What is the Artemis-2 mission and its astronauts name?

नासा  और कनेडियन स्पेस एजेंसी (सीएसए) ने आर्टेमिस II (Artemis-2 ) पर चंद्रमा के चारों ओर भ्रमण करने वाले चार अंतरिक्ष यात्रियों की घोषणा की, जो नासा के लंबी अवधि तक चंद्रमा पर वैज्ञानिक और खोज के लिए स्थायी उपस्थिति स्थापित करने के लिए नासा के पथ पर पहली क्रू की मिशन है। एजेंसियों ने ह्यूस्टन के नासा जॉनसन स्पेस सेंटर के निकट एलिंग्टन फील्ड में सोमवार को इवेंट के दौरान क्रू सदस्यों की जानकारी दी। इसे जानकारी देते हुए नासा के  प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, "आर्टेमिस II (Artemis-2 ) क्रू हजारों लोगों को दर्शाते हैं जो सितारों तक हमें ले जाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। यह उनकी क्रू है, यह हमारी क्रू है, यह मानवता की क्रू है।" "नासा अंतरिक्ष यात्री रीड वाइसमैन, विक्टर ग्लोवर और क्रिस्टीना हैमॉक कोच और सीएसए अंतरिक्ष यात्री जेरेमी हैंसेन, हर एक अपनी कहानी रखते हैं, लेकिन साथ में, वे हमारी शपथ को दर्शाते हैं: ए प्लुरिबस यूनम - बहुतों से एक। साथ में, हम तारों के नए पीढ़ी के लिए एक नया अन्वेषण का एक नया युग शुरू कर रहे हैं और सपनों के सितारों के लिए - आर्टेमिस जनरेशन।"

What is the Artemis-2 mission and its astronauts name?
फोट -नासा
                    

Artemis-2 Mission Astronauts Name?आर्टेमिस-2 मिशन अंतरिक्ष यात्री के नाम ?

सोमवार को जानकारी देते हुए नासा के नासा के  प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा आर्टेमिस-2 (Artemis-2 ) में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के नाम हैं: कमांडर रीड वाइसमैन, पायलट विक्टर ग्लोवर, मिशन स्पेशलिस्ट 1 क्रिस्टीना हैमॉक कोच और मिशन स्पेशलिस्ट 2 जेरेमी हैंसेन।

Artemis-2 के बारे में आगे की जानकारी देते हुए बिल नेल्सन ने कहा की दिसंबर में पूरा किया गया सफल अन-मैन Artemis I मिशन के आधार पर, Artemis-2 के उड़ान के जरिए पहली महिला और पहले अश्वेत  इंसान को आर्टेमिस प्रोग्राम के माध्यम से चाँद पर भेजा जाएगा, जो भविष्य के लंबे समय तक चाँद के लिए मानव अन्वेषण मिशनों के लिए मार्ग बनाएगा, और अंततः मंगल ग्रह के लिए मार्ग खोलेगा। 

What is the Artemis-2 mission and its astronauts name?
फोटो -नासा

चाँद पर अंतिम बार मनुष्य 50 साल पहले कदम रखा था इस बताते हुए उन्होंने कहा की "50 से अधिक वर्षों के बाद, आर्टेमिस II (Artemis-2 ) क्रू - ये वे लोग हैं जो पहली बार चाँद की परिसीमा के निकट उड़ेंगे। Artemis-2 क्रू में पहली महिला, पहले अश्वेत व्यक्ति और पहला कनाडियन चंद्रयान मिशन के हिस्से होंगे।  Artemis-2 के बारे में और जानकारी देते हुए नासा  के निदेशक वनेसा वायचे ने बताया कि यह मिशन मानव गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के विस्तार के लिए मार्ग खोलता है।  Artemis-2 मिशन वैज्ञानिक खोज, वाणिज्यिक, उद्योग और एकेडमिक साझेदारियों के लिए नए अवसर प्रस्तुत करता है और आर्टेमिस पीढ़ी के लिए नई संभावनाएं प्रस्तुत करता है।"

रीड वाइसमैन Reid Wiseman 

यह  वाइसमैन की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा होगी G. Reid Wiseman, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के उड़ान अंतर्गामी 41 के लिए उड़ान अभियंता के रूप में काम किया। 165 दिन के मिशन के दौरान, वाइसमैन और उनके सह-यात्रियों ने मानव शारीरिक रसायन विज्ञान, चिकित्सा, भौतिक विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान और खगोल विज्ञान जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए सैकड़ों घंटे बिताए। उन्होंने एक सप्ताह में रिकॉर्ड 82 घंटे अनुसंधान पूरे किए। वाइसमैन ने अपनी मिशन के दौरान जीवन के बारे में तस्वीरें, व्यक्तिगत ट्वीट और छोटे वीडियो साझा करके अपनी एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति को प्रोत्साहित किया। यह वाइसमैन का पहला अंतरिक्ष उड़ान था, जिसमें लगभग 13 घंटे का स्पेसवॉकिंग भी शामिल था। उन्होंने एस्ट्रोनॉट ऑफिस के मुख्य के रूप में सेवा की। वाइसमैन को नासा के आर्टेमिस II(Artemis-2 ) मिशन के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

रीड वाइसमैन Reid Wiseman

रीड का शहर बाल्टीमोर, मैरीलैंड है। उनकी शादी  कैरोल से हुई है  और उनके दो बच्चों है। उनकी माँ जूडी की मृत्यु हो चुकी है, और उनके पिता बिल हंट वैली, मैरीलैंड में रहते हैं। 

उन्होंने 1993 में मैरीलैंड के टिमोनियम स्थित डुलेने हाई स्कूल से स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने 1997 में रेंसेलर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट, ट्रोय, न्यूयॉर्क से कंप्यूटर और सिस्टम इंजीनियरिंग की स्नातक डिग्री हासिल की। उन्होंने 2006 में जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय, बाल्टीमोर, मैरीलैंड से सिस्टम इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ़ साइंस डिग्री हासिल की। उन्होंने 2008 में स्पेस सिस्टमों का प्रमाणपत्र संयुक्त राज्य नौसेना पोस्टग्रेजुएट स्कूल, मोंटेरे, कैलिफोर्निया से हासिल किया।

रीड जून 2009 में 20वें नासा अंतरिक्ष यात्री वर्ग के 9 सदस्यों में से चुना गया था। रीड अगस्त 2009 में जॉनसन स्पेस सेंटर में रिपोर्ट करने के लिए गया और मई 2011 में अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण पूरा कर लिया। उन्होंने एक्सपेडिशन 41 के लिए अंतरिक्ष यात्री फ्लाइट इंजीनियर के रूप में सेवा की और इस्लामोराडा, फ्लोरिडा के एक्वेरियस रीफ हैबिट पर नीमो21 मिशन का कमांड किया। उन्होंने अंतरिक्ष यात्री कार्यालय के मुख्य के रूप में सेवा की। वाइसमैन को नासा के आर्टेमिस II (Artemis-2 )मिशन के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है।

Victor Glover(विक्टर ग्लोवर)

Victor Glover(विक्टर ग्लोवर) मून पर जाने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति होंगे विक्टर जे. ग्लोवर जून 2013 में अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुने गए थे। उन्होंने हाल ही में अंतरिक्ष स्टेशन पर एक लंबे अवधि वाली मिशन के लिए क्रू-1 स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन नामक वाहन के पायलट और दूसरे कमांडर के रूप में सेवा की थी, जो 2 मई, 2021 को उतरा था। यह स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन अंतरिक्षवाहन की प्रमाणीकरण के बाद की पहली मिशन है - उस वाहन के लिए दूसरी कॉयागी उड़ान - और वह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक लंबे अवधि वाली मिशन था। वे अंतरिक्ष यात्री फ्लाइट इंजीनियर के रूप में एक्सपेडिशन 64 के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर सेवा करते रहे थे। ग्लोवर को नासा के आर्टेमिस II मिशन के पायलट के रूप में नियुक्त किया गया है।

Victor Glover(विक्टर ग्लोवर)
     फोटो-नासा

Victor Glover Glover(विक्टर ग्लोवर) अमेरिका के  कैलिफोर्निया का मूल निवासी जनरल इंजीनियरिंग में सामान्य अभियांत्रिकी और उड़ान परीक्षण अभियांत्रिकी में एक स्नातक है , सिस्टम इंजीनियरिंग में  मास्टर ऑफ साइंस  हैं। ग्लोवर एक नेवल एविएटर हैं और एफ / ए-18 हॉर्नेट, सुपर हॉर्नेट और ईए-18जी ग्रोलर में टेस्ट पायलट थे। वह और उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान में कई स्थानों पर तैनात थे और उन्होंने युद्ध और शांति काल में तैनात होने का अनुभव हासिल है। 

उनका जन्म पोमोना, कैलिफोर्निया में हुआ था। उन्होंने बर्कली, कैलिफोर्निया की पूर्व डियोना ओडम से शादी की है। उनके चार बच्चे हैं। उनकी माँ दक्षिणी कैलिफोर्निया में रहती हैं, और उनके पिता और स्टेपमदर टेक्सास के प्रॉस्पर में रहते हैं।

उन्होंने 1994 में कैलिफोर्निया के ऑंटारियो हाई स्कूल से स्नातक डिग्री प्राप्त की। इन्होंने 1999 में कैलिफोर्निया पॉलिटेक्निक स्टेट यूनिवर्सिटी से सामान्य इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस पढ़ा। उन्होंने 2007 में एयर यूनिवर्सिटी, एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस, कैलिफोर्निया से उड़ान परीक्षण अभियांत्रिकी (यूएसएफ टीपीएस) में मास्टर ऑफ साइंस प्राप्त की। नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल, 2009 में सिस्टम इंजीनियरिंग (पीडी-21) में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की। उन्होंने 2010 में एयर यूनिवर्सिटी, मॉन्टगमरी, अलाबामा से सैन्य चलचित्र और विजय में मास्टर ऑफ साइंस प्राप्त की।

Christina Hammock Koch क्रिस्टीना हैमॉक कोच

  मून पर जाने वाले पहली महिला  होगी नासा एस्ट्रोनॉट के रूप में 2013 में क्रिस्टीना हैमॉक कोच का चयन किया गया था। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए फ्लाइट इंजीनियर के रूप में एक उड़ान अभियान में सेवा की। कोच ने महिलाओं में सबसे लंबी एकल अंतरिक्ष यात्रा का रिकॉर्ड बनाया, जो 328 दिनों तक चला। उन्होंने पहली सभी महिला स्पेसवॉक में भी भाग लिया। कोच को नासा की आर्टेमिस II मिशन के मिशन स्पेशलिस्ट I के रूप में नियुक्त किया गया है।कोच मिशिगन के ग्रैंड रैपिड्स के मूल निवासी हैं, जबकि उन्होंने नॉर्थ कैरोलाइना के जैक्सनविल में बढ़ाया था और जब उन्हें अंतरिक्ष यात्री दल में शामिल होने के लिए चयन किया गया था तब वह मोंटाना के लिविंग्स्टन में रहती थी। उन्होंने मिशिगन में अपने परिवार के खेतों पर गुजारे हुए गर्मियों में कड़ी मेहनत और चुनौतियों के प्रति उत्साह भरा। कोच बैकपैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, पैडलिंग, सर्फिंग, रनिंग, योग, समुदाय सेवा, फोटोग्राफी और यात्रा का आनंद लेती हैं।

Christina Hammock Koch क्रिस्टीना हैमॉक कोच

कोच ने उत्तर कैरोलिना के राली में स्थित नॉर्थ कैरोलाइना स्टेट यूनिवर्सिटी में अध्ययन किया, जहां उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिक विज्ञान में स्नातक डिग्री और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ साइंस डिग्री हासिल की। उन्होंने दुर्हम, उत्तर कैरोलाइना में स्थित नॉर्थ कैरोलाइना स्कूल ऑफ साइंस एंड मैथमेटिक्स और जैक्सनविल, उत्तर कैरोलाइना के व्हाइट ओक हाई स्कूल में हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने उत्तर कैरोलाइना स्टेट यूनिवर्सिटी से एक अनाधिकृत डॉक्टरेट प्राप्त किया।

Jeremy Hansen(जेरेमी हैंसेन)

कनाडाई स्पेस एजेंसी (CSA) अंतरिक्ष यात्री जेरेमी हैंसेन आर्टेमिस II मिशन पर चढ़ेंगे, जो SLS रॉकेट पर लॉन्च होने वाले ओरियन अंतरिक्ष वाहन के पहले मानव उड़ान की परीक्षा होगी। वह पहला कनाडाई होंगे जो कभी चाँद पर जाएगा।जेरेमी हैंसेन कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा 2009 में दो नए एस्ट्रोनॉटों में से एक के रूप में चुने गए थे। एस्ट्रोनॉट कोर्स से पहले, हैंसेन कनाडाई फोर्स में CF-18 लड़ाकू विमान चलाते थे और टेस्ट पायलट और फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर के रूप में काम करते थे। 2011 में, हैंसेन ने नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में बेसिक एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग पूरा किया था।

Jeremy Hansen(जेरेमी हैंसेन)

जेरेमी हैंसेन जनवरी 27, 1976 को लंदन, ओंटारियो में पैदा हुए थे और एल्सा क्रेग, ओंटारियो  में बड़े हुए थे, जहाँ उन्होंने अपना बचपन बिताया था, फिर उन्होंने अपनी हाई स्कूल  इंगरसोल में जाना शुरू किया। कर्नल हैंसेन तीन बच्चों वाले विवाहित हैं। 

 What is the Artemis-2 mission आर्टेमिस-2 मिशन क्या है?

आर्टेमिस-2 मिशन एक मानव अंतरिक्ष उड़ान अभ्यास है जो अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) द्वारा निर्माण की गई अंतरिक्ष जहाज़ ओरियन की पहली क्रू फ्लाइट है। इस मिशन में मानव अंतरिक्ष यात्री चांद पर जाएंगे। यह मिशन चांद के आसपास के क्षेत्र में एक उड़ान अभ्यास होगा जिसका उद्देश्य नए उड़ान उपकरणों की प्रणाली और टेक्नोलॉजी का परीक्षण करना है जो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्राओं के लिए आवश्यक होंगे।

What is the Artemis-2 mission and its astronauts name?

आर्टेमिस-2 मिशन एक अंतरिक्ष यात्रा होगी जो अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा निर्धारित की गई है। इस मिशन के दौरान, नासा अंतरिक्ष यान ओरियन को एसएलएस रॉकेट के द्वारा चाँद की अंतरिक्ष यात्रा के लिए लांच करेगी। यह मिशन चाँद पर लैंडिंग के लक्ष्य से नहीं होगा बल्कि यह ओरियन अंतरिक्ष यान की पहली मैनड क्रू फ्लाइट होगी, जो इसकी मानव यात्रा पर टेस्ट होगी। इस मिशन के दौरान टेस्ट पायलट द्वारा मानवों के लिए अंतरिक्ष में एक सुरक्षित रहने की क्षमता को दर्शाने का उद्देश्य है। जेमी हेंसेन इस मिशन में मुख्य टेस्ट पायलट के रूप में शामिल होंगे और इस मिशन के दौरान वे पहले कनाडाई अंतरिक्ष यात्री बनेंगे।

आरंभिक मिशन चंद्रमा की सतह पर क्षमताओं को स्थापित करने और चंद्रमा के आसपास गतिशीलता का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आर्टेमिस III के साथ शुरु होकर, नासा हर साल एक बार नाविक मिशनों को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिनका प्रारंभिक मिशन सतह क्षमताओं को स्थापित करने और चंद्रमा के आसपास गतिशीलता का निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने