Space dictionary in hindi-C (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-C)


Space dictionary in hindi के माधयम से स्पेस में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों का एक dictionaryबनाने का कोशिश किया है। इसमें जाने C से शुरू होने वाले वर्ड के बारे में

 

PICK A LETTER

A B C D E F G H I J K L M 
N O P Q R S T U V W X Y Z

 

Space dictionary in hindi-C

Space dictionary in hindi

Space dictionary in hindi-C में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर  D से शुरुआत होता है

C

👉काल्डेरा(Caldera)    एक ज्वालामुखी जो अपने नीचे धँसी हुई भूमि में डूब गया है (आमतौर पर क्योंकि नीचे का सारा मैग्मा फट गया है और नवगठित पर्वत को सहारा देने के लिए कुछ भी नहीं है)। पृथ्वी पर काफी आम है। सौर मंडल में कहीं और एक उदाहरण मंगल ग्रह पर ओलंपस मॉन्स है।


👉द्वेषपूर्ण व्यक्ति(Caliban)    यूरेनस का चंद्रमा


👉कॉलिरहो(Callirrhoe)    बृहस्पति का छोटा चंद्रमा 1999 में खोजा गया। लगभग 7 किमी व्यास का।


👉कैलिस्टो(Callisto)    बृहस्पति का दूसरा सबसे बड़ा चंद्रमा, सौरमंडल का तीसरा सबसे बड़ा चंद्रमा। बुध ग्रह के आकार का 99%। 1810 में गैलीलियो द्वारा खोजा गया, कैलिस्टो सौर मंडल का सबसे अधिक गड्ढा युक्त पिंड है।


केलिप्सो(Calypso)    शनि का चंद्रमा


👉कार्बन चक्र(CARBON CYCLE )    दो मुख्य मार्गों में से एक जिससे तारों के अंदर हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित किया जाता है। सूर्य से अधिक विशाल तारों में ऊर्जा का मुख्य स्रोत कार्बन चक्र है।


👉कार्बन स्टार(CARBON STAR )    ठंडे तारों का समूह जिसमें कार्बन की मात्रा अधिक होती है।


👉कैर्मे(Carme)    1938 में खोजा गया, कार्मे बृहस्पति की कक्षा में जाने वाला ग्यारहवां चंद्रमा बन गया। अनियमित आकार का, लगभग 48 किमी व्यास का। 1975 तक चंद्रमा को अपना वर्तमान नाम नहीं मिला। इससे पहले इसे बृहस्पति XI के नाम से जाना जाता था, और 1955 और 1975 के बीच कुछ लोग इसे पान के नाम से जानते थे। पान अब एक चंद्रमा की परिक्रमा का नाम है
👉कार्पो(Carpo)    बृहस्पति का छोटा चंद्रमा 2003 में खोजा गया, जिसका व्यास केवल 2 किमी है।


👉CASSEGRAIN टेलीस्कोप(CASSEGRAIN TELESCOPE )    टेलीस्कोप के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले डिजाइनों में से एक। यह अवतल परवलयिक प्राथमिक दर्पण और उत्तल अतिपरवलयिक द्वितीयक दर्पण के साथ एक परावर्तक दूरदर्शी है। द्वितीयक दर्पण को प्राथमिक के फोकस से पहले रखा जाता है और प्राथमिक के केंद्र में एक छेद के माध्यम से प्रकाश को टेलीस्कोप के पीछे केससेग्रेन फोकस पर प्रतिबिंबित करता है।


👉कैसिनी डिवीजन(CASSINI DIVISION )    शनि के उपग्रहों से गुरुत्वीय गड़बड़ी के कारण शनि के छल्लों में एक संकरी खाई।


👉प्रलयकारी चर(CATACLYSMIC VARIABLE )    एक परिवर्तनशील तारा जिसमें चमक में परिवर्तन बहुत तेजी से और बड़े आयाम का होता है। वर्ग में नोवा, बौना नोवा और सुपरनोवा शामिल हैं।


👉शृंखला(Catena)    समान आकार के गड्ढों की शृंखला। ऐसा माना जाता है कि जब धूमकेतु जैसी कोई वस्तु टुकड़ों में टूट जाती है और ये टुकड़े किसी ग्रह या चंद्रमा की सतह को प्रभावित करते हैं।


👉आकाशीय वस्तु(Celestial object)    कोई भी वस्तु जो आकाश में दिखाई देती है - चंद्रमा, सूर्य, ग्रह, तारे, आकाशगंगा आदि सभी आकाशीय पिंड हैं।


👉आकाश(CELESTIAL SPHERE )    एक काल्पनिक गोला, जो पृथ्वी पर केंद्रित है। आकाश में वस्तुओं की स्थिति आकाशीय गोले पर उनकी प्रक्षेपित स्थिति से प्राप्त की जाती है।


👉सेफिड(CEPHEID )    अपने वातावरण में हीलियम के एकाकीपन और पुनर्संयोजन के कारण एक बहुत ही चमकीला महादानव परिवर्तनशील तारा फैलता और सिकुड़ता है। सेफिड्स को क्लासिकल सेफिड्स, डब्ल्यू वर्जिनिस सितारों और आरआर लाइरा सितारों में विभाजित किया गया है।


👉चेल्डेन(Chaldene)    बृहस्पति का छोटा चंद्रमा, 2000 में खोजा गया, जिसका व्यास लगभग 4 किमी है।
👉चांदशेखर लिमिट(CHANDMSEKHAR LIMIT )    एक सफेद बौने के द्रव्यमान की ऊपरी सीमा। इसका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 1.4 गुना है। यदि एक सफेद बौना इस द्रव्यमान से अधिक हो जाता है, तो यह एक न्यूट्रॉन तारे के रूप में ढह जाएगा।


कैरन(Charon)    प्लूटो का चंद्रमा, 1978 में खोजा गया और प्लूटो के आकार का लगभग एक तिहाई। क्योंकि प्लूटो और चारोन दो वस्तुओं के बीच एक अदृश्य अक्ष की परिक्रमा करते हैं, उन्हें कभी-कभी बाइनरी प्लैनेट के रूप में संदर्भित किया जाता है।


👉वर्णमण्डल(Chromosphere)    सूर्य या किसी अन्य तारे के वातावरण का भाग। यह एक तारे की दृश्यमान सतह, उसके प्रकाशमंडल के ऊपर और उसकी सबसे बाहरी परत, उसके कोरोना के नीचे स्थित है।
👉वर्णमण्डल(CHROMOSPHERE )    सूर्य की सतह पर प्रकाशमंडल के ठीक ऊपर और कोरोना के नीचे की परत। यह लगभग 5,000 किमी मोटा है, और इसका तापमान 4,000K से 10,000K तक है।


👉सर्कम्पोलर स्टार(CIRCUMPOLAR STAR )    एक तारा जो आकाश में इतना ऊँचा है कि कभी अस्त नहीं होता।


झुंड(Cluster)    तारों या आकाशगंगाओं का एक समूह जो अपने सामान्य गुरुत्व द्वारा एक समूह में रहते हैं


👉रंग सूचकांक(COLOUR INDEX )    दो अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर प्राप्त वस्तु के परिमाण के दो मापों के बीच का अंतर। सबसे व्यापक रूप से सामना किया जाने वाला रंग सूचकांक बी बैंड (नीले रंग में 440 एनएम पर केंद्रित) और वी बैंड (पीले-हरे रंग में 550 एनएम पर केंद्रित) में माप द्वारा प्राप्त किया जाता है, और इसे बी-वी रंग सूचकांक के रूप में जाना जाता है।


👉रंग तापमान(COLOUR TEMPERATURE )    यह मानकर प्राप्त किया गया तापमान कि कोई वस्तु कृष्णिका की तरह विकिरण करती है और फिर दो अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर इसकी तीव्रता को मापती है।


👉प्रगाढ़ बेहोशी(Coma)    धूमकेतु का "बॉल" भाग, नाभिक को घेरता है।


👉प्रगाढ़ बेहोशी(COMA )    प्रकाशिकी में विपथन और धूमकेतु का सिर।


👉धूमकेतु(Comet)    धूल और गैस की छोटी गेंद जो सूर्य की परिक्रमा करती है, अक्सर अण्डाकार (अंडाकार) कक्षाओं में होती है। केवल तभी दिखाई देता है जब वे अपनी धूल/गैस को जलाने के लिए सूर्य के काफी करीब होते हैं। कुछ धूमकेतुओं को एक कक्षा पूरी करने में कुछ दशक लग जाते हैं, अन्य को हजारों साल लग जाते हैं। कुछ धूमकेतुओं को बृहस्पति की परिक्रमा करने के लिए भी जाना जाता है।


👉कोमेट(COMET )    सौर मंडल का एक छोटा पिंड, आमतौर पर अत्यधिक अण्डाकार कक्षा में।


👉धूमकेतु नाभिक(COMET NUCLEUS )    ठोस कोर - धूमकेतु के सिर और पूंछ की तुलना में आमतौर पर छोटा (कुछ किलोमीटर चौड़ा) होता है, लेकिन इसमें धूमकेतु का लगभग पूरा द्रव्यमान होता है। ऐसा माना जाता है कि यह पानी, कार्बन डाइऑक्साइड और अमोनिया जैसी जमी हुई गैसों द्वारा एक साथ पुख्ता धूल और कंकड़ के छोटे कणों से बना है।


👉संयोजन(Conjunction)    पृथ्वी के संबंध में एक ग्रह की स्थिति का वर्णन करने वाला शब्द। एक "निम्न संयुग्मन" तब होता है जब एक अवर ग्रह (पृथ्वी के करीब एक ग्रह: या तो शुक्र या बुध) पृथ्वी और सूर्य के बीच में होता है। यदि अवर ग्रह सूर्य के दूसरी ओर पृथ्वी पर है, तो यह "श्रेष्ठ संयोजन" में है। एक श्रेष्ठ ग्रह (सौर मंडल में पृथ्वी से परे कोई भी ग्रह) "संयोजन में" होता है जब वह सूर्य के विपरीत दिशा में होता है। जब श्रेष्ठ ग्रह पृथ्वी के समान सूर्य के एक ही तरफ होता है, तब इसे "विपक्ष में" कहा जाता है।


👉तारामंडल(Constellation)    सितारों का एक समूह, जिसका नाम प्राचीन खगोलविदों ने उनके स्वरूप (डॉट-टू-डॉट की तरह) के कारण रखा है। राशि चक्र के बारह राशियों का नाम बारह राशियों के नाम पर रखा गया है।


तारामंडल(CONSTELLATION )    सितारों का एक समूह जिसे सुविधा के लिए एक नाम दिया गया है।
👉कॉर्डेलिया(Cordelia)    यूरेनस का चंद्रमा

 


👉कोरोना(Corona)    सूर्य जैसे आकाशीय पिंड के चारों ओर वायुमंडल का सबसे ऊपरी भाग। अक्सर सूर्य ग्रहण के दौरान देखा जा सकता है। कोरोना अंतरिक्ष में कई लाख किलोमीटर तक फैला हुआ है। बाकी तारे की तुलना में घनत्व में कम, उतना चमकीला नहीं (दिखाई देने के लिए सूर्य की डिस्क को ढंकना पड़ता है), लेकिन बहुत अधिक गर्म।


👉कोरोना(CORONA )    सूर्य का बाहरी वातावरण। यह क्रोमोस्फीयर के ऊपर से बाहर तक फैला हुआ है जब तक कि यह सूर्य से बाहर कुछ दसियों खगोलीय इकाइयों के इंटरस्टेलर माध्यम के साथ विलीन हो जाता है। कोरोना एक बहुत ही दुर्लभ प्लाज्मा (आयनों और इलेक्ट्रॉनों का मिश्रण) है जिसका तापमान दो या तीन मिलियन डिग्री तक पहुंच सकता है।


👉लौकिक पृष्ठभूमि विकिरण(COSMIC BACKGROUND RADIATION )    विकिरण ज्यादातर माइक्रोवेव क्षेत्र में होता है (और इसलिए इसे माइक्रोवेव पृष्ठभूमि के रूप में भी जाना जाता है) जो पूरे अंतरिक्ष में व्याप्त है। इसे बिग बैंग के विकिरण का अवशेष माना जाता है।


👉ब्रह्मांडीय किरणों(COSMIC RAYS )    बहुत अधिक ऊर्जा वाले कण जो कम से कम पूरी आकाशगंगा में और संभवतः पूरे अंतरिक्ष में व्याप्त हैं। अधिकांश कण प्रोटॉन और हीलियम नाभिक होते हैं, जिनमें भारी परमाणुओं के नाभिक और कुछ इलेक्ट्रॉन होते हैं।
👉अंतरिक्ष यात्री(Cosmonaut)    अंतरिक्ष यात्री के लिए रूसी/सोवियत शब्द।


👉गड्ढा(Crater)    किसी उल्कापिंड के किसी ग्रह या चंद्रमा की सतह से टकराने पर कटोरे के आकार का गड्ढा बन जाता है।


👉क्रेसिडा(Cressida)    यूरेनस का चंद्रमा


👉पपड़ी(Crust)    किसी ग्रह या चंद्रमा की पतली चट्टानी सतह।


👉(Cupid)    18km (11 मील) के व्यास के साथ यूरेनस का चंद्रमा। 2003 में मार्क रॉबर्ट शोवाल्टर और जोनाथन लिसाउर द्वारा खोजा गया। विलियम शेक्सपियर के नाटक टिमोन ऑफ एथेंस के एक पात्र के नाम पर

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने