Space dictionary in hindi-D (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-D)

मनुष्य आज स्पेस के बारे में सिर्फ १ पर्सेंट ही जानता है Space dictionary in hindi के माधयम से आपको स्पेस में इस्तेमाल होने शब्दों के बारे में संछिप्त जानकारी देने का हिंदी में कोशिश है

PICK A LETTER

A B C D E F G H I J K L M 
N O P Q R S T U V W X Y Z
 
Space dictionary in hindi-D

Space dictionary in hindi

Space dictionary in hindi-C में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर  D  से शुरुआत होता है

D

👉DARK CLOUD    काला बादल  धूल के कणों से युक्त इंटरस्टेलर सामग्री का अपेक्षाकृत घना बादल। धूल के कण अधिक दूर के तारों आदि से प्रकाश को अवशोषित करते हैं, जिससे यह क्षेत्र अपने परिवेश की तुलना में काला दिखाई देता है। बादल अक्सर कम तापमान के होते हैं और इनमें कई अणु होते हैं। अंतरिक्ष में काले बादलों को अवशोषण नेबुला या डार्क नेबुला भी कहा जाता हैएक अवशोषण नीहारिका गैस और धूल का एक बादल है जो अपने पीछे अंतरिक्ष के क्षेत्रों से प्रकाश को अवरुद्ध करता है। जैसे ही अंतरिक्ष से प्रकाश एक अवशोषण नीहारिका (DARK CLOUD) तक पहुंचता है, वह इसके द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है  जो इसके पार से नहीं जा सकती  है।


👉Dark Dust Cloud   गहरा धूल का बादल    धूल का एक बादल जो प्रकाश को आने नहीं देता! यह आमतौर पर अंतरिक्ष में वह क्षेत्र होता है जिसमें गैस और धूल की सघनता होती है। चूंकि यह प्रकाश को प्रवेश करने से रोकता है, इसका मतलब है कि इसके पीछे के तारे दिखाई नहीं दे रहे हैं।


👉DARK MATTER    काला पदार्थ   ब्रह्मांड में सामग्री जिसे अब तक प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखा गया है (जिसे मिसिंग मास भी कहा जाता है)। या ये कह सकते है की डार्क मैटर रहस्यमयी सामग्री है जो ब्रह्मांड को भरती है लेकिन किसी ने कभी नहीं देखा है। यहाँ ब्रह्मांड को भरती है है से मतलब ये हैं की हमारा ब्रह्मांड ७० पर्सेंट डार्क मेटर से बना हैडार्क मैटर पूरी तरह से अदृश्य है। यह कोई प्रकाश या ऊर्जा उत्सर्जित नहीं करता है और इस प्रकार पारंपरिक सेंसर और डिटेक्टरों द्वारा इसका पता नहीं लगाया जा सकता है।


👉Day    दिन    किसी ग्रह को अपनी धुरी पर पूरी तरह से घूमने में लगने वाला समय, अक्सर पृथ्वी को एक चक्कर पूरा करने में लगने वाले समय के संदर्भ में। मंगल ग्रह पर एक "दिन" को अक्सर "सोल" कहा जाता है।


👉DECLINATION    झुकाव    आकाश में स्थिति निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपायों में से एक। सही उदगम के साथ मिलकर यह खगोल विज्ञान में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली समन्वय प्रणाली बनाता है। दिक्पात आकाशीय गोले पर भूमध्य रेखा से ऊपर या नीचे की कोणीय दूरी है।


👉Deimos  डीमोस    मंगल के दो चंद्रमाओं में से एक (फोबोस दूसरा है)। दोनों चंद्रमाओं को अनियमित आकार दिया गया है, जिसमें डीमोस सबसे दूर और दो चंद्रमाओं में से छोटा है, ग्रह से 23,460 किलोमीटर (15,577 मील) दूर और 16 किमी के आकार में 12 किमी (10 मील गुणा 7.5 मील) के आकार में है। डीमोस की खोज 12 अगस्त 1877 को अमेरिकी खगोलशास्त्री आसफ हॉल सीनियर ने की थी। उन्होंने उसी दिन फोबोस की खोज भी की थी। डीमोस को मंगल की परिक्रमा करने में 30.4 घंटे लगते हैं।

 

Read this also-Black Hole And its Mystery in hindi


👉Density    घनत्व    पदार्थ कितनी बारीकी से भरा हुआ है इसका एक उपाय। गैस पानी की तुलना में कम सघन (कम कॉम्पैक्ट) है। जल ठोस से कम घना होता है।


👉Desdemona    डेस्डेमोना    1986 में वायेजर 2 द्वारा खोजा गया यूरेनस का चंद्रमा।डेसडेमोना यूरेनस के छोटे, आंतरिक चंद्रमाओं में से एक है। इसके आकार और कक्षीय विशेषताओं के अलावा इसके बारे में बहुत कम जानकारी है। न तो इसका आकार और न ही इसके अल्बेडो को सीधे मापा गया है, लेकिन पक की तरह 0.07 के अलबेडो को मानते हुए, इसकी सतह में संभवतः क्षुद्रग्रहों के सी-वर्ग पर पाए जाने वाले अंधेरे, असंसाधित, कार्बन-समृद्ध पदार्थ होते हैं।


👉Despina   डेस्पिना    नेप्च्यून का चंद्रमा, ग्रह से तीसरा निकटतम। इसका व्यास 152 किलोमीटर (94 मील) है और यह नेप्च्यून से 52,526 किमी (32,638 मील) की परिक्रमा करता है। डेस्पिना की खोज 1989 में वायेजर 2 अंतरिक्ष यान द्वारा की गई थी।डेस्पिना नेपच्यून के फीके रिंग सिस्टम के भीतर स्थित एक छोटा चंद्रमा है। अनियमित आकार का चंद्रमा हर आठ घंटे में नेप्च्यून की परिक्रमा करता है, नेप्च्यून के अपने घूर्णन के समान दिशा में परिक्रमा करता है। डेस्पिना नेपच्यून के भूमध्यरेखीय तल के करीब रहता है। डेस्पिना पोसीडॉन (रोमन देवता नेप्च्यून) और डेमेटर की बेटी है। डेस्पिना को मूल रूप से S/1989 N3 नामित किया गया था।

Read this also-James Webb Space Telescope Journey in Hindi 


👉Diameter    व्यास  किसी गोल वस्तु के एक तरफ से उसके केंद्र से होकर दूसरी तरफ की दूरी। खगोल विज्ञान में, यह आमतौर पर किसी ग्रह, चंद्रमा या तारे की चौड़ाई को संदर्भित करता है। इनमें से कुछ वस्तुएँ पूरी तरह गोलाकार नहीं हैं (बृहस्पति की तरह) इसलिए व्यास ऊपर से नीचे की दूरी की तुलना में व्यापक है।

👉DIFFRACTION GRATING   डिफ़्रैक्शन ग्रेटिंग    कई संकीर्ण समानांतर छिद्रों या दर्पणों से युक्त खगोलीय स्पेक्ट्रोस्कोप में स्पेक्ट्रम का उत्पादन करने के लिए प्रयुक्त एक उपकरण।


👉DIFFUSE NEBULA डिफ्यूज नेबुला    इंटरस्टेलर माध्यम में गैस और धूल की किसी भी सांद्रता के लिए एक सामान्य नाम।


👉Dione    डायोन    शनि का चन्द्रमा  जिसे जियोवन्नी कैसिनी ने 21 मार्च, 1684 को डायोन की खोज की। डायोन औसत त्रिज्या में 349 मील (562 किमी) का एक छोटा चंद्रमा है जो 234,500 मील (377,400 किमी) की दूरी पर हर 2.7 दिनों में शनि की परिक्रमा करता है, जो लगभग उतनी ही दूरी है जितनी कि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करता है।डायोन नाम ग्रीक देवी (या टाइटन) डायोन से आया है, जो कुछ खातों द्वारा टेथिस (जो क्रोनस की बहन है) और ओशनस की बेटी थी, और जिसे होमर ने एफ़्रोडाइट की माँ के रूप में वर्णित किया था।


DIRECT MOTION 
   प्रत्यक्ष गति    आकाश में गति, एक कक्षा के चारों ओर, या किसी वस्तु का घूर्णन जो सौर मंडल के भीतर गति के सामान्य पैटर्न का अनुसरण करता है। आकाश में गति पश्चिम से पूर्व की ओर होती है।


👉DISTANCE MODULUS    दूरी मापांक    अंतरतारकीय अवशोषण की अनुपस्थिति में किसी वस्तु की दूरी की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वस्तु के पूर्ण और स्पष्ट परिमाण के बीच का अंतर।


👉DOBSONIAN     डोबसनियन    टेलीस्कोप का डिज़ाइन अमेरिकी खगोलशास्त्री जॉन डॉब्सन द्वारा विकसित किया गया था और कई शौकिया खगोलविदों द्वारा इसका इस्तेमाल किया गया था। इसमें एक न्यूटोनियन ट्यूब डिज़ाइन शामिल है जो एक साधारण Altazimuth माउंटिंग पर लगाया गया है।


👉Dominique François JeanArago      डोमिनिक फ़्राँस्वा जीनअरागो    फ्रांसीसी खगोलशास्त्री और भौतिक विज्ञानी। उन्होंने घूर्णन द्वारा चुंबकत्व के उत्पादन की खोज की। वह पेरिस वेधशाला के निदेशक भी थे और 1786 से 1853 तक जीवित रहे।


👉DOPPLER SHIFT     डॉपलर शिफ्ट      उत्सर्जक वस्तु और/या प्रेक्षक की दृष्टि रेखा के साथ गति से उत्पन्न होने वाली तरंग गति की तरंग दैर्ध्य में परिवर्तन। जब आपेक्षिक गति दूर होती है तो तरंगदैर्घ्य बढ़ जाता है और जब आपेक्षिक गति एक दूसरे की ओर होती है तो तरंगदैर्घ्य घट जाता है।


👉Double Planet  दोहरा ग्रह     दो ग्रह जो अपने-अपने गुरुत्वीय खिंचाव से एक-दूसरे की ओर आकर्षित होते हैं। वे एक दूसरे के बीच में एक बिंदु के चारों ओर परिक्रमा करते हैं (लेकिन जरूरी नहीं कि एक दूसरे के ठीक बीच में हों)। सौर मंडल में इसका एक उदाहरण प्लूटो और कैरन हो सकता है और कुछ पृथ्वी और चंद्रमा भी सोचते हैं। इसे बाइनरी प्लैनेट भी कहा जाता है।


👉Double Star   डबल स्टार      दो तारे जो अपने-अपने गुरुत्वीय खिंचाव से एक-दूसरे की ओर आकर्षित होते हैं। वे एक दूसरे के बीच में एक बिंदु के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। इसे बाइनरी स्टार के नाम से भी जाना जाता है


👉DWARF NOVA     बौना नोवा    एक सफेद बौना और एक मुख्य अनुक्रम या उत्तर-मुख्य अनुक्रम तारा वाला एक करीबी बाइनरी स्टार, जिसमें सफेद बौने की सतह पर नियमित विस्फोट होते हैं।


👉DWARF STAR    बौना तारा     हमारे सूर्य जैसा एक तारा जो हर्ट्ज़स्प्रंग रसेल (एचआर) आरेख के मुख्य अनुक्रम भाग पर है। यह एक स्थिर तारा है जो हाइड्रोजन को सामान्य तरीके से जलाता है  यह तब तक बौना बना रहेगा जब तक कि यह अपने अधिकांश हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग नहीं कर लेता है तब यह विस्तार करेगा और एक लाल विशालकाय बन जाएगा।


🙏🙏🙏🙏🙏जय हिन्द जय माँ भारती  🙏🙏🙏🙏🙏

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने