Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?




ओमुआमुआ, Oumuamua जो 2017 में ब्रह्मांड में से गुजरते हुए दिखाई दिया था, एक रहस्यमय गतिविधि रहा है जिसने वैज्ञानिक और धार्मिक समुदाय दोनों के बीच विवाद पैदा कर दिया था ।

कुछ लोग इसे एक अंतरिक्ष (spaceship )जहाज के रूप में मानते हैं जो ब्रह्मांड से आया था, जबकि दूसरे इसे एक ब्रह्मांडिक रहस्य के रूप में देखते थे । इस ब्लॉग में हम इस विषय पर गहराई से विचार करेंगे और एक नजदीकी परीक्षा करेंगे कि ओमुआमुआ वास्तव में एक अंतरिक्ष जहाज था या फिर यह एक ब्रह्मांडिक ग्रह 

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?


ओमुआमुआ, क्या है (What is Oumuamua)


Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery? 

ओमुआमुआ, Oumuamua जिसे 19 अक्टूबर 2017 को पहली बार यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के पैन-स्टार्स1 टेलीस्कोप द्वारा खोजी गई, पहली interstellar (अंतरस्थिति)वस्तु थी जो हमारे सौर मंडल में आई थी। इसे प्रारंभ में कोमेट के रूप में श्रेणीबद्ध किया गया था, लेकिन इसमें कोमेट गतिविधि के कोई संकेत नहीं थे, जब यह सूर्य के पास से गुजरते समय 9 सितंबर 2017 को 196,000 मील प्रति घंटे (87.3 किलोमीटर प्रति सेकंड) की गति से गुजरा।


इससे पहले हम आगे बढे आईये जानते है इस लेख में प्रयोग होने वाले शब्द Meteor, Meteoroid,? Asteroids ,Comets और interstellar क्या है

एस्टरॉयड्स क्या है(What is Asteroids)


एस्टरॉयड्स, वो छोटे ग्रहों के रूप में कहलाते हैं, जो चट्टानी, वायुरहित शेष अवशेष हैं जो हमारे सौर मंडल के प्रारंभिक रूपांतरण(बिगबैंग ) से बचे हुए हैं जो कि लगभग 46 अरब साल पहले हुआ था।

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?


वर्तमान ज्ञात एस्टरॉयड की संख्या है: 1,278,547।

Asteroids एस्टरॉयड्स का अधिकांश हिस्सा सूर्य के चारों ओर मंगल और बृहस्पति के बीच में स्थित प्रमुख एस्टरॉयड बेल्ट में पाया जा सकता है। सबसे बड़े एस्टरॉयड का आकार 329 मील (530 किलोमीटर) है - से लेकर 33 फुट (10 मीटर) से कम के तक का हो सकता है। सभी एस्टरॉयड के कुल मास का योग चाँद की तुलना में कम है।

 कोमेट क्या है(What is Comets)

कोमेट बर्फीले गैस, पत्थर और धूल से बने खगोलीय गोले होते हैं जो सूरज के चारों ओर घूमते हैं। जब ये बर्फीले होते हैं तब वे एक छोटे शहर के आकार में होते हैं। जब कोमेट का आपसी ग्रहण इसे सूरज के नजदीक ले जाता है, 

 

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?

तब इसकी गर्मी से ये गर्म होता है और बहुत से गैस और धूल को बाहर छोड़ता है जिससे एक चमकदार सिर बनता है जो अधिकांश ग्रहों से बड़ा होता है। धूल और गैस सूरज से कई मिलियन मील दूर फैलती हैं। हमारे सूरज के पास कायपर बेल्ट और और दूर की ओयर्ट क्लाउड में शायद बिलियंस कोमेट होंगे।

 

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?

वर्तमान ज्ञात कोमेट की संख्या है: 3,865

मीटियोरॉयड्स क्या है (What is Meteoroid)

मीटियोरॉयड्स आकाश में वस्तुएँ हैं जिनका आकार धूल के अणु से लेकर छोटे ग्रह तक का हो सकता है। हम उन्हें "अंतरिक्ष के पत्थर" के रूप में भी समझ सकते है ।

मेटियोर क्या है (What is Meteor)

जब मीटियोरॉयड्स उच्च गति में पृथ्वी के वातावरण (या अन्य ग्रहों के वातावरण, जैसे कि मंगल ग्रह) में प्रवेश करते हैं और जलते हैं, तो उसे आग के गोले या "शूटिंग स्टार्स" कहा जाता है। जिसे आप meteors भी कह सकते है

इंटरस्टेलर क्या है  (What is interstellar)

इंटरस्टेलर शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है - "इंटर" और "स्टेलर". यह एक शब्द है जो एक सिद्धांतिक अर्थ में इस्तेमाल होता है, जिसका मतलब होता है "दो सितारों के बीच" या "दो सितारों के बीच का". या आप इसे ऐसे कह सकते है दो सौरमंडल के बीच" या बीच का वास्तु अंतरिक्ष में, इंटरस्टेलर शब्द किसी ऐसे वस्तु या घटना को निर्देशित करता है जो दो अलग-अलग सितारों के बीच से गुजरती है, यानी दो सितारों के बीच की गतिविधि या घटना.जैसा की हमारे सौरमंडल का नाम है मिल्कीवे गैलेक्सी अदि कोई वास्तु कोई अन्य गैलेक्सी से हमारे मिल्कीवे गैलेक्सी में प्रवेश करता है तो हम उस वास्तु की इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट कह सकते है ।

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?

Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?

 

ये वस्तु  इंटरस्टेलर धुंद (Interstellar Dust) या इंटरस्टेलर कॉमेट (Interstellar Comet),के रूप में भी  हो सकती हैं जो दो सितारों के बीच से गुजरते हैं. इंटरस्टेलर वस्तु ब्रह्मांड की रहस्यमयी और रोचक वस्तुओं में से एक है जो वैज्ञानिक और विज्ञान-धर्म विचारधारा को प्रेरित करती है। ओमुआमुआ जो 2017 में ब्रह्मांड में से गुजरते हुए दिखाई देने वाला एक , एक ऐसा ऑब्जेक्ट है। अब चलते है अपना मेन टॉपिक पे जैसे की मैंने ऊपर बताया की ओमुआमुआ, Oumuamua जिसे 19 अक्टूबर 2017 को पहली बार खोजै गया था और जो interstellar से हमरी सौरमंडल में आया था उसको लेकर वैज्ञानिक वर्ग में कभी कौतहुल बना हुआ है क्योकि कोई इसे धूमकेतु तो कि कोई इसे एलियन शिप बता रहा है इसके पीछे का मुख्य कारण  इसकी अनूठी आकृति और गति को माना जाता है 
इसकी अनूठी आकृति और गति को समझने के लिए नई थ्योरी और मॉडल विकसित करनी पड़ी है। इसकी आकृति और गति ने कुछ लोगों को यह सोचने पर मजबूर किया है कि क्या यह एक एलियन शिप हो सकता है, हालांकि वैज्ञानिक समुदाय की अधिकांश राय यही है कि यह किसी नेचुरल प्रक्रिया का परिणाम है और एलियन शिप के रूप में इसको स्वीकार करने के लिए अब तक पर्याप्त प्रमाण नहीं है।

लेकिन अब वैज्ञानिक ने इसके पीछे से पर्दा उठा दिया है जैसा की पहले बताया गया है की Oumuamua जिसे 19 अक्टूबर 2017 को पहली बार देखा गया था वैज्ञानिक के बीच कौतहुल का विषय था इसकी रफ़्तार जो लगभग  87.3 किलोमीटर प्रति सेकंड जो की अब सौरमंडल में पाए जाने वाले किसी भी चीज़ के लिए अधिक थी और जब ये
Was Oumuamua an spaceship or Cosmic Mystery?
सूर्य के पास पंहुचा तो इसकी स्पीड कुछ ज्यादा हो गयी तब कुछ लोग इसे एक एलियन शिप के रूप में बताने लगे लेकिन हाल ही में जेनिफर बर्गनर (कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कली) और डैरिल सेलिगमैन (कॉर्नेल विश्वविद्यालय) ने एक बहुत ही सीधी सीनारियो पेश की है। उन्होंने एलियन शिप की अबधारणा को सीधे ख़ारिज करते हुए बताया की ओमुआमुआ के अंदर मौजूद अधिकांश अणु (H2O)  जब सूर्य के नजदीक पहुँचता है तो ये सूर्य के कॉस्मिक किरण के कारण हाइड्रोजन (H2) में परिवर्तित हो जाता है और जिसके परिणामसरूप Oumuamua की रफ़्तार में बढ़ोतरी होती है इस शोध ने वैज्ञानिकों को एक स्पष्ट चित्र प्रदान किया है जो इस आपूर्ति के स्रोत और प्रक्रिया को समझने में मदद कर सकता है और हमें सौरमंडलीय आपूर्ति की समझ में आगे बढ़ा सकता है।





एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने