World Famous Crime Story-The Green River Killer

 

World Famous Crime Story 

World Famous Crime Story के क्रम में आज हम अमेरिका के बहुचर्चित क्राइम स्टोरी The Green River Killer के बारे में जानेगे

 

World Famous Crime Story-The Green River Killer

15 अगस्त 1982 को रॉबर्ट एन्सवर्थ के नाम से एक 41 वर्षीय व्यक्ति सिएटल के पास स्थित ग्रीन नदी के नीचे अपनी नाव से कही जाने की तैयारी  कर रहा था ।इस रास्ते से आना जाना उसकी सामान्य दिनचर्या थी। रास्ते मैं उसने देखा की  एक अधेड़ उम्र का आदमी नदी के किनारे खड़ा था। ध्यान से देखने पर पता चला की एक और आदमी उसके साथ था लेकिन वह बहुत छोटा था और वह एक पिकअप ट्रक के अंदर बैठा था ।जो आस पास पार्क था  एन्सवर्थ ने इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचा और मान लिया कि वे मछली पकड़ने के लिए वह है उन दोनों से बात चित मैं रॉबर्ट एन्सवर्थ ने उनसे पूछा की किया वे कुछ मछली पकड़ने मैं  कामयाब रहे हैं जिससे वे नकारात्मक में उत्तर दिया। थोड़ी देर बाद वे लोग चले गए और एन्सवर्थ ने अपनी यात्रा जारी रखी हालाँकि, उनकी शांतिपूर्ण सवारी जल्द ही बाधित हो गई ।जब उन्होंने नीचे पानी में देखा दो आँखें उसे पीछे देख रही हैं। उसने सोचा कि यह एक युवा अफ्रीकी अमेरिकी महिला का पुतला है ।एक पोल का उपयोग करने और आकृति को हटाने की कोशिश की। हालाँकि उनके प्रयास में उनका अपना बेड़ा पलट गया और उसने जो महसूस किया वह उसे भयभीत कर दिया।यह कोई पुतला नहीं था, यह पानी में तैरता एक शव था। थोड़ी देर बाद उसने पाया एक अर्ध-नग्न महिला का दूसरा शरीर तैर रहा है।घबराए हुए, एन्सवर्थ किनारे पहुंच कर कुछ मदद लेने की कोशिश की।किनारे मैं उसे एक आदमी अपने दो बच्चों के साथ मिला ।एन्सवर्थ ने उनसे अनुरोध किया की वो पुलिस के पास जाएं।कुछ देर बाद पुलिस वह पंहुचा और इलाके को घेर लिया और अपनी जांच शुरू कर दी। एक तीसरा लाश भी मिला जो बगल मैं घास पे पाया गया यह एक युवती का की लाश थी जींस की एक जोड़ी एक तंग गाँठ में बंधी होने के कारण उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी। उसकी गर्दन के आसपास। उसके शरीर पर चोट के निशान दिखाई दे रहे थे जिससे पता चलता है कि उसने संघर्ष करने की कोशिश की।

World Famous Crime Story-The Green River Killer

यह शव चौबीस घंटे से अधिक समय से आसपास ही था। तीनों लाश की जांच की गई और यह स्पष्ट था कि तीनों को गला घोंट कर मार डाला गया था जो शव नदी मैं मिला था उसमे एक इकतीस साल का था दूसरा सत्रह साल का दुखद बात यह है कि ये अकेले शव नहीं मिले हैं। बस एक दो दिन इससे पहले, दबोरा नाम की महिला का शव Green River में मिला था, जिसका गला घोंट दिया गया था एक महीने पहले वेंडी नाम की एक और लड़की का शव भी उसी नदी में तैरती मिली थी। 6 महीने की अवधि में, लगभग छह मृत महिलाओं का शव मिला स्पष्ट हो गया कि यह  एक सीरियल किलर था, जिसे जल्द से जल्द रोकना पड़ेगा। इन हत्याओं के लिए एक विशेष टास्क फोर्स की व्यवस्था की गई थी, सभी ने महसूस किया कि यह आदमी कितना खतरनाक था और उसे हिरासत के अंदर देखने के लिए सभी बेताब थे इसलिए विभिन्न स्वयंसेवकों ने भी मदद करने के लिए जांच में सहायता करना शुरू कर दिया ।जांच के दौरान पता चला  कि ज्यादातर लड़किया वेश्यावृत्ति के काम में थी इसलिए वे वेश्याओं से पूछताछ करने लगे इस दौरान पुलिस को ट्रक में सवार एक व्यक्ति के बारे में बताया गया जिसने उसके सिर पर बन्दूक रख कर उसके साथ बलात्कार कियाथा    एक और वेश्या भी आगे आई और उसने उसी कहानी की पुष्टि की,और इस तरह उस ट्रक वाले के तलाश शुरू हुई हालाँकि, दोनों ही मामलों में पुरुष ने अंततः महिलाओं को जाने दियाउसे जान से नहीं मारा ।टास्क फोर्स ने इस पूरी लीड का पालन किया और ड्राइवर और ट्रक की तलाश शुरू कर दी।

उन्होंने चार्ल्स क्लार्क नामक एक व्यक्ति को पकड़ा जो उस विवरण के अनुरूप था जो महिलाओं ने दिया था महिलाओं द्वारा भी सकारात्मक रूप से पहचाना गया। हालाँकि यह स्पष्ट हो गया कि वह हरी नदी  का हत्यारा नहीं था

ग्रीन रिवर पीड़ितों के गायब होने के हर समय के लिए उनके पास एक बहुत ही ठोस बहाना था।इस बीच गायब होने का सिलसिला जारी रहा। उन्नीस वर्षीय मैरी ब्रिजेट गायब हो गई।

वह गर्भवती भी थी और एक मोटल के पास से लापता हो गई थी जो कि अधिकांश लोगों के लिए एक लोकप्रिय अड्डा था एफबीआई प्रोफाइल के अनुसार ग्रीन रिवर किलर एक आत्मविश्वासी व्यक्ति था। वह अधेड़ उम्र का था हत्यारा गहरा धार्मिक था और उत्सुक भी था हालांकि शवों का मिलना जारी रहा मिलना अगले वर्ष के, चौदह और लड़कियां गायब हो गईं और पुलिस पर अपराधी को पकड़ने का दबाव बढ़ रहा था। 1983 में, टास्क फोर्स को एक नए व्यक्ति पर शक हुआ। मैरी मालवारी नाम की एक लड़की लापता हो गई थी, और उसके प्रेमी ने उसे एक अंधेरे ट्रक में एक आदमी से बात करते देखा था उन्होंने कहा की उसे उसी ट्रक में ले जाया गया और उसने उसे आखिरी बार तभी देखा था। उसने ट्रक का पीछा भी किया लेकिन वो उसे पकड़ नहीं पाया फिर उसने पुलिस को सूचित किया पुलिस ने ट्रक मालिक गैरी रिजवे से बात की लेकिन कुछ भी खतरनाक नहीं पाया और छोड़ दिया समय बीतता गया और जांच जारी रही और गायब होने का सिलसिला भी जांच में कोई विशेष प्रगति नहीं हो रही थी तीन साल बीत गए और हत्या का सिलसिला लगातार जारी था।टेड बंडी, एक कुख्यात हत्यारा खुद भी हत्यारे के दिमाग में एक अंतर्दृष्टि देने में मदद करने के लिए सहमत हो गया अंतत: वर्ष 1987 में, एक व्यक्ति सामने आया जिसने जांच को एक प्रमुख शुरुआत दी।यह संदिग्ध वही शख्स था जिससे पुलिस ने पहले भी इस संबंध में बात की थी जब मैरी मालवर का लापता हुई थी  यह व्यक्ति गैरी रिडवे था। पुलिस आई और उससे फिर बात की, पुलिस ने उन्हें घर की तलाशी का वारंट लिया और ग्रीन रिवर पीड़ितों से मिलान करने के लिए नमूने लिए। हालांकि, कोई पर्याप्त सबूत नहीं था और एक बार फिर संदिग्ध गैरी रिजवे मुक्त था । कम से कम दस साल तक ये सिलसिला जारी रहा आखिरकार 2001 में टास्क फोर्स को ऐसी खबर मिली जो उनके आंसू बहा सकती थी। उन्होंने गैरी रिजवे के वीर्य के नमूना चार पीड़ितों में मार्सिया चैपमैन, ओपल मिल्स, सिंथिया हिंड्स और कैरल एन क्रिस्टेंसन  से मैच कर गया अंत में, गैरी को गिरफ्तार कर लिया गया।बाद में और भी जानकारियां सामने आईं जिससे उनके खिलाफ मामला और मजबूत हुआ। इन सभी जुर्म के लिए उस पर मुकदमा चलाया गया ।गैरी रिजवे को मौत की सजा नहीं मिली। उसने सभी हत्याओं को कबूल किया के साथ सहयोग करने और सभी के शवों को खोजने में उनकी मदद करने का सौदा किया था गैरी एक ठेठ मनोरोगी था, इतना कि उसे सभी के नाम भी याद नहीं थे जिन महिलाओं को उसने मार डाला।

रिडवे को जनवरी 2004 में वाशिंगटन में एकांत कारावास में रखा गया था 14 मई, 2015 को, उन्हें कैनन सिटी, कोलोराडो के पूर्व में एक उच्च सुरक्षा वाली संघीय जेल यूएसपी फ्लोरेंस हाई में स्थानांतरित कर दिया गया था।सितंबर 2015 में, एक सार्वजनिक आक्रोश और गवर्नर जे इंसली के साथ चर्चा के बाद, सुधार सचिव बर्नी वार्नर ने घोषणा की कि रिडवे को खुली हत्या की जांच के लिए "आसानी से सुलभ" होने के लिए वाशिंगटन वापस स्थानांतरित कर दिया जाएगा।रिडवे को चार्टर्ड विमान द्वारा 24 अक्टूबर, 2015 को यूएसपी फ्लोरेंस हाई से वाल्ला वाल्ला में वाशिंगटन स्टेट पेनिटेंटरी के लिए लौटा दिया गया था।रिडवे के स्वीकारोक्ति से पहले, अधिकारियों ने 49 हत्याओं के लिए ग्रीन रिवर किलर को जिम्मेदार ठहराया था।रिडवे ने कम से कम 71 पीड़ितों की हत्या करना कबूल किया। रिडवे की शिकार किसी विशिष्ट जाति या जाति की महिलाएं नहीं थीं, बल्कि, वे सभी 14 से 26 वर्ष की उम्र की महिलाएं थींवह कमजोर परिस्थितियों में पाई जाती थीं, अक्सर वेश्याओं के रूप में काम करती थीं या घर से भाग जाती थीं।

 गैरी लियोन रिडवे

 
World Famous Crime Story-The Green River Killer

गैरी लियोन रिडवे का जन्म 18 फरवरी, 1949 को साल्ट लेक सिटी, यूटा में हुआ था, जो मैरी और थॉमस रिडवे के तीन बेटों में से दूसरे थे।जब वह 16 साल का था, तब उसने छह साल के एक लड़के को चाकू मार दिया, जो हमले में बच गया था। रिडवे ने लड़के को जंगल में ले जाया था और फिर पसलियों से उसके कलेजे में छुरा घोंपा था।रिडवे ने 1969 में टाय हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अपनी 19 वर्षीय हाई स्कूल प्रेमिका क्लाउडिया क्रेग से शादी की वह यूनाइटेड स्टेट्स नेवी में शामिल हो गए और उन्हें वियतनाम भेजा गया उनकी गिरफ्तारी के बाद रिडवे के बारे में पूछे जाने पर, दोस्तों और परिवार ने उन्हें मिलनसार लेकिन अजीब बताया।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने