James Webb Space Telescope Journey in Hindi

 

नासा द्वारा  25 दिसंबर को 2021 सुबह 7:20 ईएसटी पर एरियन 5 रॉकेट से नासा द्वारा जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ( james webb space telescope) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया।  लॉन्च के बाद से अब तक जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ( james webb space telescope) ने अंतरिक्ष के कई राज खोले है जैसे आज हम इस ब्लॉग मैं जानेग

James Webb Space Telescope Journey in Hindi

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope )

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप(James Webb Space Telescope) दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और सबसे जटिल अंतरिक्ष विज्ञान टेलीस्कोप है। वेब हमारे सौर मंडल के रहस्यों को सुलझाएगा, अन्य सितारों के आसपास की दूर की दुनिया को देखेगा, और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं और उत्पत्ति और उसमें हमारे स्थान की जांच करेगा। वेब अपने नासा के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है, जेम्स वेब टेलीस्कोप (JWST) शक्तिशाली टेलीस्कोप है जिसे अंतरिक्ष में 25 दिसंबर को 2021 सुबह 7:20 ईएसटी पर एरियन 5 रॉकेट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है।

 इसे भी पढ़े :-POLARIS STAR DHRUV TARA

 जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की क्रांतिकारी तकनीक हमारे सौर मंडल के भीतर से ब्रह्मांडीय इतिहास के हर चरण का अध्ययन करेगी प्रारंभिक ब्रह्मांड में सबसे दूर देखने योग्य आकाशगंगाओं के लिए वेब इन्फ्रारेड टेलीस्कोप विज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाएगा ब्रह्मांड की उत्पत्ति को समझने में हमारी मदद करेगा वेब सीधे अंतरिक्ष और समय के एक हिस्से का प्रत्यक्ष निरीक्षण करेगा जो पहले कभी नहीं देखा गया जेम्स वेब टेलीस्कोप उस युग के बारे मैं बताएगा जब 13.5 अरब साल पहले सबसे पहले सितारों और आकाशगंगाओं का निर्माण हुआ था।वैज्ञानिक हमारे सौर मंडल में ग्रहों और अन्य पिंडों का अध्ययन करने के लिए वेब का उपयोग उनकी उत्पत्ति और विकास को निर्धारित करने के लिए करेंगे और उनकी तुलना एक्सोप्लैनेट, ग्रहों से करेंगे जो अन्य सितारों की परिक्रमा करते हैं। वेब अपने सितारों के रहने योग्य क्षेत्रों में स्थित एक्सोप्लैनेट का भी निरीक्षण करेगा, उन क्षेत्रों में जहां एक ग्रह अपनी सतह पर तरल पानी को बंद कर सकता है, और यह निर्धारित कर सकता है कि क्या और कहाँ रहने की क्षमता के हस्ताक्षर मौजूद हो सकते हैं। ट्रांसमिशन स्पेक्ट्रोस्कोपी नामक तकनीक का उपयोग करते हुए, वेधशाला उनकी रासायनिक संरचना के बारे में जानने के लिए ग्रहों के वायुमंडल के माध्यम से फ़िल्टर किए गए तारों के प्रकाश की जांच करेगी। 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की स्थान और कक्षा ( Journey of James Webb Space Telescope) 

जेम्स वेब टेलीस्कोप पृथ्वी की कक्षा से लगभग 1,500,000, सूर्य-पृथ्वी L2 लैग्रेंज बिंदु के रूप में ज्ञात अंतरिक्ष में एक बिंदु के चारों ओर चक्कर लगाते हुए एक कक्षा में संचालित होता है।  

इसे भी पढ़े :-DART Mission of NASA

इसकी वास्तविक स्थिति L2 से लगभग 250,000 और 832,000 किमी के बीच बदलती रहती है 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की अब तक की यात्रा  ( James Webb Space Telescope Location and orbit)

 मंगलवार, 12 जुलाई, 2022 को सुबह 10:30 बजे EDT (14:30 UTC) पर टेलिस्कोप की पहली पूर्ण-रंगीन छवियां और स्पेक्ट्रोस्कोपिक डेटा जारी किए नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने कैरिना नेबुला में सितारों के नर्सरी खुलासा किया चमकते सितारों के साथ धब्बेदार "पहाड़ों" और "घाटियों" का यह परिदृश्य वास्तव में कैरिना ने बुला में एनजीसी 3324 नामक एक पास, युवा, स्टार बनाने वाले क्षेत्र का किनारा है। नासा के नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा इन्फ्रारेड लाइट में कैप्चर की गई, यह छवि पहली बार स्टार जन्म के पहले के अदृश्य क्षेत्रों को प्रकट करती है। लगभग 7,600 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित, NGC 3324 को वेब के नियर-इन्फ्रारेड कैमरा (NIRCam) और मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट (MIRI) द्वारा चित्रित किया गया था।

James Webb Space Telescope

         (Image: NASA)

 12 जुलाई 2022 नासा के वेब ने ब्रह्मांडीय चट्टानों का खुलासा किया, चमकते सितारों के साथ धब्बेदार "पहाड़ों" और "घाटियों" का यह परिदृश्य वास्तव में कैरिना नेबुला में एनजीसी 3324 नामक एक पास, युवा, स्टार बनाने वाले क्षेत्र का किनारा है। नासा के नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप द्वारा इन्फ्रारेड लाइट में कैप्चर की गई, यह छवि पहली बार स्टार जन्म के पहले अदृश्य क्षेत्रों को प्रकट करती है।

इसे भी पढ़े :-बृहस्पति ग्रह की ऐसी तस्वीर 

James Webb Space Telescope Journey in Hindi

         (Image: NASA)

नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से आकाशगंगा समूह Stephan's Quintet की फोटो विस्तार से दिखाती है कैसे आकाशगंगाएँ एक दूसरे में तारे के निर्माण को ट्रिगर करती हैं
James Webb Space Telescope Journey in Hindi
    
02 अगस्त 2022 वेब ने कार्टव्हील गैलेक्सी  का फोटो कैप्चर किया इसमेंस्टार गठन और आकाशगंगा के केंद्रीय ब्लैक होल के बारे में नए विवरण सामने आए हैं। वेब के शक्तिशाली इन्फ्रारेड टकटकी ने कई अन्य आकाशगंगाओं की पृष्ठभूमि के खिलाफ कार्टव्हील और दो छोटी साथी आकाशगंगाओं की इस विस्तृत छवि का निर्माण किया।कैसे कार्टव्हील गैलेक्सी अरबों वर्षों में बदल गया है। यह लगभग 500 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित है यह एक वैगन के पहिये की तरह,है कार्टव्हील गैलेक्सी दो रिंगों को स्पोर्ट करता है - एक उज्ज्वल आंतरिक रिंग और एक आसपास, रंगीन रिंग।ये दोनों वलय टकराव के केंद्र से बाहर की ओर फैलते हैं, जैसे किसी तालाब में पत्थर फेंकने के बाद लहरें। इन विशिष्ट विशेषताओं के कारण, खगोलविद इसे "रिंग गैलेक्सी"
 कहते हैं, जो हमारी आकाशगंगा जैसी सर्पिल आकाशगंगाओं से कम सामान्य संरचना है। चमकीले कोर में विशाल मात्रा में गर्म धूल होती है, जिसमें सबसे चमकीले क्षेत्र विशाल युवा तारा समूहों का घर होते हैं। दूसरी ओर, बाहरी रिंग, जो लगभग 440 मिलियन वर्षों तक फैली हुई है,
 
Question And Answer  
 
Q :- जेम्स वेब टेलीस्कोप कब लॉन्च हुआ (When was the James Webb Telescope launched?)
A :- 25 दिसंबर को 2021 सुबह 7:20 ईएसटी पर
Q :- जेम्स वेब टेलीस्कोप कितने प्रकाश वर्ष तक देख सकता है? (How many light years can the James Webb           Telescope see?)
A :- 13.6 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर
Q :- अभी जेम्स वेब टेलिस्कोप कहाँ है?(Where is the James Webb telescope right now?)
A :- पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर (1 मिलियन मील) दूर लैग्रेंज बिंदु या L2 पर है।
Q :- आकाशगंगाएँ कितनी हैं? How many galaxies are there?
A :- 170 से अरब से २ ख़राब तक
 

**********************जयहिन्द********************************

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने