Space dictionary in hindi-E (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-E)

मनुष्य आज स्पेस के बारे में सिर्फ १ पर्सेंट ही जानता है Space dictionary in hindi के माधयम से आपको स्पेस में इस्तेमाल होने शब्दों के बारे में संछिप्त जानकारी देने का हिंदी में कोशिश है

PICK A LETTER

A B C D E F G H I J K L M 
N O P Q R S T U V W X Y Z
 
Space dictionary in hindi-D

Space dictionary in hindi

Space dictionary in hindi-E में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर  E से शुरुआत होता है

E

👉Earth ( धरती )  सूर्य से तीसरा ग्रह और सौरमंडल का पांचवां सबसे बड़ा ग्रह। सौरमंडल का एकमात्र ग्रह जहां बड़ी मात्रा में पानी मौजूद है, और ब्रह्मांड का एकमात्र ग्रह जिस पर जीवन मौजूद है। पृथ्वी का एक प्राकृतिक उपग्रह (चंद्रमा) है।


👉EARTHSHINE (चांदनी) पृथ्वी से परावर्तित प्रकाश जिसे चंद्रमा के अंधेरे पक्ष की हल्की रोशनी के रूप में देखा जा सकता है।


👉ECCENTRICITY (सनक) जिस हद तक दीर्घवृत्त वृत्ताकारता से विचलित होता है। यह आमतौर पर कक्षाओं के संबंध में प्रयोग किया जाता है। और ई द्वारा निरूपित किया जाता है।


👉ECLIPSE (ग्रहण)  जब एक वस्तु दूसरी वस्तु के सामने से गुजरती है जैसा कि पृथ्वी से देखा जाता है। इस शब्द का प्रयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब दो वस्तुएं मोटे तौर पर एक ही कोणीय आकार की होती हैं, जैसा कि चंद्रमा द्वारा सूर्य के ग्रहण में होता है। जब कोणीय आकार बहुत भिन्न होते हैं तो इस घटना को प्रच्छन्नता या पारगमन कहा जाता है। या इसकी परिभाषा इस प्रकार से भी दे सकते है एक ग्रहण तब होता है जब एक खगोलीय पिंड जैसे चंद्रमा या ग्रह दूसरे खगोलीय पिंड की छाया में चला जाता है।  पृथ्वी पर लगने वाले दो तरह के ग्रहण का नाम Lunar Eclipse(चंद्र ग्रहण) और Solar Eclipse(सूर्यग्रहण)


👉ECLIPSING BINARY (ग्रहण बाइनरी ) पृथ्वी से देखने की रेखा के करीब कक्षीय तल वाला एक बाइनरी स्टार सिस्टम। इसलिए तारे बारी-बारी से एक-दूसरे के सामने से गुजरते हैं। बाइनरी आमतौर पर ग्रहण से उत्पन्न होने वाली चमक में आवधिक कमी से पता चला है।


👉ECLIPTIC (क्रांतिवृत्त) पूरे वर्ष आकाश में सूर्य का मार्ग। चूंकि सूर्य की आभासी गति वास्तव में पृथ्वी की कक्षीय गति के कारण है, क्रांतिवृत्त पृथ्वी की कक्षा का तल भी है।


👉EDT    EDT  पूर्वी डेलाइट समय। संयुक्त राज्य अमेरिका में पूर्वी तट, दक्षिण अमेरिका में पश्चिमी तट, बहामास और कुछ कैरेबियाई द्वीपों पर वसंत और ग्रीष्म के दौरान उपयोग किया जाने वाला समय। समय GMT (ग्रीनविच मीन टाइम) या UTC (यूनिवर्सल टाइम कोऑर्डिनेट) से चार घंटे पीछे है। चूंकि फ्लोरिडा में पूर्वी डेलाइट समय का उपयोग किया जाता है, कभी-कभी फ्लोरिडा में केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च होने वाले अंतरिक्ष के समय का वर्णन करते समय इसका उपयोग किया जाता है।


👉Edward Emerson Barnard    (एडवर्ड एमर्सन बरनार्ड )   अमेरिकी खगोलशास्त्री। बृहस्पति के चंद्रमा अमलथिया और पृथ्वी के चौथे निकटतम तारे की खोज की, जिसे बरनार्ड्स स्टार  के रूप में जाना जाता है। 1857 - 1923 तक रहे।


👉Edwin "Buzz" Aldrin    (एडविन "बज़" एल्ड्रिन)    अपोलो 11 अंतरिक्ष यात्री। चंद्रमा की सतह पर चलने वाला दूसरा आदमी।


👉EFFECTIVE TEMPERATURE   ( प्रभावी तापमान )   एक कृष्णिका का तापमान जो प्रश्न में वस्तु के रूप में प्रति इकाई क्षेत्र में उतनी ही ऊर्जा विकीर्ण करेगा।


👉ELECTRON    (इलेक्ट्रॉन)    उपपरमाण्विक कणों में से एक, जो प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के साथ मिलकर परमाणु बनाते हैं। इसमें प्रोटॉन पर आवेश के बराबर और विपरीत 1.6 x 1O-19C का ऋणात्मक आवेश होता है। इसका द्रव्यमान 9.1 x 10-31 किग्रा प्रोटॉन के द्रव्यमान का लगभग 1/2000 है।


👉Element    (तत्व )   रासायनिक पदार्थ अपने सरलतम रूप में, जैसे हाइड्रोजन, हीलियम, ऑक्सीजन, कार्बन, आदि। एक तत्व ठोस, तरल या गैस हो सकता है। पदार्थ अनेक तत्वों से मिलकर बना होता है। कुल 105 तत्व हैं। सौर मंडल पदार्थ के एक बादल से बना था। इस पदार्थ के तत्व अन्य तत्वों के साथ मिलकर सूर्य और ग्रहों का निर्माण करते हैं। उदाहरण के लिए, जब कार्बन ऑक्सीजन के साथ मिलकर कार्बन डाइऑक्साइड बनाता है।


👉ELLIPTICAL GALAXY    (अण्डाकार आकाशगंगा )   आकाशगंगा के प्रमुख वर्गों में से एक: अण्डाकार आकार में और आम तौर पर पुराने और अपेक्षाकृत ठंडे (और इसलिए लाल रंग के) तारे होते हैं, जिनमें थोड़ी अंतरातारकीय गैस और धूल होती है।


👉Elliptical/Ellipse    (अण्डाकार / दीर्घवृत्त )   एक लम्बा घेरा। सौर मंडल के अधिकांश ग्रह पूर्ण वृत्तों में परिक्रमा नहीं करते हैं; इसके बजाय उनकी कक्षाएँ अण्डाकार हैं, जिसका अर्थ है कि वे अंडाकार आकार की हो सकती हैं और कभी-कभी सूर्य बिल्कुल केंद्रीय नहीं होता है। शुक्र की सबसे अधिक गोलाकार कक्षा है, जबकि प्लूटो और एरिस जैसे बौने ग्रह सबसे अधिक अण्डाकार हैं।


👉ELONGATION    (बढ़ाव )  सूर्य और आकाश में एक ग्रह के बीच का कोण। एक बाहरी ग्रह के लिए बढ़ाव 0° (संयोजन} से लेकर 180° (विपरीत) तक हो सकता है। शुक्र और बुध के लिए यह 0° (श्रेष्ठ या निम्न संयुग्मन) से लेकर अधिकतम 47° (शुक्र) या 28° तक हो सकता है। (बुध)।


👉EMISSION NEBULA    (उत्सर्जन नेबुला)    इंटरस्टेलर स्पेस में पतली गैस का एक गर्म द्रव्यमान। निहारिका को आमतौर पर उसमें सन्निहित तारों द्वारा गर्म किया जाता है।


👉ENCKE’S DIVISION    (एनके का विभाजन )   शनि के बाहरी (या ए) वलय में एक संकरी खाई। यह लगभग 900 किमी चौड़ा है।


👉ENERGY LEVEL    (ऊर्जा स्तर)    एक परमाणु के भीतर एक इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा। ऊर्जा स्तरों के बीच इलेक्ट्रॉनों के संचलन से फोटॉनों का उत्सर्जन या अवशोषण होता है, और वर्णक्रमीय रेखाएँ उत्पन्न होती हैं


👉EPHEMERIS    (पंचांग )   गतिमान वस्तु के आकाश में क्रमागत स्थितियों की सूची।

 


👉Epimetheus    (एपिमेथेउस)    शनि का चंद्रमा


👉EQUATION OF TIME    (समय का समीकरण)    सच्चे सौर समय (जैसा कि एक धूपघड़ी द्वारा दिया गया है) और नागरिक या घड़ी के समय (किसी भी गर्मी के समय के समायोजन की उपेक्षा) के बीच का अंतर।


👉EQUINOX    ( विषुव)    वर्ष के दो बार जब सूर्य भूमध्य रेखा पर होता है, या आकाश में दो स्थितियाँ होती हैं जहाँ भूमध्य रेखा और क्रांतिवृत्त प्रतिच्छेद करते हैं। वसंत विषुव प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को या उसके आसपास होता है और शरद ऋतु विषुव 21 सितंबर को या इसके आसपास होता है। वसंत विषुव के आकाश में स्थिति को मेष राशि के पहले बिंदु के रूप में भी जाना जाता है, और सही उदगम माप के लिए शून्य बिंदु है। इसके नाम के बावजूद, यह वास्तव में मीन राशि में पाया जाता है, क्योंकि यह लगभग ढाई हजार साल पहले मूल रूप से पहचाने जाने के बाद से आगे बढ़ गया था।


👉Erinome   ( एरिनोम)   बृहस्पति का चंद्रमा


👉Erriapus    (एरिएपस)    शनि का चंद्रमा


👉ESA   ( ईएसए    यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी।) 22 यूरोपीय देशों का एक समूह जो उपग्रहों को डिजाइन, विकसित और लॉन्च करता है और अंतरिक्ष में जांच करता है। ईएसए के सबसे उल्लेखनीय मिशन मार्स एक्सप्रेस और वीनस एक्सप्रेस हैं। ईएसए बनाने वाले देश ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्पेन, स्वीडन, हैं। स्विट्जरलैंड और यूनाइटेड किंगडम।


👉Escape Velocity    (एस्केप वेलोसिटी )   न्यूनतम वेग (या गति) जिस पर किसी वस्तु को बहुत बड़ी वस्तु के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बचने के लिए यात्रा करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक रॉकेट को पृथ्वी की कक्षा छोड़ने के लिए, उसे एक निश्चित वेग तक पहुँचने की आवश्यकता होती है अन्यथा वह वापस पृथ्वी पर गिर जाएगा। गुरुत्वाकर्षण (चंद्रमा, मंगल) के एक छोटे से खिंचाव वाले ग्रहों और चंद्रमाओं पर, उस वस्तु को छोड़ने के लिए आवश्यक वेग बहुत कम होगा।


👉ESCAPE VELOCITY    (एस्केप वेलोसिटी)    किसी वस्तु की सतह से पूरी तरह से बचने के लिए आवश्यक न्यूनतम वेग। पृथ्वी का पलायन वेग 11.2km/s है


👉EST    EST    (पूर्व मानक समय।) उत्तरी अमेरिका के पूर्वी तट, दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट, बहामास और कुछ कैरेबियाई द्वीपों पर शरद ऋतु/पतन और सर्दियों के दौरान उपयोग किया जाने वाला समय। समय जीएमटी (ग्रीनविच मीन टाइम) और यूटीसी (यूनिवर्सल टाइम कोऑर्डिनेट) से पांच घंटे पीछे है। चूंकि फ्लोरिडा पूर्वी मानक समय के अंतर्गत आता है, कैनेडी स्पेस सेंटर से कई लॉन्च ईएसटी समय के तहत संदर्भित होते हैं।


👉Euanthe    (यून्थे)    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Eukelade    (यूकेलेड)    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Europa    (यूरोपा)    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Eurydome    (यूरीडोम)    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Event Horizon    (घटना क्षितिज)    एक ब्लैक होल की सीमा। इस बिंदु से परे गुरुत्वाकर्षण का खिंचाव इतना अधिक है कि किसी भी पदार्थ को इससे बचने के लिए, उसे प्रकाश की गति से भी तेज यात्रा करनी चाहिए।


👉EVENT HORIZON    ( घटना क्षितिज)   ब्लैक होल के आसपास के क्षेत्र की सीमा जहां से पलायन वेग प्रकाश की गति के बराबर होता है। इसे आमतौर पर ब्लैक होल की सतह के रूप में माना जाता है, हालांकि यह किसी भी तरह से ठोस सतह नहीं है।


👉Exoplanet/Extrasolar Planet   ( एक्सोप्लैनेट / एक्स्ट्रासोलर प्लैनेट )  एक ग्रह जो ब्रह्मांड में किसी अन्य तारे की परिक्रमा करता है। जून 2007 तक, 242 ग्रह ऐसे थे जो अन्य तारों की परिक्रमा करने के लिए जाने जाते थे। अधिकांश एक्सोप्लैनेट का पता उनके मेजबान सितारों पर पड़ने वाले प्रभाव से लगाया जाता है और वास्तव में उनकी छवि नहीं बनाई गई है। अधिकांश ज्ञात एक्सोप्लैनेट पृथ्वी की तुलना में बृहस्पति की तरह अधिक हैं (चूंकि पृथ्वी जैसे ग्रह का अपने मेजबान तारे पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, इसलिए इसके बारे में जानकारी नहीं है)। हालांकि कुछ पृथ्वी जैसे ग्रहों के अस्तित्व के बारे में जाना जाता है, यह निश्चित है कि उनमें से कई मौजूद हैं जो जीवन की संभावना को बहुत बढ़ा देते हैं या ब्रह्मांड में कहीं और मौजूद होने में सक्षम हैं।


👉Extra Terrestrial    (अतिरिक्त स्थलीय)   शाब्दिक अर्थ है "का नहीं" या "पृथ्वी से परे"। ऐसी किसी भी चीज़ को संदर्भित करता है जो पृथ्वी ग्रह से संबंधित नहीं है। एक एक्स्ट्रा टेरेस्ट्रियल किसी दूसरे ग्रह, या एक एलियन का प्राणी होगा।

👉EYEPIECE ( ऐपिस)    आंखों को दिखाई देने वाली छवियों का उत्पादन करने के लिए प्रयुक्त एक ऑप्टिकल डिवाइस।

 

🙏🙏🙏🙏🙏जय हिन्द जय माँ भारती  🙏🙏🙏🙏🙏

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने