Space dictionary in hindi-A(स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी-ए)

 

 Space dictionary in hindi के माधयम से स्पेस में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले शब्दों का एक dictionaryबनाने का कोशिश किया है।

PICK A LETTER

 A B C D E F G H I J K L M 

N O P Q R S T U V W X Y Z

 


Space dictionary in hindi


Space dictionary in hindi

Space dictionary in hindi-A में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर  A से शुरुआत होता है

A

👉A.S.I. ए.एस.आई.   Agenzia Spaziele Italiana -इतालवी अंतरिक्ष एजेंसी। इटालियन स्पेस एजेंसी (इतालवी: एजेन्ज़िया स्पैजियाल इटालियाना; एएसआई) एक सरकारी एजेंसी है जिसकी स्थापना 1988 में इटली में अंतरिक्ष अन्वेषण गतिविधियों को निधि, विनियमित और समन्वयित करने के लिए की गई थी।


👉 ABERRATION IN OPTICAL SYSTEMSरकाशीय प्रणालियों में विपथन। ➤➤➤ टेलिस्कोप में होने वाले कई दोषों का नाम जिसमें रेफ्रेक्टर्स (रंगीन विपथन), गोलाकार विपथन, कोमा, विकृति, दृष्टिवैषम्य और क्षेत्र वक्रता के रंग दोष शामिल हैं।
👉ABSOLUTE MAGNITUDE पूर्ण परिमाण ➤➤➤ इस प्रकार चमकीले तारे दिखाई देंगे यदि वे सभी हमसे समान दूरी पर हों। पूर्ण परिमाण को मापने के लिए मानक दूरी 10 पारसेक या 32.6 प्रकाश वर्ष है। यह देखा जा सकता है कि एक तारा दूसरे तारे की तुलना में दो परिमाण का चमकीला 2.5 x 2.5 = 6.25 गुना अधिक चमकीला होगा। तीन परिमाण 2.5 x 2.5 x 2.5 = 15.6 गुना अधिक चमकीला होगा। इसलिए 13 के परिमाण वाला एक तारा परिमाण 0 के एक तारे की तुलना में 156250 गुना अधिक धुंधला होगा। बहुत चमकीले तारों का परिमाण 0 से कम होता है और इसलिए नकारात्मक परिमाण होता है, उदाहरण के लिए सीरियस इन कैनिस मेजर जो ब्रिटेन से दिखाई देने वाला सबसे चमकीला तारा है। -1.47 का स्पष्ट परिमाण। शुक्र का अधिकतम आभासी कांतिमान -4.5 और सूर्य का -27 है।

Also Read This--Black Hole And its Mystery in hindi

 
👉ABSOLUTE MAGNITUDE.पूर्ण परिमाण। ➤➤➤  वस्तुओं की आंतरिक चमक का एक उपाय। वस्तु का स्पष्ट परिमाण [फिट दस पारसेक की दूरी पर थे। सीरियस का निरपेक्ष कांतिमान +1.4 है।
एक साथ वृद्धि(Accretion)    पदार्थ (धूल और गैस) का निर्माण और संचय जिसके परिणामस्वरूप सौर मंडल में सितारों, ग्रहों, चंद्रमाओं और अन्य वस्तुओं का निर्माण होता है।


👉ACHROMATIC LENSअक्रोमैटिक लेंस।➤➤➤   अलग-अलग चश्मे से बने दो लेंस, रंगीन विपथन की समस्या को कम करते हैं, लेकिन खत्म नहीं करते। अपोक्रोमैटिक लेंस बनाने के लिए अधिक लेंसों का उपयोग करके रंग दोष को और कम किया जा सकता है।


👉
ACTIVE GALAXY.सक्रिय आकाशगंगा।➤➤➤  एक छोटे केंद्रीय कोर से ऑप्टिकल और/या रेडियो और/या एक्स-रे तरंग दैर्ध्य पर तीव्रता से उत्सर्जित होने वाली एक आकाशगंगा। सेफर्ट आकाशगंगा, ईएल लाख वस्तुएं और क्वासर इसके उदाहरण हैं। सक्रिय आकाशगंगाओं की अधिकांश व्याख्याओं में उनके केंद्रों में एक विशाल ब्लैक होल में गिरने वाली सामग्री शामिल है।


👉
Adrasteaअल्डास्टिया➤➤    बृहस्पति का चंद्रमा, 1979 में वायेजर द्वारा खोजा गया, बृहस्पति का दूसरा निकटतम चंद्रमा, व्यास 40 किमी (25 मील)

 

Also Read This--James Webb Space Telescope Journey in Hindi


👉
Aegirएजिर➤➤    शनि का चंद्रमा


👉ऐटने
Aitne ➤➤➤   बृहस्पति का चंद्रमा, हवाई विश्वविद्यालय में खगोलविदों के एक समूह द्वारा 2003 में खोजा गया। यह लगभग 4 किमी (ढाई मील) के व्यास के साथ अनियमित आकार का है। यह 23,981,000 किमी (14,901,100 मील) की दूरी पर ग्रह की परिक्रमा करता है।


👉
ALBEDO.)अल्बेडो।➤➤    किसी ग्रह, उपग्रह या क्षुद्रग्रह की परावर्तकता का दूसरा नाम, अर्थात सूर्य से वस्तु को प्राप्त होने वाले प्रकाश की मात्रा और अंतरिक्ष में सीधे वापस परावर्तित होने वाली राशि के बीच का अनुपात।


👉
Albiorix एल्बियोरिक्स➤➤   शनि का चंद्रमा


👉Alpha Centauri अल्फ़ा सेन्टौरी ➤➤  यह एक तारे का नाम है सूर्य और प्रॉक्सिमस सेंटॉरी के बाद पृथ्वी के सबसे निकट का तीसरा तारा। 4.4 प्रकाश वर्ष दूर। -0.3 के परिमाण के साथ, सूर्य, सीरियस और कैनोपस के बाद आकाश में चौथा सबसे चमकीला तारा भी।अल्फा सेंटौरी ए में द्रव्यमान का 1.1 गुना और सूर्य की चमक का 1.5 गुना है, जबकि अल्फा सेंटौरी बी छोटा और ठंडा है, सूर्य के द्रव्यमान का 0.9 गुना और इसकी चमक से 0.5 गुना कम है। [13] यह जोड़ी 79 वर्षों की कक्षीय अवधि के साथ एक सामान्य केंद्र के चारों ओर चक्कर लगाती है।


👉
ALTITUDE.ऊंचाई।➤➤   क्षितिज के ऊपर (या नीचे) किसी वस्तु की कोणीय दूरी। यह दिगंश के साथ आकाश में वस्तुओं के लिए स्थितीय समन्वय प्रणाली बनाता है।

 

 Also Read This--ध्रुव तारा


👉
Al-Zarkali, AbIshq brhmअल-जरकली, अबिश्क ब्रहम➤➤    पूरा नाम एबी? क्या क्यू इब्रहम इब्नयाय al-Naqqsh al-Zarq Al-Zarq या Arzachel, एक अरब खगोलशास्त्री और ज्योतिषी थे जो 11 वीं शताब्दी के दौरान अब स्पेन में रहते थे। उन्होंने सूर्य, ज्ञात ग्रहों और चंद्रमा की गतियों के बारे में कई सटीक मापन किए। उस समय, यह सोचा गया था कि पृथ्वी सौर मंडल के केंद्र में है। उनकी बहुत सारी गणनाएँ तब तक सही रहीं जब तक कि बाद में खगोलविदों ने महसूस नहीं किया कि यह वास्तव में सौर मंडल के केंद्र में सूर्य था। उनके नाम पर चंद्रमा पर एक गड्ढा है।


👉
Amaltheaएमाल्थिआ➤➤    बृहस्पति का चंद्रमा, 1892 में एडवर्ड एमर्सन बरनार्ड द्वारा खोजा गया। 200 किमी (150 मील) व्यास में।


👉
Anankeएनान्के➤➤    बृहस्पति का एक चंद्रमा


👉
ANGSTROM (Å).)एंगस्ट्रॉम (ए)।➤➤➤    लंबाई की इकाई अक्सर प्रकाश की तरंग दैर्ध्य देने के लिए प्रयोग की जाती है। इसका मान 10-10m है। यद्यपि अभी भी खगोल विज्ञान में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, यह धीरे-धीरे एक नैनोमीटर (1Nm = 10Å) की मानक SI इकाई द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है।


👉Anthe
➤➤➤    शनि का चंद्रमा


👉
Aoede आयोड➤➤➤    बृहस्पति का चंद्रमा


👉
APERTURE.एपर्चर। ➤➤➤   टेलीस्कोप के उद्देश्य का व्यास।


👉
Aphelion नक्षत्र➤➤➤    किसी ग्रह या धूमकेतु की सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा में अधिकतम दूरी। पेरिहेलियन के विपरीत।


👉Apoapsis(Apoapsis)
➤➤➤   सूर्य या पृथ्वी के अलावा अन्य पिंडों (उदाहरण के लिए, बृहस्पति के चारों ओर एक चंद्रमा) के चारों ओर अपनी कक्षा में एक पिंड (एक चंद्रमा या एक कृत्रिम उपग्रह) की सबसे बड़ी दूरी।


👉
(Apogee) पराकाष्ठा➤➤➤    पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा में एक पिंड (चंद्रमा या एक कृत्रिम उपग्रह) की सबसे बड़ी दूरी।


👉
(Apollo)अपोलो➤➤➤    1960 और 1970 के दशक में मिशन को दिया गया नाम चंद्रमा पर मनुष्य को उतारने और उसे घर वापस लाने के लिए बनाया गया था। अपोलो 1 का परीक्षण कर रहे तीन अंतरिक्ष यात्रियों की कैप्सूल में आग लगने से मौत हो गई। अपोलो 4 - 6 मानव रहित प्रक्षेपण थे। अपोलो 7 एक मानवयुक्त लॉन्च था लेकिन चंद्रमा पर नहीं गया था। अपोलो 8 - 10 मानव द्वारा चंद्रमा पर प्रक्षेपित किए गए थे (लेकिन इन्हें लैंड करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था)। अपोलो 11 - 17 चंद्रमा पर उतरने के लिए मानवयुक्त मिशन थे। जहाज पर विस्फोट के कारण अपोलो 13 के दौरान चंद्रमा पर कोई लैंडिंग नहीं हुई।


👉
(APPARENT MAGNITUDE )स्पष्ट परिमाण➤➤➤    हमारे आकाश में एक तारा इतना चमकीला दिखाई देता है।


👉
(APPARENT MAGNITUDE.) स्पष्ट परिमाण।➤➤➤    आकाश में दिखाई देने वाली खगोलीय वस्तुओं की चमक के लिए उपयोग किया जाने वाला माप। परिमाण का मान जितना छोटा होगा, वस्तु उतनी ही चमकदार होगी। एक अच्छी साइट से नग्न आंखों को दिखाई देने वाले बेहोश सितारे +6 परिमाण के आसपास हैं। सीरियस परिमाण -1.45 है।


👉
(Arche) आर्क➤➤➤    बृहस्पति का एक चंद्रमा


👉
(Arcturus)आर्कटूरस➤➤➤    आकाश में पांचवां सबसे चमकीला तारा, पृथ्वी से 36 प्रकाश वर्ष, परिमाण 0.0


👉
(Ariel)एरियल➤➤➤    यूरेनस का एक चंद्रमा


👉
(ASHEN LIGHT.) आसन प्रकाश।➤➤➤    चंद्रमा के अंधेरे पक्ष की स्पष्ट धुंधली रोशनी।


👉
(Asteroid) छोटा तारा➤➤➤    मध्यम आकार के चट्टान के टुकड़े जो सौर मंडल के गठन से बच गए थे, अंतरिक्ष के चारों ओर तैरने है  । Asteroid ग्रहों से छोटा लेकिन उल्कापिंडों से बड़ा होता है । जिसे "प्लैनेटोइड्स" के रूप में भी जाना जाता है क्षुद्रग्रह हमारे सौर मंडल के निर्माण के बाद से बचे हुए हैं।हमारा सौर मंडल का निर्माण लगभग 4.6 अरब साल पहले शुरू हुआ था जब गैस और धूल का एक बड़ा बादल ढह गया था।जब ऐसा हुआ, तो अधिकांश सामग्री बादल के केंद्र में गिर गई और सूर्य का निर्माण हुआ। बादलों में संघनित धूल में से कुछ ग्रह बन गए। क्षुद्रग्रह बेल्ट की वस्तुओं को कभी भी ग्रहों में शामिल होने का मौका नहीं मिला। वे उस समय के अवशेष हैं जब ग्रहों का निर्माण हुआ था। हमारे सौर मंडल में बहुत सारे क्षुद्रग्रह हैं। उनमें से ज्यादातर मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में रहते हैं( मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच का क्षेत्र।) वर्तमान में ज्ञात क्षुद्रग्रह की संख्या 1,113,527 है  क्षुद्रग्रहों के तीन व्यापक रचना वर्ग सी-, एस- और एम-प्रकार हैं। 

सी-टाइप (चोंड्राइट) क्षुद्रग्रह सबसे आम हैं। वे शायद मिट्टी और सिलिकेट चट्टानों से बने होते हैं, और दिखने में काले होते हैं। वे सौर मंडल की सबसे प्राचीन वस्तुओं में से हैं। 

 एस-प्रकार ("स्टोनी") सिलिकेट सामग्री और निकल-लौह से बने होते हैं।

एम-प्रकार धात्विक (निकल-लौह) से बने होते है

  • अधिकांश क्षुद्रग्रह विभिन्न प्रकार की चट्टानों से बने होते हैं, लेकिन कुछ में निकल और लोहे जैसी मिट्टी या धातु होती है

  • क्षुद्रग्रह ग्रहों की तरह चौतरफा नहीं होते। उनके दांतेदार और अनियमित आकार हैं।

  • कुछ क्षुद्रग्रह सैकड़ों मील व्यास के हैं, लेकिन कई कंकड़ जितने छोटे हैं।

     


👉
Asteroid Beltक्षुद्रग्रह बेल्ट➤➤➤    मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच का क्षेत्र जहां बड़ी संख्या में क्षुद्रग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं।


👉
(Asteroid Number)क्षुद्रग्रह संख्या ➤➤➤   खोजे गए प्रत्येक क्षुद्रग्रह को उसके खोजे जाने के क्रम के आधार पर एक संख्या दी जाती है। 1 सेरेस का अर्थ है कि सेरेस खोजा जाने वाला पहला क्षुद्रग्रह था। 4 वेस्टा का अर्थ है कि वेस्ता खोजा जाने वाला चौथा क्षुद्रग्रह था।वर्तमान में ज्ञात क्षुद्रग्रह की संख्या 1,113,527 है


👉
(Astrology)ज्योतिष  ➤➤➤  यह मान्यता है कि सूर्य, चंद्रमा, तारों और ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के भाग्य को प्रभावित कर सकती है।


👉
(Astronaut) अंतरिक्ष यात्री  ➤➤➤  एक व्यक्ति जो अंतरिक्ष में यात्रा करता है। रूस/सोवियत समकक्ष अंतरिक्ष यात्री है।


👉
(Astronomical Unit) खगोलीय इकाई ➤➤➤   अंतरिक्ष में दूरियों को मापने के लिए उपयोग की जाने वाली माप की एक इकाई। 1 ए.यू. पृथ्वी से सूर्य की अनुमानित दूरी (150 मिलियन किलोमीटर) के बराबर है।


👉
(ASTRONOMICAL UNIT.)खगोलीय इकाई। ➤➤➤   पृथ्वी और सूर्य के बीच औसत दूरी के बराबर दूरी की एक इकाई। 1AU = 1.496 x 1011m। A-प्रकार का तारा 8000 से 10000K के क्षेत्र में तापमान वाला एक तारा।


👉
(Astronomy)खगोल ➤➤➤   आकाश में वस्तुओं का अध्ययन, जैसे: तारे, ग्रह, चंद्रमा, आकाशगंगा, धूमकेतु, क्षुद्रग्रह आदि।


👉
(Atlas) एटलस ➤➤➤  शनि का चंद्रमा


👉
(Atmosphere) वायुमंडल ➤➤➤   किसी ग्रह, चंद्रमा या तारे की सतह के चारों ओर गैस की परत।


👉
(Atom)परमाणु  ➤➤➤  पदार्थ का एक छोटा कण, स्वयं पदार्थ के अनेक कणों से मिलकर बना होता है।


👉
(Aurora) अरोड़ा➤➤➤   सौर हवा (सूर्य से आवेशित कण) और एक ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र के बीच परस्पर क्रिया के कारण आकाश में चमकती रोशनी।


👉
(Aurora Australis)ऑरोरा आस्ट्रेलियाई➤➤➤    एक उरोरा जिसे दक्षिणी गोलार्ध में देखा जा सकता है। चमकदार रोशनी सूर्य और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से ऊपरी वायुमंडल (या आयनोस्फेयर) में आवेशित कणों की परस्पर क्रिया के कारण होती है। "दक्षिणी रोशनी" के रूप में भी जाना जाता है


👉
Aurora Borealis औरोरा बोरियालिस➤➤➤    एक उरोरा जिसे उत्तरी गोलार्ध में देखा जा सकता है। चमकदार रोशनी ऊपरी वायुमंडल में सूर्य और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से आवेशित कणों की परस्पर क्रिया के कारण होती है। "नॉर्दर्न लाइट्स" के नाम से भी  जाना जाता है


👉
AURORA.अरोड़ा।(AURORA.)➤➤➤    इसे उत्तरी या दक्षिणी रोशनी (ऑरोरा बोरेलिस और ऑरोरा आस्ट्रेलिया) के रूप में भी जाना जाता है। सूर्य से आवेशित कणों के पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में आने के कारण होता है।


👉Autonoe(Autonoe)
➤➤➤   बृहस्पति का चंद्रमा


👉(Axis)एक्सिस  ➤➤➤  वह काल्पनिक रेखा जिसके चारों ओर एक ग्रह, चंद्रमा, तारा घूमता है।


👉
AZIMUTH. दिगंश।  ➤➤➤ किसी वस्तु की स्थिति का माप। यह उत्तर दिशा से पूर्व की ओर डिग्री में कोणीय दूरी है। ऊँचाई के साथ मिलकर यह आकाश में किसी वस्तु की तात्कालिक स्थिति प्रदान करता है।

Acceleration Noun त्वरण संज्ञा➤➤➤ समय के सापेक्ष वेग परिवर्तन की दर। समय के साथ बढ़ती गति

Alnilam अलनीलम➤➤➤ओरियन की पट्टी में एक तारा।

Alnitak  अलनीतक➤➤➤ओरियन की पट्टी में एक तारा।

 

 ➤➤जय हिन्द, जय भारत,➤➤

 



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने