Space dictionary in hindi-B (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-B)


Space dictionary in hindi के माधयम से स्पेस में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों का एक dictionaryबनाने का कोशिश किया है। इसमें जाने B से शुरू होने वाले वर्ड के बारे में 

PICK A LETTER

 A B C D E F G H I J K L M 

N O P Q R S T U V W X Y Z
Space dictionary in hindi-B (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-B)

Space dictionary in hindi

Space dictionary in hindi-B में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर  B से शुरुआत होता है

B

 👉BAILY'S BEADS बेलीज बीड्स सूर्य ग्रहण में समग्रता के आरंभ और अंत में चंद्रमा के किनारे पर घाटियों के माध्यम से चमकते हुए सूर्य के अत्यधिक चमकीले प्रकाशमंडल के हिस्से। जब प्रकाशमंडल का केवल एक भाग ही चमकता है, तो इसे 'डायमंड रिंग' के रूप में जाना जाता है।

 
👉
BALMER SERIES
बामर श्रृंखला 656nm पर लाल रंग में Ha से, 486nm पर Hb से होकर 434nm पर 365nm पर श्रृंखला सीमा तक हाइड्रोजन के कारण वर्णक्रमीय रेखाओं की श्रृंखला। लाइनों की इसी तरह की श्रृंखला हाइड्रोजन के लिए पराबैंगनी (लाइमन श्रृंखला), और अवरक्त (पासचेन, पफंड और ब्रैकेट श्रृंखला) में होती है।


👉
Barnard's Star
बरनार्ड का सितारा   पृथ्वी का चौथा निकटतम तारा। 5.9 प्रकाश वर्ष दूर।


👉
BARNARD'S STAR
बरनार्ड का सितारा आकाश में सबसे बड़ी ज्ञात उचित गति वाला तारा। यह प्रति वर्ष लगभग 10 चाप सेकेंड की दर से चलता है।


👉
BARRED SPIRAL
वर्जित सर्पिल  एक सर्पिल आकाशगंगा जिसमें भुजाएँ नाभिक के बजाय रैखिक विस्तार के सिरों से नाभिक तक उत्पन्न होती हैं।


👉
BAYER NAMES
बायर नाम   यूरेनोमेट्रिया स्टार कैटलॉग (1603 में प्रकाशित) में प्रयुक्त प्रणाली से प्राप्त सितारों के नाम। ग्रीक वर्णमाला के अक्षरों का उपयोग किया जाता है, आमतौर पर एक तारामंडल में सबसे चमकीले तारे के लिए, दूसरे सबसे चमकीले आदि के लिए - उदाहरण के लिए, सीरियस 'ए' कैनिस मेजोरिस है।


👉
Bebhionn
बेभियोन     शनि का चंद्रमा


👉
Belinda
बेलिंडा    यूरेनस का चंद्रमा। वायेजर 2 द्वारा 1986 में खोजा गया, लगभग 80 किमी व्यास वाला, 10वां चंद्रमा यूरेनस से दूरी पर है।


👉
Bergelmir
बर्गेलमीर शनि का चंद्रमा


👉
Bestla
बेस्टला शनि का चंद्रमा


👉
Bianca
  बियांका यूरेनस का चंद्रमा


👉
BIG BANG THEORY
बिग बैंग थ्योरी   जिस तरह से ब्रह्मांड अस्तित्व में आया, उसके लिए मॉडलों का सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत समूह।


👉
Billion
एक अरब    अरब का अमेरिकी संस्करण एक हजार मिलियन है और इसे 1,000,000,000 लिखा जाता है। अंग्रेजी संस्करण दस लाख मिलियन है और 1,000,000,000,000 लिखा गया है। वैज्ञानिक आम तौर पर अमेरिकी संस्करण का उपयोग करते हैं, या भ्रम से बचने के लिए बिलियन का उपयोग बिल्कुल नहीं करते हैं और वैज्ञानिक संकेतन का पालन करते हैं।


👉
BINARY STAR
बाइनरी स्टार     दो तारे जो भौतिक रूप से अंतरिक्ष में एक साथ बंद हैं, गुरुत्वीय रूप से एक साथ बंधे हुए हैं, और अपने द्रव्यमान के सामान्य केंद्र की परिक्रमा कर रहे हैं। उन्हें दोहरे सितारों से अलग किया जाना चाहिए जो दो सितारे हैं जो आकाश में एक साथ देखे जाते हैं, लेकिन एक दूसरे से शारीरिक रूप से बहुत दूर हो सकते हैं।


👉
BLACK BODY
काला शरीर     एक काल्पनिक वस्तु जो सभी तरंग दैर्ध्य पर 100% दक्षता के साथ अवशोषित होती है। यह बॉक्स में एक छेद से काफी अच्छी तरह अनुमानित है। कृष्णिका द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा का एक विशिष्ट आकार (कृष्णिका स्पेक्ट्रम) होता है, जिसका सैद्धांतिक रूप से अनुमान लगाया जा सकता है और जिसका आकार प्लैंक के समीकरण द्वारा दिया जाता है। सितारों और कई अन्य खगोलीय पिंडों का समग्र स्पेक्ट्रा विभिन्न तापमानों के काले पिंडों के आकार के काफी करीब है। एक कृष्णिका का तापमान जो किसी वस्तु के समान कुल ऊर्जा का उत्सर्जन करता है, उस वस्तु का प्रभावी तापमान होता है।


👉
Black Hole
ब्लैक होल  एक टूटे हुए तारे का मूल। इसका गुरुत्व इतना प्रबल होता है कि प्रकाश भी इससे बच नहीं सकता।


👉
BLACK HOLE
ब्लैकहोल    इतने अधिक द्रव्यमान वाली वस्तु इतनी कम मात्रा में संकुचित होती है कि पलायन वेग प्रकाश की गति के बराबर या उससे अधिक हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि कई आकाशगंगाओं और क्वासरों आदि के केंद्रों में ब्लैक होल होते हैं जिनका द्रव्यमान सूर्य से लाखों गुना अधिक होता है। छोटे ब्लैक होल तब बन सकते हैं जब कोई विशाल तारा अपना जीवन समाप्त करता है


👉
Bode's Law
बोडे का नियम    A.U में सूर्य की परिक्रमा करने वाली वस्तुओं की कक्षाओं को उत्पन्न करने के लिए बोड द्वारा डिज़ाइन किया गया एक गणितीय सूत्र। यद्यपि यह यूरेनस तक के ग्रहों (क्षुद्रग्रह बेल्ट सहित) के लिए सटीक प्रतीत होता है (यह वास्तव में इसकी खोज से पहले यूरेनस की कक्षा की भविष्यवाणी करता है), इसके बाद यह गलत हो जाता है और नेप्च्यून को याद करता है। सौर मंडल कैसे बनता है (ग्रहों के बीच की दूरी मोटे तौर पर दोगुनी हो जाती है जब आप सौर मंडल से बाहर निकलते हैं) के बारे में सिद्धांतों का बैक-अप सिद्धांत प्रतीत होता है और यह अधिक संयोग है कि यूरेनस तक की वस्तुओं की स्थिति बोडे के कानून के साथ फिट होती है।


👉
BODE'S LAW 
बोडे का नियम बोडे का कानूनसूर्य से यूरेनस तक ग्रहों (साथ ही क्षुद्रग्रहों) की खगोलीय इकाइयों में दूरी देने वाला एक गणितीय संबंध। एक समय में भौतिक महत्व के बारे में सोचा गया था, अब इसे केवल एक स्मरक के रूप में माना जाता है। कानून है (0.3n + 0.4), n = 0, 1, 2,4,8, आदि के साथ।


👉
Bolide
टूटता हुआ तारा    एक अतिरिक्त उज्ज्वल उल्का जो एक आग का गोला बन जाता है क्योंकि यह वायुमंडल के माध्यम से यात्रा करता है, जो पूर्णिमा के प्रकाश की तुलना में उज्ज्वल या उज्ज्वल होता है। भूविज्ञानी उन उल्कापिंडों का भी उल्लेख करते हैं जो एक सतह पर प्रभाव डालते हैं और बोलिड्स के रूप में एक गड्ढा बनाते हैं।


👉Book
पुस्तक     किताब एक ऐसी चीज है जिससे आप जानकारी या कहानी प्राप्त कर सकते हैं


👉
B-TYPE STARSबी-टाइप स्टार्स    10,000 से 25,000K के क्षेत्र में तापमान वाला एक तारा।

 

👉Black dwarf(काला बौना ) एक तारा जिसने कार्बन की अपनी आपूर्ति समाप्त कर दी और जल गया।

 

👉BARREL (Balloon Array for Radiation-belt Relativistic Electron Losses)-BARREL (रेडिएशन-बेल्ट रिलेटिविस्टिक इलेक्ट्रॉन लॉस के लिए बैलून ऐरे)रेडिएशन बेल्ट रिलेटिविस्टिक इलेक्ट्रॉन लॉस के लिए बैलून ऐरे एक नासा प्रायोजित, मल्टी-बैलून जांच है जो पृथ्वी के विकिरण बेल्ट का अध्ययन करती है।

 

👉Balloonsगुब्बारे आगामी नासा मिशन अंटार्कटिका के ऊपर 130,000 फीट (लगभग 40,000 मीटर) दूर एक टेलीस्कोप भेजने के लिए एक फुटबॉल मैदान से बड़े गुब्बारे का उपयोग करेगा। उस ऊंचाई से, टेलीस्कोप एक ऐसी घटना का अध्ययन करेगा जो कुछ आकाशगंगाओं में स्टार गठन को रोकता है,

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने