Space dictionary in hindi-O TO Z (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी)


Space dictionary in hindi में आज जाने O TO Z से शुरू होने वाले शब्दों के बारे में

 

 

Space dictionary in hindi with word O TO Z

PICK A LETTER

A B C D E F 
M N O P Q R
 S T U V W S Y Z

Space dictionary in hindi में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर O TO Z से शुरुआत होता है

Space dictionary in hindi में जाने Oसे शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

O


👉OB ASSOCIATION  ओबी एसोसिएशन एक क्षेत्र में गर्म सितारों (स्पेक्ट्रल प्रकार 0 और बी) का एक समूह कुछ से लेकर कुछ सौ पारसेक तक। तारे आमतौर पर एक साथ गुरुत्वाकर्षण से बंधे नहीं होते हैं और इसलिए संघ बिखर रहे हैं। वे एक बड़े एच II क्षेत्र में हाल ही में स्टार गठन के अवशेष हैं।


👉OBJECTIVE  उद्देश्य  टेलीस्कोप का मुख्य प्रकाश एकत्रण ऑप्टिकल घटक।


👉OBJECTIVE PRISM वस्तुनिष्ठ प्रिज्म टेलीस्कोप के उद्देश्य के सामने रखा गया एक बड़ा पतला प्रिज्म। प्रत्येक तारे या अन्य वस्तु को फोकस पर एक छोटे स्पेक्ट्रम के रूप में देखा जाता है।


👉OBLIQUITY तिरछापन किसी ग्रह की कक्षा और उसके भूमध्य रेखा के समतल के बीच का कोण। पृथ्वी का तिरछापन वर्तमान में लगभग 23.50 है।


👉OBSERVATORY वेधशाला  टेलीस्कोप, या टेलीस्कोप के समूह के लिए किसी भी प्रकार का स्थायी या अर्ध-स्थायी आश्रय।


👉Observatory बेधशाला एक अंतरिक्ष वेधशाला एक उपकरण है जिसका उपयोग दूर के खगोलीय पिंडों जैसे सितारों, ग्रहों आदि को देखने के लिए किया जाता है।


OCCULTATION प्रच्छादन
जब एक कोणीय रूप से बड़ी आकाशीय वस्तु एक कोणीय रूप से छोटी वस्तु के सामने से गुजरती है।


👉OORT CLOUD ऊर्ट बादल माना जाता है कि सौर मंडल के सबसे बाहरी हिस्से में बड़ी संख्या में धूमकेतुओं के नाभिक होते हैं।


👉OORT'S CONSTANTS ऊर्ट के स्थिरांक सूर्य के क्षेत्र में मिल्की वे आकाशगंगा के चारों ओर तारों की घूर्णी गतियों का वर्णन करने वाले सूत्रों में दिखाई देने वाली दो संख्याएँ।


👉OPACITY अस्पष्टता विकिरण को अवशोषित करने के लिए एक माध्यम की क्षमता।


👉OPEN CLUSTER ओपन क्लस्टर गांगेय समूह के लिए एक वैकल्पिक नाम।


👉Ophelia ओफेलिया यूरेनस का चंद्रमा


👉OPPOSITION विरोध सूर्य, पृथ्वी और एक बाहरी ग्रह का एक सीधी रेखा संरेखण। ग्रह तब आमतौर पर पृथ्वी के निकटतम दृष्टिकोण पर या उसके निकट होता है, और इसलिए अवलोकन के लिए सर्वोत्तम स्थान पर होता है।


👉OPTICAL PAIR ऑप्टिकल जोड़ी एक दोहरा तारा जिसमें तारों के बीच कोई भौतिक संबंध नहीं होता।



👉Orbiter ऑर्बिटर ऑर्बिटर अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली का दिमाग और दिल दोनों है। DC-9 विमान के समान आकार और वजन के बारे में, ऑर्बिटर में दबावयुक्त क्रू कम्पार्टमेंट (जो सामान्य रूप से चालक दल के सात सदस्यों तक ले जा सकता है), विशाल कार्गो बे और तीन मुख्य इंजन इसके पिछे सिरे पर लगे होते हैं।


👉ORRERY नक्षत्र-भवन मूल रूप से सौर मंडल का एक घड़ी की तरह का यांत्रिक मॉडल जो ग्रहों को सूर्य के चारों ओर घूमते हुए और कभी-कभी उनके मूल ग्रहों के चारों ओर उपग्रहों को दिखाता है।


👉Orthosie ऑर्थोसी बृहस्पति का चंद्रमा


👉O-Type Star ओ-टाइप स्टार एक तारा जिसकी सतह का तापमान 30000K या उससे अधिक है।


👉OZONE LAYER ओजोन परत लगभग 20 से 50 किमी की ऊँचाई पर पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत जिसमें थोड़ी मात्रा में ओजोन (तीन ऑक्सीजन परमाणुओं से बना एक अणु) होता है। ओजोन 330nm से कम तरंग दैर्ध्य पर सौर पराबैंगनी विकिरण को अवशोषित करता है और जीवन को इसके हानिकारक प्रभावों से बचाता है

 

Space dictionary in hindi में जाने  P से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 P


👉P CYGNI STAR पी साइगनी स्टार अपने स्पेक्ट्रम में अजीबोगरीब उत्सर्जन और अवशोषण रेखाओं वाला एक गर्म परिवर्तनशील तारा।


👉Paaliaq पलियाक शनि का चंद्रमा


👉Pallene Pallene शनि का चंद्रमा


👉Pan शनि का चंद्रमा


👉Pandora भानुमती शनि का चंद्रमा


👉PARALLAX लंबन अंतरिक्ष में दो अलग-अलग बिंदुओं से देखने पर किसी वस्तु का कोणीय विस्थापन। सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की गति के कारण पास के तारों की लंबन गति इन तारों की दूरियों को मापने का आधार है।


👉Particle कण बाहरी अंतरिक्ष से आने वाले ये उच्च-ऊर्जा कण मुख्य रूप से (89%) प्रोटॉन हैं - हाइड्रोजन के नाभिक, ब्रह्मांड में सबसे हल्का और सबसे आम तत्व - लेकिन इनमें हीलियम के नाभिक (10%) और भारी नाभिक (1%) भी शामिल हैं। यूरेनियम तक।


👉Pasiphae पैसिफ़ाइ बृहस्पति का चंद्रमा


👉Pasithee पसिथी बृहस्पति का चंद्रमा


👉PENROSE PROCESS पेनरोज़ प्रक्रिया ब्लैक होल से घूर्णी ऊर्जा निकालने के लिए एक तंत्र।


👉Perdita पर्डिटा Perdita (S/1986 U10) 1999 में खोजा गया था, लेकिन बाद की खोजों में नहीं पाया जा सका। हबल स्पेस टेलीस्कॉप ने इसे 2003 में फिर से पाया-इसे एक पुष्टि चंद्रमा बना दिया।


👉Periodic Comet आवधिक धूमकेतु आवधिक धूमकेतु (अल्पकालिक धूमकेतु के रूप में भी जाना जाता है) 200 वर्ष से कम की कक्षीय अवधि वाले धूमकेतु होते हैं या जिन्हें एक से अधिक पेरिहेलियन मार्ग (जैसे 153P/Ikeya-Zhang) के दौरान देखा गया है। "आवधिक धूमकेतु" का प्रयोग कभी-कभी आवधिक कक्षा के साथ किसी भी धूमकेतु के लिए किया जाता है, भले ही 200 वर्ष से अधिक हो।


👉PERIOD-LUMINOSITY RELATION अवधि-चमक संबंध एक सेफिड वेरिएबल स्टार की औसत चमक और उसके परिवर्तन की अवधि के बीच संबंध।


👉PHASE चरण खगोल विज्ञान में सबसे अधिक व्यापक रूप से चंद्रमा या एक ग्रह की डिस्क के अंश के संबंध में उपयोग किया जाता है जो सूर्य द्वारा प्रकाशित होता है। चरण का उपयोग चंद्र और सौर ग्रहणों के संबंध में भी किया जाता है, जहां यह डिस्क का अंश या प्रतिशत होता है जो उम्ब्रल छाया (चंद्र ग्रहण) में होता है या जो अस्पष्ट (सूर्य ग्रहण) होता है।


👉PHOTOMETRY प्रकाश मापन आकाशीय पिंडों से विकिरण की तीव्रता को मापने का विज्ञान, शिल्प और अभ्यास।


👉PHOTOMULTIPLER फोटोमल्टीप्लर ऑप्टिकल क्षेत्र में काम करने वाला एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला डिटेक्टर।


👉PHOTON फोटोन प्रकाश की दोहरी प्रकृति होती है, कभी तरंग की तरह व्यवहार करता है, तो कभी कण की तरह। फोटॉन, जिसे क्वांटम भी कहा जाता है, प्रकाश का 'कण' है।


👉PHOTOSPHERE फ़ोटोस्फ़ेयर सूर्य या इसी तरह के सितारों की बाहरी परतों में से एक जिसके भीतर तारे से निकलने वाले अधिकांश विकिरण उत्पन्न होते हैं। सौर प्रकाशमंडल लगभग 500 किमी मोटा है और इसके आधार पर लगभग 9,000K के तापमान से लेकर शीर्ष पर 4,400K तक होता है, जिसमें 100 किमी मोटे क्षेत्र से लगभग 6,000K के तापमान पर विकिरण आता है।


👉PIXEL पिक्सेल 'चित्र तत्व' से लिया गया शब्द। यह सरणी प्रकार के डिटेक्टरों, जैसे सीसीडी और डिटेक्टरों द्वारा प्राप्त छवियों को संदर्भित करता है और छवि या डिटेक्टर का एक तत्व है।


👉PLAGE प्लेज सोलर क्रोमोस्फीयर का ब्राइटनिंग आमतौर पर सनस्पॉट क्षेत्र के पास पाया जाता है।


👉PLANETARY NEBULAE ग्रह नीहारिका एक उत्सर्जन निहारिका जो किसी तारे के जीवन के अंत के पास सतह सामग्री के नुकसान के परिणामस्वरूप होती है। सामग्री से पराबैंगनी विकिरण, और आयनों और इलेक्ट्रॉनों के पुनर्संयोजन के परिणामस्वरूप दृश्य प्रकाश उत्सर्जन होता है जिसके द्वारा नेबुला को देखा जाता है।


👉PLANISPHERE गोल तल का मानचित्र रात के एक निश्चित समय और वर्ष के समय में देखे जाने वाले नक्षत्रों को दिखाने के लिए एक उपकरण।


👉PLASMA प्लाज्मा एक गैस जिसमें परमाणुओं को पूरी तरह से आयनित किया गया है ताकि यह नंगे परमाणु नाभिक और केवल मुक्त इलेक्ट्रॉनों से बना हो।


👉POLARISATION ध्रुवीकरण प्रकाश की किरण (या कोई अन्य विद्युत-चुंबकीय विकिरण) की संपत्ति जिससे तरंगों के कंपन की दिशा यादृच्छिक नहीं होती है।


👉POPULATIONS I AND II जनसंख्या I और II आयु के आधार पर तारों का विभाजन। जनसंख्या I तारे युवा हैं और आम तौर पर जनसंख्या II सितारों की तुलना में अधिक गर्म और नीले हैं। जनसंख्या I तारे आकाशगंगाओं की सर्पिल भुजाओं में प्रमुख हैं, जबकि जनसंख्या II तारे सर्पिल आकाशगंगाओं के नाभिक और अण्डाकार आकाशगंगाओं में पाए जाते हैं।


👉POSITION ANGLE स्थिति कोण दो वस्तुओं के बीच आकाश का कोण, जैसे कि एक दोहरे तारे के घटक। इसे उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में 0 से 360º तक मापा जाता है।


👉POSITRON पोजीट्रान इलेक्ट्रॉन का विरोधी कण। इसमें एक इलेक्ट्रॉन के ऋणात्मक आवेश के परिमाण के बराबर एक धनात्मक आवेश होता है।


👉PRECESSION अग्रगमन वह परिघटना जिससे पृथ्वी का घूर्णन अक्ष स्वयं अंतरिक्ष में घूमता है। प्रभाव पृथ्वी के निकट और दूर के किनारों पर कार्य करने वाले सूर्य से गुरुत्वाकर्षण बलों के बीच असंतुलन से उत्पन्न होता है। अक्ष 25,700 वर्षों की अवधि में घूमता है। इसलिए आकाश में उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों की स्थिति एक ही समय में बदल जाती है। अग्रगमन भी भूमध्य रेखा के चौराहे का कारण बनता है और क्रांतिवृत्त को मेष के पहले बिंदु के रूप में जाना जाता है, इसी अवधि में क्रांतिवृत्त के चारों ओर पूरी तरह से घूमने के लिए। चूंकि सितारों की स्थिति (सही उदगम और गिरावट) भूमध्य रेखा की स्थिति और मेष राशि के पहले बिंदु पर आधारित होती है, ये भी समय के साथ प्रति वर्ष 50" तक बदलते हैं। इसलिए स्टार कैटलॉग और एटलस केवल एक विशिष्ट पर ही सही होते हैं। समय, युग के रूप में जाना जाता है, और सटीक कार्य के लिए, भिन्न तिथि पर अवलोकन करने पर पूर्वसर्ग के प्रभावों को ठीक किया जाना चाहिए।


👉PRESSURE BROADENING प्रेशर ब्रॉडिंग जिस गैस से वे उत्पन्न होती हैं उसमें दबाव बढ़ने पर स्पेक्ट्रम रेखाओं की चौड़ाई में वृद्धि होती है।


👉PRIME MERIDIAN प्रधान मध्याह्न उत्तर और दक्षिण से होकर गुजरने वाली मध्याह्न रेखा क्षितिज और पराकाष्ठा को इंगित करती है। यह आकाश को पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में विभाजित करता है, और संदर्भ बिंदु है जहां से घंटे के कोण को मापा जाता है।


👉PROGRADE MOTION कार्यक्रम गति सौर मंडल की वस्तुओं की गति की 'सामान्य' दिशा। अंतरिक्ष में यह सूर्य के चारों ओर वामावर्त है जैसा कि सूर्य के उत्तरी ध्रुव के ऊपर से देखा जाता है। आकाश में यह पश्चिम से पूर्व की ओर होता है।


👉PROMINENCE शोहरत सौर कोरोना के निचले हिस्से की एक विशेषता जो 653nm (Ha) पर हाइड्रोजन की लाल रेखा में देखने पर सूर्य की सतह से ऊपर की ओर उछलती हुई लपटों की तरह दिखाई देती है। वास्तव में वे कोरोना की निचली परत में ठंडे (10,000ºK) घने संघनन हैं। वे सौर तंतुओं के समान ही घटना हैं लेकिन सौर डिस्क के किनारे पर दिखाई देते हैं जहां वे गहरे आकाश के मुकाबले उज्ज्वल दिखाई देते हैं। उनका आकार कुछ हज़ार किलोमीटर से लेकर लाखों किलोमीटर तक हो सकता है, और उनका जीवनकाल कुछ घंटों से लेकर एक वर्ष या उससे अधिक तक हो सकता है।


👉PROPER MOTION उचित गति अंतरिक्ष के माध्यम से अपनी वास्तविक गति के कारण आकाश में एक आकाशीय वस्तु की गति। सितारों के लिए उचित गति प्रति वर्ष चाप के अधिकतम कुछ सेकंड से नीचे की ओर होती है।


👉PROTON प्रोटॉन परमाणु नाभिक के घटकों में से एक। यह एक उप-परमाण्विक कण है जिसमें इकाई धनात्मक विद्युत आवेश है और इसका द्रव्यमान 1.67 x 10-27 किग्रा है।


👉PROTON-PROTON CHAIN प्रोटॉन-प्रोटॉन श्रृंखला न्यूक्लियोसिंथेसिस प्रतिक्रियाओं की मुख्य श्रृंखला जिससे सूर्य और अन्य कम द्रव्यमान वाले तारे अपनी ऊर्जा उत्पन्न करते हैं।


👉PROTOSTAR प्रोटोस्टार तारे के बीच के गैस बादल से पैदा होने की प्रक्रिया में एक तारा।


👉PULSAR पलसर एक तेजी से स्पंदित रेडियो स्रोत। ऐसा माना जाता है कि पल्सर न्यूट्रॉन तारों को घुमाते हैं और रेडियो उत्सर्जन उनके चुंबकीय अक्षों के साथ बाहर निकलता है। अवधि एक मिलीसेकंड से कुछ सेकंड तक होती है और बहुत अधिक स्थिर होती है। दृश्यमान और कम तरंग दैर्ध्य में कुछ पल्सर देखे जा सकते हैं।

 

Space dictionary in hindi में जाने  Q से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में 

  Q


👉QUADRATURE वर्ग निकालना किसी बाह्य ग्रह की स्थिति जब ग्रह-सूर्य-पृथ्वी का कोण 90° हो


👉QUANTUM मात्रा क्वांटम सिद्धांत द्वारा वर्णित उप-परमाणु कणों के व्यवहार से संबंधित। फोटॉन के वैकल्पिक नाम के रूप में भी उपयोग किया जाता है।


👉QUANTUM EFFICIENCY क्वांटम दक्षता एक विकिरण संसूचक द्वारा उठाए गए फोटॉनों की संख्या और उस संसूचक पर पहुंचने वाली संख्या के बीच का अनुपात।


👉Quaoar क्वाओआर लघु कुइपर बेल्ट वस्तु, संभावित बौना ग्रह।


👉QUASAR कैसर सक्रिय आकाशगंगा का सबसे चरम रूप। क्वासर के लिए सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत मॉडल में एक विशाल (1000-सौर द्रव्यमान वाला) ब्लैक होल है जो इसके केंद्र में एक अभिवृद्धि डिस्क से घिरा हुआ है। ब्लैक होल में अभिवृद्धि डिस्क सर्पिल से सामग्री प्रक्रिया में अपने बाकी द्रव्यमान ऊर्जा का 40 प्रतिशत तक जारी करती है।

 

Space dictionary in hindi में जाने  R से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में 

R


👉R TYPE STARS आर टाइप स्टार्स ये तारे वर्णक्रमीय प्रकार G और K के समान हैं, लेकिन कार्बन की प्रचुरता के साथ स्पष्ट हैं। इसलिए उनके स्पेक्ट्रा में C2, CH और CN जैसे कार्बन युक्त अणुओं के कारण तीव्र बैंड होते हैं


👉RADIAL VELOCITY रेडियल वेग आम तौर पर पृथ्वी से दृष्टि की रेखा के साथ एक खगोलीय वस्तु के वेग का घटक। यह सकारात्मक है जब वस्तु पृथ्वी से दूर जा रही है, और नकारात्मक जब यह हमारी ओर बढ़ रही है। इस शब्द का उपयोग किसी अन्य वस्तु की ओर या उससे दूर सामग्री के वेग के लिए भी किया जाता है, जैसे कि एक दोलनशील तारे की सतह परतें जैसे कि सेफीड या एक नोवा या सुपरनोवा के चारों ओर फैलती नीहारिका।


👉RADIAN कांति कोण मापने की इकाई। एक पूर्ण वृत्त (360º) में 2o रेडियन (6.283r) होते हैं, इसलिए एक रेडियन लगभग 57.296º होता है।


👉RADIANT दीप्तिमान आकाश में वह बिंदु जिससे उल्का बौछार में उल्कापिंड विचलन करते दिखाई देते हैं। यह पृथ्वी के संबंध में उल्काओं के सापेक्ष वेग की अंतरिक्ष में दिशा है।


👉Radiation विकिरण अंतरिक्ष विकिरण तीन प्रकार के विकिरण से बना है: पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में फंसे हुए कण

👉RADIATION PRESSURE विकिरण दबाव प्रकाश या विद्युत चुम्बकीय विकिरण के अन्य रूपों द्वारा डाला गया दबाव।


👉RADIO GALAXY रेडियो गैलेक्सी एक आकाशगंगा रेडियो ऊर्जा की सामान्य मात्रा से कहीं अधिक उत्सर्जित करती है। वैकल्पिक रूप से दिखाई देने वाली आकाशगंगाएँ अक्सर विशाल अण्डाकार आकाशगंगाएँ होती हैं, जो दोनों ओर के क्षेत्रों के जोड़े से और आकाशगंगा के दृश्य भाग के बाहर रेडियो उत्सर्जन के साथ आती हैं। रेडियो उत्सर्जन एक सामान्य आकाशगंगा के लाखों गुना तक पहुंच सकता है। उन्हें सक्रिय आकाशगंगाओं के रूप में वर्गीकृत किया गया है और उनकी ख़ासियतें सुपर-विशाल केंद्रीय ब्लैक होल के कारण हो सकती हैं जैसे कि सेफ़र्ट आकाशगंगाएँ और क्वासर।


👉RADIO TELESCOPE रेडियो दूरबीन लंबी तरंग विकिरण प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक टेलीस्कोप। कई रेडियो टेलीस्कोप ऑप्टिकल टेलीस्कोप के समान सिद्धांतों पर काम करते हैं और रेडियो तरंगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक परवलयिक दर्पण का उपयोग करते हैं। इस तरह के रेडियो टेलीस्कोप के नाबालिगों को विशाल होना चाहिए: व्यास में 300 मीटर तक, पर्याप्त ऊर्जा इकट्ठा करने और करीबी स्रोतों को हल करने के लिए। एक इंटरफेरोमीटर में दो या दो से अधिक ऐसे बुनियादी रेडियो टेलीस्कोप का उपयोग करके अधिक से अधिक रिज़ॉल्यूशन और कभी-कभी संवेदनशीलता प्राप्त की जाती है। इस तरह के सिस्टम के बड़े संस्करण वेरी लॉन्ग बेसलाइन इंटरफेरोमेट्री (वीएलबीआई) के माध्यम से हजारों किलोमीटर दूर एक टेलीस्कोप के बराबर रिज़ॉल्यूशन प्रदान कर सकते हैं, हालांकि इस तरह के उपकरण की संवेदनशीलता नहीं।


👉Radio Waves रेडियो तरंगें एक ट्रांसमीटर द्वारा एक रेडियो तरंग उत्पन्न होती है और फिर एक रिसीवर द्वारा इसका पता लगाया जाता है। एक एंटीना एक रेडियो ट्रांसमीटर को अंतरिक्ष में ऊर्जा भेजने और एक रिसीवर को अंतरिक्ष से ऊर्जा लेने की अनुमति देता है। ट्रांसमीटर और रिसीवर आमतौर पर आवृत्तियों की सीमित सीमा पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।


👉RAYLEIGH LIMIT रेले लिमिट टेलीस्कोप या अन्य उपकरण के कोणीय विभेदन के लिए पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाने वाला माप। पुनर्संयोजन एक आयनित परमाणु द्वारा एक इलेक्ट्रॉन का पुनर्ग्रहण।


👉RED GIANT लाल विशाल बड़े भौतिक आकार का एक ठंडा तारा। वे अपने जीवन के अंतिम चरणों में तारे हैं, उन्होंने अपने कोर में हाइड्रोजन का उपभोग किया है और मुख्य अनुक्रम से विकसित हुए हैं।


👉REDSHIFT OF THE GALAXIES आकाशगंगाओं का रेडशिफ्ट लंबी तरंग दैर्ध्य की ओर आकाशगंगाओं के स्पेक्ट्रा में रेखाओं का सामान्य बदलाव। आकाशगंगा हमसे जितनी दूर होती है, शिफ्ट उतनी ही अधिक होती है, और इसे आमतौर पर आकाशगंगा की गति के कारण डॉपलर शिफ्ट माना जाता है। रेडशिफ्ट, या बल्कि अंतर्निहित वेग, बिग बैंग में ब्रह्मांड की विस्फोटक उत्पत्ति के अवशेष हैं।


👉Re-entry पुन: प्रवेश री-एंट्री कॉरिडोर अंतरिक्ष में एक संकरा क्षेत्र है जिसमें से होकर फिर से प्रवेश करने वाले वाहन को उड़ना चाहिए। यदि वाहन कॉरिडोर के ऊपर भटक जाता है, तो वह निकल सकता है। यदि यह गलियारे के नीचे चला जाता है, तो यह जल सकता है।


👉REFLECTING TELESCOPE परावर्तक दूरबीन एक टेलीस्कोप जो एक दर्पण को अपने उद्देश्य के रूप में उपयोग करता है। वर्तमान में उपयोग में आने वाली मुख्य डिजाइन हैं कैससेग्रेन, इसका वैरिएंट द रिची-च्रेतिन और न्यूटोनियन टेलिस्कोप।


👉REFLECTION NEBULA प्रतिबिंब नीहारिका एक इंटरस्टेलर नेबुला जिसकी उपस्थिति पास के एक या अधिक सितारों से परावर्तित (बिखरे हुए) प्रकाश द्वारा प्रकट होती है।


👉REFRACTING TELESCOPE अपवर्तक दूरबीन एक टेलीस्कोप जो एक लेंस को अपने उद्देश्य के रूप में उपयोग करता है। लेंस को आमतौर पर अक्रोमेटिक रूप से ठीक किया जाता है। REGOLITH वायुहीन ग्रह या उपग्रह की सतह पर मिट्टी की परत। ज्यादातर चट्टान और उल्कापिंड के टुकड़ों से बना है।


👉RESOLUTION संकल्प किसी उपकरण की दो निकटस्थ विशेषताओं को अलग करने की क्षमता।


👉REST MASS रेस्ट मास किसी वस्तु का द्रव्यमान जब वह पर्यवेक्षक के संबंध में आराम पर होता है। विशेष सापेक्षता हमें बताती है कि किसी वस्तु का द्रव्यमान बढ़ता है क्योंकि उसका वेग पर्यवेक्षक के संबंध में बढ़ता है, जैसे ही वस्तु प्रकाश की गति तक पहुंचती है, अनंत हो जाती है।

👉RETROGRADE MOTION प्रतिगामी गति सौर मंडल की वस्तुओं की गति की 'असामान्य' दिशा। अंतरिक्ष में यह सूर्य के चारों ओर दक्षिणावर्त है जैसा कि सूर्य के उत्तरी ध्रुव के ऊपर से देखा गया है। आकाश में यह पूर्व से पश्चिम की ओर होता है।


👉Rhea रिया शनि का चंद्रमा


👉RIGHT ASCENSION दाईं ओर उदगम आकाश में स्थिति निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपायों में से एक। गिरावट के साथ मिलकर यह खगोल विज्ञान में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली समन्वय प्रणाली बनाता है। सही उदगम वस्तु के माध्यम से भूमध्य रेखा के चारों ओर कोणीय दूरी है, जिसे मेष राशि के पहले बिंदु से पूर्व दिशा में मापा जाता है।


👉RITCHEY - CHRÉTIEN TELESCOPE रिची-क्रिटियन टेलीस्कोप कैससेग्रेन टेलीस्कोप पर एक बदलाव जिसने अपेक्षाकृत विस्तृत दृश्य क्षेत्र में छवियों में सुधार किया है। Cassegrain डिजाइन का परवलयिक प्राथमिक दर्पण Ritchey - Chrétien में एक अतिपरवलय के लिए गहरा है, और द्वितीयक दर्पण समतुल्य Cassegrain की तुलना में एक मजबूत अतिपरवलय है। डिजाइन अब आधुनिक बड़े दूरबीनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।


👉ROCHE LIMIT रोश सीमा निकटतम बिंदु जिसे केवल गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ रखा गया एक उपग्रह प्राथमिक के ज्वारीय प्रभाव से बाधित हुए बिना अपने प्राथमिक तक पहुंच सकता है। इसका मान दो वस्तुओं के घनत्व के आधार पर प्राथमिक की त्रिज्या का लगभग 2.5 से 3 गुना है। जिस सामग्री से वे बने हैं, उसकी तन्य शक्ति के कारण छोटे वास्तविक उपग्रह रोश सीमा की तुलना में अपने प्राइमरी के करीब पहुंच सकते हैं। बड़े उपग्रह (सौ किलोमीटर या उससे अधिक), जहां तन्यता ताकत नगण्य है, रोश सीमा के बारे में टूट जाएगी।


👉ROCHE LOBE रोश लोब पारस्परिक रूप से परिक्रमा करने वाले पिंडों की एक जोड़ी के आसपास अंतरिक्ष में दो खंडों में से एक जिसमें पिंडों में से एक का गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र प्रबल होता है। रोश लोब के भीतर एक और छोटी वस्तु लोब के केंद्र में शरीर से गुरुत्वाकर्षण से बंधी होगी। पालियों के बाहर, एक छोटा कण निकायों के बीच अदला-बदली कर सकता है, या यहां तक ​​कि पूरी तरह से सिस्टम में खो सकता है।


👉Rosalind रॉसलिंड लाल ग्रह पर जीवन के निर्माण खंडों की खोज करने वाले एक्सोमार्स रोवर का नाम है: रोजालिंड फ्रैंकलिन। डीएनए की संरचना की खोज करने वाले प्रमुख वैज्ञानिक के 2021 में मंगल ग्रह पर प्रतीकात्मक पदचिह्न होंगे।


👉R-PROCESS आर प्रक्रिया न्यूक्लियोसिंथेसिस में प्रतिक्रियाओं का एक सेट जहां न्यूट्रॉन को उन नाभिकों की तुलना में अधिक तेजी से जोड़ा जाता है जो रेडियोधर्मी क्षय से गुजर सकते हैं। माना जाता है कि यह प्रक्रिया सुपरनोवा विस्फोटों के दौरान होती है और कई भारी तत्वों का उत्पादन करती है।


👉RR LYRAE STARS आरआर लाइरा स्टार्स सेफिड्स के समान परिवर्तनशील तारे। वे लगभग दस से पंद्रह घंटे की अवधि वाले नीले दिग्गज हैं और वे लगभग एक परिमाण में चमक में बदलते हैं।

Space dictionary in hindi में जाने  S से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

S


👉SAGITTARIUS A धनु ए मिल्की वे गैलेक्सी के केंद्र में एक जटिल रेडियो स्रोत। ऐसा माना जाता है कि ऊर्जा का कम से कम एक हिस्सा एक ब्लैक होल के चारों ओर एक अभिवृद्धि डिस्क में परस्पर क्रिया से उत्पन्न होता है, जिसका द्रव्यमान सूर्य से कुछ मिलियन गुना अधिक होता है। सरोस लगभग 18 वर्षों की अवधि जिसके बाद समान सौर या चंद्र ग्रहणों का क्रम दोहराया जाता है। चूंकि सरोस दिनों की सटीक संख्या नहीं है, ग्रहणों का नया सेट पिछले सेट के लगभग 1200 पश्चिम में होता है।


👉Sao साओ नेप्च्यून का चंद्रमा


👉Satellite उपग्रह एक उपग्रह एक चंद्रमा, ग्रह या मशीन है जो किसी ग्रह या तारे की परिक्रमा करता है


👉Saturn शनि ग्रह शनि सूर्य से छठा ग्रह है और हमारे सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है।  बृहस्पति की तरह, शनि एक विशाल गेंद है जो ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम से बना है। शनि एकमात्र ऐसा ग्रह नहीं है जिसके वलय हैं, लेकिन कोई भी शनि के समान शानदार या जटिल नहीं है। शनि के भी दर्जनों चंद्रमा हैं।


👉SATURN'S RINGS शनि के छल्ले अनगिनत अरबों छोटे चट्टानी और बर्फीले कणों का शानदार एकत्रीकरण जो शनि के भूमध्यरेखीय तल में परिक्रमा करते हैं। पृथ्वी से छोटी दूरबीनों में भी तीन मुख्य वलय देखे जा सकते हैं। उनकी विशाल चौड़ाई के बावजूद, छल्ले बहुत पतले हैं, शायद एक किलोमीटर से भी कम मोटे हैं।


👉SCATTERI पदार्थ के साथ विकिरण की परस्पर क्रिया जिसमें फोटॉन की दिशा बदल जाती है। लेकिन इसकी ऊर्जा (या तरंग दैर्ध्य या आवृत्ति) बातचीत के पहले की तरह ही रहती है, या केवल एक बहुत ही छोटे अनुपात से बदल जाती है। दिन के समय आकाश से नीला प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल में बिखरे सूर्य के प्रकाश के कारण होता है। रंग इसलिए नहीं होता है क्योंकि सूर्य से सफेद प्रकाश तरंग दैर्ध्य में बदल जाता है, बल्कि इसलिए होता है क्योंकि इसमें शामिल प्रकीर्णन प्रक्रिया (जिसे रेले स्कैटरिंग के रूप में जाना जाता है) कम तरंग दैर्ध्य पर अधिक प्रभावी होती है। इस प्रकार सूर्य से निकलने वाला लाल प्रकाश नीले प्रकाश की तुलना में काफी कम प्रकीर्णित होता है।


👉Schirra, Walter शिर्रा, वाल्टर अपोलो 9, अपोलो 15 अंतरिक्ष यात्री


👉SCHMIDT CAMERA श्मिट कैमरा 1930 में बर्नहार्ड श्मिट द्वारा डिजाइन किए गए अपेक्षाकृत विस्तृत क्षेत्र के दृश्य के साथ एक खगोलीय कैमरा।


👉SCHMIDT-CASSEGRAIN TELESCOPE श्मिट-कैसग्रेन टेलीस्कोप श्मिट कैमरे को दृष्टिगत रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है। हालांकि डिजाइन का एक अनुकूलन देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और अब छोटी दूरबीनों के लिए सबसे लोकप्रिय डिजाइनों में से एक है। श्मिट कैससेग्रेन टेलीस्कोप कैससेग्रेन टेलीस्कोप के समान है जिसमें एक छेदा हुआ प्राथमिक दर्पण और द्वितीयक दर्पण होता है और प्राथमिक में छेद के माध्यम से टेलीस्कोप के पीछे फोकस में आने वाली प्रकाश किरण होती है- यह गोलाकार दर्पणों का उपयोग करने और इसके माध्यम से भिन्न होता है द्वितीयक दर्पण के निकट रखे गए एक जटिल पतले संशोधक लेंस को जोड़ना।


👉SCHWANSCHILD BLACK HOLE श्वांसचाइल्ड ब्लैक होल एक गैर-घूर्णन, विद्युत रूप से तटस्थ ब्लैक होल। चूँकि अधिकांश वास्तविक ब्लैक होल के घूमने की उम्मीद की जाती है, एक शुद्ध श्वार्जस्चाइल्ड ब्लैक होल के पाए जाने की संभावना नहीं है, श्वार्सचाइल्ड ब्लैक होल गणितीय रूप से निपटने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं, और इसलिए अभी भी सैद्धांतिक रूप से अध्ययन किया जाता है।


👉SCINTILLATION जगमगाहट तारों का टिमटिमाना पृथ्वी के वातावरण में विषमताओं के कारण होता है।


👉SCLNWARZSCHILD RADIUS SCLNWARZSCHILD त्रिज्या श्वार्जस्चिल्ड ब्लैक होल के घटना क्षितिज की त्रिज्या।


👉Scott, David स्कॉट, डेविड अपोलो 7 अंतरिक्ष यात्री।


👉SECONDARY COSMIC RAYS द्वितीयक लौकिक किरणें प्राथमिक कॉस्मिक किरण कण के प्रभाव से पृथ्वी के वायुमंडल में 30 से 60 किमी ऊपर उच्च ऊर्जा फोटॉन और उप-परमाणु कण उत्पन्न हुए। द्वितीयक ब्रह्मांडीय किरणों में मुख्य कण न्यूक्लियॉन और पियोन हैं जो गामा किरणें, म्यूऑन और इलेक्ट्रॉन उत्पन्न करने के लिए क्षय होते हैं।


👉Sedna सदना सेडना (लघु-ग्रह पदनाम 90377 सेडना) सौर मंडल की बाहरी पहुंच में एक बौना ग्रह है जो इसकी कक्षा के अंतरतम भाग में है; 2022 तक यह सूर्य से 84 खगोलीय इकाई (AU) या 1.26×1010 किमी दूर है, जो नेपच्यून से लगभग तीन गुना दूर है।


👉SEEING एक घटक जो पृथ्वी के वायुमंडल में कम ऊंचाई की अशांति से उत्पन्न होता है। वेधशाला भवन के सावधानीपूर्वक डिजाइन, वेधशाला और दूरबीन के तापमान को परिवेश के तापमान के बराबर करके और वेधशाला के चारों ओर कम उगने वाली झाड़ियाँ लगाकर प्रभावों को अक्सर कम किया जा सकता है।


👉SEMI-MAJOR/SEMI-MINOR AXES सेमी-मेजर/सेमी-माइनर एक्सिस दीर्घवृत्त की सबसे लंबी और सबसे छोटी त्रिज्या। आमतौर पर ग्रहों और अन्य वस्तुओं की कक्षाओं के संबंध में उपयोग किया जाता है।


👉SERN-REGULAR VARIABLE सर्न-नियमित चर एक परिवर्तनशील तारा जिसके परिवर्तन अधिक या कम दोहराव वाले होते हैं लेकिन जहां परिवर्तनों के बीच अंतराल अनियमित रूप से भिन्न हो सकते हैं। चर आमतौर पर मध्यम से शांत दिग्गज या महादानव होते हैं, और उनकी अवधि 20 दिनों से लेकर पांच या अधिक वर्षों तक औसत हो सकती है। चमक परिवर्तन चार परिमाणों तक हो सकता है, और वे तारे के स्पंदनों से उत्पन्न होते हैं।


👉Setebos सेटेबोस सेटेबोस एक छोटा, काला चाँद है। यह लगभग 30 मील (48 किमी) व्यास का है, 0.04 के अलबेडो को मानते हुए)। छोटा चंद्रमा नियमित चंद्रमाओं और ग्रह के घूर्णन (एक प्रतिगामी कक्षा के रूप में जाना जाता है) से विपरीत दिशा में यूरेनस की परिक्रमा करता है।


👉SEYFERT GALAXIES सेफर्ट आकाशगंगाएँ सर्पिल और वर्जित सर्पिल आकाशगंगाओं का एक वर्ग जिसमें छोटे लेकिन बहुत कड़े नाभिक होते हैं जिनके स्पेक्ट्रा उत्सर्जन रेखाएँ दिखाते हैं। सेफर्ट आकाशगंगाओं को उनकी उत्सर्जन रेखाओं के आधार पर दो प्रकारों में विभाजित किया गया है। सेफ़र्ट आकाशगंगाओं में होने वाली घटनाओं को व्यापक रूप से आकाशगंगा के केंद्र में एक बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के आसपास एक अभिवृद्धि डिस्क में परस्पर क्रियाओं के कारण माना जाता है। यह संभव है कि सीफर्ट आकाशगंगा क्वासर के कम ऊर्जावान संस्करण हों।


👉SHELL STAR शेल स्टार एक तारा जो गैस के विस्तृत खोल से घिरा हुआ है। अधिकांश शेल तारे वर्णक्रमीय वर्ग बी के हैं, और मुख्य अनुक्रम से दूर विकसित होने के चरण में हो सकते हैं।


👉Shooting Star उल्का जब उल्कापिंड उच्च गति से पृथ्वी के वायुमंडल (या किसी अन्य ग्रह, जैसे मंगल) में प्रवेश करते हैं और जल जाते हैं, तो आग के गोले या "टूटते तारे" उल्का कहलाते हैं। जब एक उल्कापिंड वायुमंडल के माध्यम से एक यात्रा से बच जाता है और जमीन से टकराता है, तो इसे उल्कापिंड कहा जाता है।


👉Siarnaq सिरनाक शनि का चंद्रमा


👉SIDEREAL PERIOD नाक्षत्र काल सितारों (या ब्रह्मांड के बाकी हिस्सों) के संबंध में किसी चीज की अवधि। अक्सर ग्रहों और अन्य सौर मंडल की वस्तुओं की कक्षीय गति और रोटेशन के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए साइडरियल ऑर्बिटल पीरियड्स और साइडरियल रोटेशन पीरियड्स। पृथ्वी की नाक्षत्रीय कक्षीय अवधि एक वर्ष है। पृथ्वी का नाक्षत्र परिक्रमण काल ​​लगभग 23 घंटे 56 मिनट है। एक दिन में पृथ्वी की कक्षीय गति का अर्थ है कि सूर्य को आकाश में उसी स्थिति में लौटने के लिए अतिरिक्त चार मिनट की आवश्यकता है।


👉SIDEREAL TIME साइडियल टाइम आकाश में तारों और अन्य निश्चित वस्तुओं की गति के आधार पर समय का एक माप। सूर्य की गति पर नहीं। नाक्षत्र समय किसी वस्तु के घंटे के कोण को उसके दाहिने उदगम से पाया जा सकता है (घंटा कोण नाक्षत्र समय - सही उदगम)।


👉SIGNAL TO NOISE RATIO शोर अनुपात करने के लिए संकेत पृष्ठभूमि शोर की तीव्रता के लिए वांछित संकेत की तीव्रता का अनुपात। मापी जा रही वस्तु का पता लगाने के लिए आमतौर पर एक न्यूनतम एस/एन अनुपात पीएफ एक की आवश्यकता होती है, लेकिन विश्वसनीय मापन के लिए पांच या बेहतर के एस/एन अनुपात की आवश्यकता होती है।


👉SINGULARITY व्यक्तित्व अंतरिक्ष में एक बिंदु, जैसे कि एक ब्लैक होल के केंद्र में, जहां भौतिकी के वर्तमान नियमों के अनुसार पदार्थ का घनत्व सैद्धांतिक रूप से अनंत है।


👉SOLAR APEX सौर शीर्ष अंतरिक्ष में वह दिशा जिसकी ओर सूर्य और शेष सौरमंडल गति कर रहा है। यह हरक्यूलिस के नक्षत्र में है, वेगा (एक लायर) के लगभग 12 दक्षिण पश्चिम में है।


👉SOLAR CONSTANT सौर स्थिरांक पृथ्वी के वायुमंडल के शीर्ष पर सूर्य से प्रति वर्ग मीटर प्राप्त ऊर्जा की मात्रा। इसका मान लगभग 1.37kw m< है।


👉SOLAR NEUTRINO PROBLEM सौर न्यूट्रिनो समस्या सूर्य से न्यूट्रिनो की देखी गई तीव्रता और उनकी सैद्धांतिक रूप से भविष्यवाणी की गई तीव्रता के बीच, तीन के कारक द्वारा अंतर।


👉SOLAR WIND सौर पवन प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉन और आयन जैसे कणों की एक धारा सूर्य से रेडियल रूप से बाहर की ओर चलती है।


👉SOLSTICE संक्रांति क्रांतिवृत्त पर सर्वाधिक उत्तरी और दक्षिणी झुकाव वाले बिंदु, वर्ष के वे समय भी जब सूर्य उन बिंदुओं पर होता है। ग्रीष्म संक्रांति, जब सूर्य उत्तरी पर्यवेक्षकों के लिए आकाश में सबसे अधिक होता है, 21 जून को या उसके बारे में और 22 दिसंबर को शीतकालीन संक्रांति होती है।


👉SPACE-TIME अंतरिक्ष समय चौथे आयाम के रूप में समय के साथ भौतिक स्थान के तीन सामान्य आयामों का संयोजन जो विशेष और सामान्य सापेक्षता सिद्धांतों में ब्रह्मांड के गुणों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है।


👉SPECIAL RELATIVITY विशेष सापेक्षता सिद्धांत जो पर्यवेक्षकों और प्रणालियों पर लागू होने वाले भौतिक विज्ञान के नियमों का वर्णन करता है जो निरंतर वेगों पर एक दूसरे के संबंध में सापेक्ष गति में हैं


👉SPECTRAL CLASSIFICATION स्पेक्ट्रल वर्गीकरण स्पेक्ट्रा की उपस्थिति के आधार पर तारों का वर्गीकरण। एक स्पेक्ट्रम में मौजूद वर्णक्रम रेखाएँ तारे की सतह के तापमान पर निर्भर करती हैं, इसलिए वर्णक्रमीय वर्गीकरण भी तारों का एक तापमान वर्गीकरण है। कक्षाओं को अपरकेस अक्षरों के साथ क्रम में लेबल किया गया है: 0, बी, ए, एफ, ओ, के, एम।


👉SPECTRAL INDEX स्पेक्ट्रल इंडेक्स खगोलीय रेडियो स्रोतों के लिए तीव्रता अक्सर एक घातीय फैशन में आवृत्ति के साथ भिन्न होती है। आवृत्ति की शक्ति, 0, वर्णक्रमीय सूचकांक है। यह थर्मल रेडियो स्रोतों के लिए लगभग +1 और सिंक्रोट्रॉन के लिए लगभग -1 और विकिरण के लिए अन्य गैर-थर्मल उत्पत्ति के मान लेता है।


👉SPECTROHELIOGRAM स्पेक्ट्रोहेलियोग्राम एक स्पेक्ट्रोहेलिओस्कोप का उपयोग करके सूर्य की एक संकीर्ण बैंड छवि प्राप्त की गई। स्पेक्ट्रोहेलियोस्कोप एक स्पेक्ट्रोस्कोप है जिसमें स्पेक्ट्रम के एक छोटे से हिस्से को अलग करने के लिए एक दूसरे भट्ठा का उपयोग किया जाता है, जो आमतौर पर हाइड्रोजन हा लाइन या कैल्शियम एच या के लाइन पर केंद्रित होता है। स्पेक्ट्रोहेलियोग्राम प्रकाशमंडल से लगभग 2,000 से 4,000 किमी ऊपर क्रोमोस्फीयर में सूर्य की एक परत दिखाते हैं। फ्लेयर्स, फिलामेंट्स, प्रमुखताएं और प्लाज जैसी विशेषताएं। सफेद रोशनी में निरीक्षण करना बहुत मुश्किल या असंभव है, स्पेक्ट्रोहेलियोग्राम पर स्पष्ट रूप से प्रकट होता है।


👉SPECTROPHOTOMETRY स्पेक्ट्रोफोटोमेट्री एक स्पेक्ट्रम पर चमक विविधताओं का अध्ययन।


👉SPECTROSCOPE स्पेक्ट्रोस्कोप अपने घटक तरंग दैर्ध्य (रंगों) में प्रकाश को विभाजित करने के लिए एक उपकरण। स्पेक्ट्रोग्राफ और स्पेक्ट्रोमीटर शब्दों का भी सामना किया जा सकता है।


👉SPECTRUM स्पेक्ट्रम विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम विद्युत चुम्बकीय विकिरण की पूरी श्रृंखला है। इसमें सबसे लंबे समय तक देखी गई तरंग दैर्ध्य से लेकर सबसे छोटी: रेडियो तरंगें, माइक्रोवेव, इन्फ्रारेड, दृश्यमान, पराबैंगनी, एक्स-रे और वाई किरणें शामिल हैं।


👉SPECTRUM LINES स्पेक्ट्रम लाइन एक स्पेक्ट्रम में दिखाई देने वाला अंधेरा, या कभी-कभी उज्ज्वल, बहुत संकीर्ण विशेषताएं - वे वस्तु में परमाणुओं, आयनों और अणुओं द्वारा फोटॉन के अवशोषण या उत्सर्जन से उत्पन्न होती हैं।


👉SPHERICAL ABERRATION गोलाकार विपथन एक ऑप्टिकल उपकरण द्वारा निर्मित छवि में एक दोष जिसमें उपकरण के माध्यम से गुजरने वाली प्रकाश किरण के किनारे की ओर प्रकाश किरणें बीम के केंद्र के पास से एक अलग बिंदु पर ध्यान केंद्रित करती हैं।


👉SPICULE स्पिक्यूल कोरोना में ऊपर की ओर प्रोजेक्ट किए गए सौर क्रोमोस्फीयर की एक सुई जैसी विशेषता। वे आम तौर पर 1,000 किमी चौड़े और 10,000 किमी लंबे होते हैं, और 10 से 20 मिनट तक चलते हैं। उन्हें स्पेक्ट्रोहेलियोग्राम पर सौर डिस्क के खिलाफ प्रक्षेपित देखा जा सकता है, जहां उनका शुद्ध वितरण होता है, जो संभवतया प्रकाशमंडल के नीचे कुछ दूरी पर संवहन के पैटर्न से उत्पन्न होता है।


👉SPIRAL GALAXIES सर्पिल आकाशगंगाएँ एक प्रमुख सर्पिल आकार वाली एक आकाशगंगा - सामान्य सर्पिल में दो या तीन सर्पिल भुजाएँ सीधे केंद्रक से निकलती हैं, वर्जित सर्पिल में नाभिक (बार) के लिए एक रेखीय विस्तार होता है और भुजाएँ बार के सिरों से बाहर निकलती हैं।


👉STEADY STATE THEORY स्थिर राज्य सिद्धांत हर्मन रोंडी, टॉमी कोल्ड और फ्रेड हॉयल के कारण ब्रह्माण्ड विज्ञान का एक सिद्धांत जो उन्होंने 1948 में प्रस्तावित किया था। यह सिद्धांत आधुनिक खोजों जैसे कि माइक्रोवेव बैकग्राउंड रेडिएशन के लिए विश्वसनीय स्पष्टीकरण देने में असमर्थ था, और इसलिए अब आम तौर पर बड़े धमाके के सिद्धांतों से अलग हो गया है। .


👉STEFAN'S LAW स्टीफन का कानून किसी कृष्णिका द्वारा उत्सर्जित ऊर्जा को उसके तापमान के फलन के रूप में दर्शाने वाला नियम, जिसे स्टीफ़न बोल्ट्ज़मैन नियम भी कहा जाता है।


👉S-TYPE STARS एस-टाइप स्टार्स लगभग 3,500K सतह के तापमान वाला एक विशालकाय तारा। यह एम प्रकार के सितारों के समान तापमान रेंज है, और एस प्रकार के सितारों को टाइटेनियम ऑक्साइड बैंड के स्थान पर उनके स्पेक्ट्रा में जिरकोनियम बैंड की उपस्थिति से विभेदित किया जाता है।


👉SUB GIANT उप विशाल हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल आरेख के मुख्य अनुक्रम और विशाल क्षेत्र के बीच पाया गया एक तारा। वे दिग्गज बनने की ओर बढ़ रहे हैं।


👉SUB-DWARF उप-बौना एक तारा जिसमें एक ही तापमान के मुख्य अनुक्रम (बौने) तारे की लगभग 20 से 40 प्रतिशत चमक होती है। वे पुराने सितारे (जनसंख्या II) हैं, जिनमें भारी तत्वों की कम बहुतायत है और बाद वाला उनकी कम चमक का कारण है।


👉SUPERNOVA सुपरनोवा कुछ हफ़्तों में सूर्य की चमक के 10,000,000 और 1,000,000,000 गुना के बीच चमकने वाला तारा। प्रकार I सुपरनोवा सबसे चमकीले हैं और निकटवर्ती बाइनरी सितारों से उत्पन्न होते हैं जहां एक घटक एक सफेद बौना है जो अपने साथी से सामग्री प्राप्त कर रहा है। सुपरनोवा सफेद बौने के एक न्यूट्रॉन तारे में गिरने के कारण होता है जब इसका द्रव्यमान चंद्रशेखर सीमा से अधिक हो जाता है। टाइप II सुपरनोवा सूर्य के सात गुना अधिक द्रव्यमान वाले सितारों के विकास में अंतिम बिंदु हैं।


👉SUPERNOVA REMNANT सुपरनोवा अवशेष सुपरनोवा विस्फोट के धुंधले अवशेष, संक्षिप्त रूप में SNR। निहारिका तारे की बाहरी परतों के रूप में उत्पन्न होती है और विस्फोट के दौरान अंतरिक्ष में विस्फोटित हो जाती है।


SYNCHROTRON RADIATION सिंक्रोट्रॉन विकिरण
विकिरण, आमतौर पर लेकिन हमेशा लंबी तरंग दैर्ध्य पर नहीं होता है, जो बहुत तेज गति से उत्पन्न होता है (चुंबकीय क्षेत्रों के चारों ओर घूमने वाले इलेक्ट्रॉनों से।


👉SYNODIC PERIOD सिनॉडिक अवधि अवधि (कक्षीय या घूर्णी) जैसा कि पृथ्वी से देखा गया है। चूँकि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूम रही है, इसलिए संयुति काल वास्तविक (या नाक्षत्र) काल से भिन्न है। इस प्रकार चंद्रमा की संयुति अवधि (अर्थात् चंद्र मास) 29.5 दिन है जबकि इसकी परिक्रमण अवधि 27.3 दिन है।

Space dictionary in hindi में जाने  T से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

T


👉T TAURI STARS टी टौरी सितारे शांत, युवा, अनियमित रूप से परिवर्तनशील सितारे, अक्सर ओरियन नेबुला (M42) जैसे गैसीय नीहारिका से जुड़े होते हैं। तारे अपेक्षाकृत हाल ही में नेबुला के भीतर से बने हैं और शून्य आयु मुख्य अनुक्रम की ओर विकसित हो रहे हैं।
Tarqeq तरक़ीक़ शनि का चंद्रमा


👉Tarvos टारवोस शनि का चंद्रमा


👉Taygete टैगेट बृहस्पति का चंद्रमा


👉TEKTLTE TEKTLTE एक कांच जैसा कंकड़ जो अक्सर वायुमंडलीय पृथक्करण के संकेत दिखाता है और अंतरिक्ष या पृथ्वी के वायुमंडल के माध्यम से यात्रा करते समय पिघला हुआ होता है। वे पृथ्वी के साथ उल्कापिंड के प्रभाव से लगभग निश्चित रूप से मलबे हैं।


👉TELESCOPE दूरबीन कोई भी उपकरण जो विकिरण एकत्र करता है और कोणीय संकल्प में सुधार करता है।


👉Telescope दूरबीन उपकरण (संगीत वाला नहीं) जिसका उपयोग अंतरिक्ष में गहराई से देखने और वस्तुओं को करीब से देखने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि 1608 में नीदरलैंड में आविष्कार किया गया था, टेलीस्कोप देखे गए विषय के दृश्य को बढ़ाने के लिए दर्पण और आकार के लेंस का उपयोग करते हैं। टेलीस्कोप के आविष्कार के कारण जो शुरुआती खोजें संभव थीं, वे थीं बृहस्पति के चंद्रमा और शनि के छल्ले, ये सभी पहली बार 1610 में गैलीली गैलीलियो द्वारा देखे गए थे। हबल स्पेस टेलीस्कोप और जेम्स वेब टेलीस्कोप जैसे टेलीस्कोप अंतरिक्ष में होने से लाभान्वित होते हैं। स्पष्ट अवलोकन करने में सक्षम हैं क्योंकि उन्हें पृथ्वी के वातावरण को देखने की आवश्यकता नहीं है।


👉TELESCOPE MOUNTING टेलीस्कोप माउंटिंग टेलीस्कोप को पकड़ने, इंगित करने और स्थानांतरित करने के लिए कोई भी उपकरण। स्थलीय दूरबीनों के लिए अधिकांश आरोहण या तो भूमध्यरेखीय या आल्ट-एज़िमथ हैं।
Telesto टेलेस्टो शनि का चंद्रमा


👉TERMINATOR टर्मिनेटर किसी ग्रह या उपग्रह के प्रकाश और अंधेरे हिस्सों को विभाजित करने वाली रेखा। यह शब्द पृथ्वी के चंद्रमा के संदर्भ में प्रयोग किया जाने वाला पेर)क्यूलर है।


👉TERRESTRIAL PLANET स्थलीय ग्रह पृथ्वी जैसा छोटा चट्टानी ग्रह। स्थलीय ग्रह बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल हैं।


👉Tethys टेथिस शनि का चंद्रमा


👉Thalassa थलास्सा नेपच्यून का दूसरा निकटतम चंद्रमा, 50,075 किलोमीटर (31,115 मील) की औसत दूरी पर ग्रह की परिक्रमा करता है। इसका व्यास लगभग 83 किमी (52 मील) है। थलास्सा की खोज 1989 में वायेजर 2 द्वारा की गई थी।


👉Thebe होना बृहस्पति का चंद्रमा


👉Thelxinoe Thelxinoe बृहस्पति का चंद्रमा


Themisto Themisto
बृहस्पति का चंद्रमा


👉THERMAL ENERGY थर्मल ऊर्जा किसी पदार्थ की ऊर्जा उसके घटक परमाणुओं, आयनों या अणुओं की यादृच्छिक तापीय गतियों के कारण होती है।


👉THERMAL RADIATION ऊष्मीय विकिरण विद्युत चुम्बकीय विकिरण किसी भी पदार्थ से उत्पन्न होता है जिसका तापमान उसके तापमान के कारण पूर्ण शून्य से ऊपर होता है। थर्मल रेडिएशन का स्पेक्ट्रम अक्सर ब्लैक बॉडी रेडिएशन के बहुत करीब होता है।


👉Thrust वह बल है जो रॉकेट को हवा के माध्यम से और अंतरिक्ष के माध्यम से ले जाता है। न्यूटन के गति के तीसरे नियम के अनुप्रयोग के माध्यम से रॉकेट के प्रणोदन प्रणाली द्वारा जोर उत्पन्न होता है; प्रत्येक क्रिया के बराबर और विपरीत प्रतिक्रिया होती है।


👉Thruster थ्रस्टर एक थ्रस्टर एक अंतरिक्ष यान प्रणोदन उपकरण है जिसका उपयोग कक्षीय स्टेशन-रखरखाव, रवैया नियंत्रण, या लंबी अवधि, कम-जोर त्वरण के लिए किया जाता है, जो अक्सर प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली के हिस्से के रूप में होता है।


👉Thrymr थ्रिम्र शनि का चंद्रमा


👉Thyone थायोने बृहस्पति का चंद्रमा


👉TIDE ज्वार-भाटा एक दूसरी वस्तु के कारण किसी वस्तु में गुरुत्वाकर्षण के अंतर से उत्पन्न होने वाला प्रभाव।


👉Titan टाइटन शनि का चंद्रमा


👉Titania टाइटेनिया टाइटेनिया यूरेनस का सबसे बड़ा चंद्रमा है। टाइटेनिया की खोज के लगभग 200 साल बाद वायेजर 2 द्वारा ली गई छवियों से पता चला कि चंद्रमा भूगर्भीय रूप से सक्रिय था। लगभग 1,000 मील (1,609 किलोमीटर) लंबी भ्रंश घाटियों की एक प्रमुख प्रणाली, टर्मिनेटर (छाया रेखा) के पास दिखाई देती है।


👉TRANSFER ORBIT स्थानांतरण कक्षा एक कक्षा जो एक अंतरिक्ष यान को एक वस्तु से दूसरी वस्तु में स्थानांतरित (स्थानांतरित) करने में सक्षम बनाती है। सबसे कम ऊर्जा हस्तांतरण कक्षा, जिसे हधमन स्थानांतरण कक्षा कहा जाता है, एक दीर्घवृत्त है जो उन दो वस्तुओं की कक्षाओं के लिए स्पर्शरेखा है जिनके बीच अंतरिक्ष यान यात्रा कर रहा है।


👉TRANSIT पारगमन कोणीय रूप से बड़ी वस्तु के सामने आकाश में कोणीय रूप से छोटी वस्तु का मार्ग। अपनी दैनिक गति के दौरान आकाश में किसी वस्तु का प्रमुख मध्याह्न रेखा के पार से गुजरना भी।


👉Trinculo त्रिनकुलो लगभग 11 मील (18 किलोमीटर) व्यास में (0.04 के अलबेडो को मानते हुए), त्रिनकुलो एक छोटा, काला चाँद है जो नियमित चंद्रमाओं और ग्रह के घूर्णन से विपरीत दिशा में यूरेनस की परिक्रमा करता है।


👉TRIPLE a PROCESSन्यूक्लियोसिंथेसिस प्रतिक्रिया जिसमें तीन हीलियम नाभिक (एक कण) एक एकल कार्बन नाभिक में परिवर्तित हो जाते हैं। प्रतिक्रिया सूर्य के द्रव्यमान या अधिक के सितारों के बाद के चरणों को शक्ति देती है। ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनने से पहले इसे 100,000,000K से अधिक तापमान की आवश्यकता होती है।


👉Triton ट्राइटन नेप्च्यून का सबसे बड़ा चंद्रमा। इसकी खोज 1846 में ब्रिटिश खगोलशास्त्री और बीयर शराब बनाने वाले, विलियम लेसेल ने की थी और 1949 में नेरिड की खोज होने तक इसे नेप्च्यून का एकमात्र चंद्रमा माना जाता था। ट्राइटन नेपच्यून का एकमात्र गोलाकार चंद्रमा है जिसका व्यास 2,707 किलोमीटर है। यह 354,800 किलोमीटर (220,462 मील) की दूरी पर एक परिक्रमा पूरी करने में 5 दिन और 21 घंटे लेता है


👉TROPCSPHERE क्षोभमंडल पृथ्वी और अन्य ग्रहों के वायुमंडल में सबसे निचली परत। पृथ्वी के लिए यह लगभग 15km की ऊंचाई तक फैली हुई है।

 

Space dictionary in hindi में जाने  U से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 U


👉TWIAN POINTS जुड़वां अंक बृहस्पति की कक्षा में दो बिंदु (और सैद्धांतिक रूप से अन्य ग्रह भी) जहां क्षुद्रग्रहों जैसी छोटी वस्तुओं की स्थिर स्थिति होती है। बृहस्पति के आगे और पीछे 600 अंक हैं।

 

👉UBV SYSTEM यूबीवी प्रणाली तरंग दैर्ध्य को परिभाषित करने के लिए एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली जिस पर तारे के परिमाण को मापा जाता है। पत्र पराबैंगनी, नीले और दृश्य के लिए खड़े हैं।


👉Ultraviolet पराबैंगनी यूवी प्रकाश (पराबैंगनी प्रकाश) में 10 और 400 एनएम के बीच तरंग दैर्ध्य होता है जो दृश्यमान प्रकाश से छोटा होता है लेकिन एक्स-रे से अधिक लंबा होता है


👉ULTRAVIOLET. पराबैंगनी। इलेक्ट्रो-चुंबकीय विकिरण स्पेक्ट्रम का हिस्सा तरंग दैर्ध्य के साथ दृश्य सीमा में उन लोगों की तुलना में कम है। यह लगभग 380 एनएम से 100 एनएम तक फैला हुआ है।


👉UMBRA छाया एक छाया का मध्य और सबसे गहरा भाग। अंब्रा के भीतर प्रकाश स्रोत पूरी तरह से अस्पष्ट है। प्रच्छाया के बाहर उपच्छाया है जिसमें प्रकाश स्रोत आंशिक रूप से दिखाई देता है। सौर ग्रहणों के दौरान, ग्रहण को केवल चंद्रमा की छाया के अंब्रल भाग के भीतर से ही पूर्ण रूप से देखा जा सकता है। चंद्र ग्रहण के दौरान, ग्रहण आम तौर पर केवल आंखों के लिए पता लगाने योग्य होता है जब पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर होती है। साथ ही सूर्यकलंक के मध्य और सबसे गहरे भाग को प्रच्छाया कहा जाता है, और बाहरी क्षेत्र को उपच्छाया कहा जाता है।


👉Umbriel उम्ब्रिएल Umbriel /ˈʌmbriəl/ 24 अक्टूबर, 1851 को विलियम लेसेल द्वारा खोजा गया यूरेनस का एक चंद्रमा है।


👉UNCERTAINTY PRINCIPLE अनिश्चित सिद्धांत सिद्धांत, वर्नर हाइजेनबर्ग के कारण, कि सटीकता की एक सीमा है जिसके साथ दो संबंधित मात्राओं को एक साथ मापा जा सकता है। यह परमाणु और छोटे पैमानों पर महत्वपूर्ण हो जाता है।


👉UNIVERSAL TIME UT यूनिवर्सल टाइम यूटी पृथ्वी के घूर्णन पर आधारित समय और सिविल टाइम कीपिंग का आधार। यह अनिवार्य रूप से ग्रीनविच मीन टाइम के समान है।


👉UNIVERSE ब्रम्हांड वहाँ सब कुछ है, ज्ञात और अज्ञात दोनों। पदार्थ और विकिरण जैसे स्पष्ट घटकों के साथ-साथ ब्रह्मांड में अंतरिक्ष का ताना-बाना भी शामिल है। यूआरसीए प्रक्रिया एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे सुपरनोवा के भीतर बड़ी संख्या में न्यूट्रिनो उत्पन्न होते हैं।


👉Uranus अरुण ग्रह यूरेनस सूर्य से सातवां ग्रह है, और हमारे सौर मंडल में तीसरा सबसे बड़ा व्यास है। यह टेलीस्कोप की सहायता से पाया गया पहला ग्रह था, यूरेनस की खोज 1781 में खगोलशास्त्री विलियम हर्शल ने की थी, हालांकि उन्होंने मूल रूप से सोचा था कि यह धूमकेतु या तारा था।

Space dictionary in hindi में जाने  V से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

V



👉VAN ALIEN BELTS वैन एलियन बेल्ट्स पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के भीतर दो क्षेत्र जहां ऊर्जावान आवेशित कण फंसे हुए हैं। ये क्षेत्र रिंग डोनट्स के आकार के होते हैं जिनमें छेद पृथ्वी के चुंबकीय ध्रुवों के साथ संरेखित होते हैं।


👉VARIABLE STAR परिवर्तनशील तारा एक तारा, जिसके एक या अधिक गुण समय के साथ बदलते हैं। शब्द का सबसे व्यापक उपयोग फोटोमेट्रिक चर के लिए होता है, जहां तारे की चमक बदल जाती है। यह स्टार में परिवर्तन से उत्पन्न हो सकता है बाहरी कारक जैसे बाइनरी सितारों को ग्रहण करना (बाह्य चर)। स्पेक्ट्रम के भीतर और/या तारे से प्रकाश के ध्रुवीकरण में भी परिवर्तन हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्पेक्ट्रोस्कोपिक और पोलरिमेट्रिक चर आदि हो सकते हैं।



👉Venus शुक्र सूर्य से दूसरा ग्रह, पृथ्वी से थोड़ा छोटा। शुक्र का घना विषैला वातावरण है और इसकी सतह प्राचीन ज्वालामुखियों से ढकी हुई है। शुक्र की सतह पर तापमान सौर मंडल के किसी भी ग्रह से सबसे गर्म है, यहाँ तक कि बुध से भी अधिक गर्म है जो सूर्य के करीब है। शुक्र का कोई चंद्रमा नहीं है


👉VERNAL EQUINOX वसंत विषुव मेष राशि के प्रथम बिंदु का पर्यायवाची।


👉VERY LONG BASE LINE INTERFEROMETRY VLBI बहुत लंबी बेस लाइन इंटरफेरोमेट्री वीएलबीआई इंटरफेरोमेट्री, अब तक केवल रेडियो तरंग दैर्ध्य पर, जहां इंटरफेरोमीटर के घटक एरियल को 1000 किलोमीटर से अलग किया जाता है। बड़ा अलगाव 0.001 "या बेहतर के संकल्प पर अवलोकन करने में सक्षम बनाता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि पारंपरिक इंटरफेरोमीटर के रूप में संकेतों को सीधे मिश्रित नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय संकेतों को परमाणु घड़ी से समय संकेतों के साथ रिकॉर्ड किया जाता है, और फिर रिकॉर्डिंग बाद में संयुक्त। ऑप्टिकल सिस्टम के भीतर घटकों के कारण इमेज प्लेन की शैडोइंग।


👉VISUAL MAGNITUDE दृश्य परिमाण स्पेक्ट्रम के दृश्य भाग में मापी गई किसी वस्तु का परिमाण। यह आंख से अनुमान लगाया जा सकता है, या यूबीवी प्रणाली के रूप में, वेवबैंड को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फिल्टर।

Space dictionary in hindi में जाने  W से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 W


👉Waning चूंकि चंद्रमा अपने चरणों से पूर्णिमा से अमावस्या तक जाता है, इसलिए यह घट रहा है। यह एक पूर्णिमा से एक घटते गिबस तक जाता है, फिर इसकी अंतिम तिमाही तक, उसके बाद एक घटता हुआ वर्धमान। अंत में यह एक अमावस्या बन जाता है, जो अपने बढ़ते चरणों से गुजरने के लिए तैयार होता है।


👉WAVELENGTH तरंग दैर्ध्य तरंगों के समुच्चय में दो श्रृंगों या गर्त के बीच की रेखीय दूरी। यह आमतौर पर विद्युत चुम्बकीय विकिरण और ध्वनि पर लागू होता है।


👉Waxing वैक्सिंग आकार में बढ़ना। जैसे-जैसे चंद्रमा अमावस्या से पूर्णिमा तक अपने चरणों से गुजरता है, यह बढ़ता जा रहा है। यह एक अमावस्या से एक बढ़ते वर्धमान तक जाता है, फिर इसकी पहली तिमाही में, उसके बाद एक बढ़ते गिबस तक। यह फिर एक पूर्णिमा बन जाता है, इसके बाद इसके घटते चरण होते हैं।


👉WHITE DWARF व्हाइट द्वार्फ हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल आरेख के निचले बाएँ भाग में पाए जाने वाले तारों के समूह में से एक; यह उच्च सतह के तापमान और कम चमक से मेल खाती है, जो सितारों के लिए बहुत छोटे आकार का अर्थ है। सफेद बौने सौर प्रकार के सितारों के जीवन के अंत बिंदुओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 1.4 गुना के एक सफेद बौने के रूप में बने रहने के लिए एक तारे का अधिकतम द्रव्यमान होता है। इसे चंद्रशेखर सीमा के रूप में जाना जाता है। यदि एक सफेद बौना उस द्रव्यमान से अधिक हो जाता है, तो यह एक न्यूट्रॉन तारे के रूप में ढह जाएगा।


👉White Dwarf व्हाइट द्वार्फ एक छोटा, फीका और घना तारा, आमतौर पर अपने जीवन के अंत तक पहुँचता है। सूर्य वर्तमान में एक पीला बौना है। यह अपनी अधिकांश गैसों को अंतरिक्ष में खोने के बाद एक सफेद बौने में सिकुड़ने से पहले एक लाल दानव बन जाएगा।


👉WIDMANSTATTEN PATTERN विडमैनस्टेटन पैटर्न कुछ प्रकार के लोहे के उल्कापिंडों के साथ एक नियमित पैटर्न निकल-लौह के क्रिस्टल के अंतर-विकास से उत्पन्न होता है, जिसमें थोड़ी भिन्न रचनाएँ होती हैं।


👉WIISON-BAPPU EFFECT विसन-बप्पू प्रभाव एक ऐसा प्रभाव जिससे कूलर सितारों का पूर्ण परिमाण 393 एनएम पर आयनित कैल्शियम के उत्सर्जन कोर की ताकत से संबंधित होता है। प्रभाव का कारण समझ में नहीं आया है, लेकिन इसका उपयोग इसके पूर्ण और स्पष्ट परिमाण की तुलना करके तारे की दूरी निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।


👉WOLF NUMBER सनस्पॉट गतिविधि की ताकत का अनुमान लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पैरामीटर।


👉WOLF-RAYET STAR वोल्फ-रेएट स्टार स्पष्ट रचनात्मक विशेषताओं वाला एक बहुत गर्म, बड़ा तारा। उच्च वेग तारकीय हवा के रूप में तारे बहुत तेजी से द्रव्यमान खो रहे हैं। वे बड़े पैमाने पर सितारों के केंद्र हो सकते हैं, जो कि उनकी बाहरी परतों के तारकीय हवा के नुकसान से प्रकट होते हैं और जहां उनकी बहुतायत विशिष्टताओं को सिर्फ

Space dictionary in hindi में जाने  X से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 X

👉Xena जेना बौना ग्रह? एरिस? जनवरी 2005 में खोजा गया था लेकिन जब तक इसे अगस्त 2006 में अपना आधिकारिक नाम नहीं मिला, तब तक इसे अनौपचारिक रूप से ज़ेना कहा जाता था। इसका नाम टीवी शो Xena: योद्धा राजकुमारी में शीर्षक चरित्र से प्रेरित था।


👉X-RAY एक्स-रे लगभग 0.0lnm से 10nm के बीच तरंग दैर्ध्य वाला विद्युत चुम्बकीय विकिरण।


👉X-ray एक्स-रे एक प्रकार का विद्युत चुम्बकीय विकिरण जो सूर्य पैदा करता है। एक्स-रे को देखा नहीं जा सकता है, लेकिन ये बहुत शक्तिशाली होते हैं और ठोस वस्तुओं में प्रवेश कर सकते हैं।


👉X-RAY BINARY एक्स-रे बाइनरी एक बाइनरी स्टार जो एक मजबूत एक्स-रे स्रोत है। ऐसा माना जाता है कि बायनेरिज़ में एक घटक के रूप में एक न्यूट्रॉन स्टार या ब्लैक होल होता है, और एक्स-रे अपने साथी से कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट पर एकत्रित होने वाली सामग्री से उत्पन्न होती है


👉X-RAY BURSTER एक्स-रे बर्स्टर ज्ञात ब्रह्मांड के किनारे पर एक्स-रे स्रोत से उत्पन्न होने के लिए कुछ सेकंड तक चलने वाली एक्स-रे का एक मजबूत विस्फोट।

Space dictionary in hindi में जाने Y से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 Y


👉YEAR साल सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा या आकाश के चारों ओर सूर्य की परिक्रमा की अवधि। नाक्षत्र वर्ष सितारों के सापेक्ष लिया जाता है और 365.2564 दिन होता है। उष्णकटिबंधीय वर्ष वसंत विषुव के माध्यम से सूर्य के लगातार दो मार्गों के बीच का अंतराल है। चूँकि पूर्वसरण के कारण उत्तरार्द्ध धीरे-धीरे अपनी स्थिति बदल रहा है, उष्णकटिबंधीय वर्ष 365.2422 दिन लंबा है। उष्णकटिबंधीय वर्ष ऋतुओं से संबंधित है और यही कैलेंडर का आधार भी है। सुविधा के लिए कैलेंडर या ग्रेगोरियन वर्ष को 365.2425 दिन लंबा माना जाता है।


👉Year साल सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में किसी वस्तु, आमतौर पर एक ग्रह को जितना समय लगता है।


👉Yellow Dwarf star पीला बौना तारा पीला बौना सूर्य जैसा तारा है। यह एक मुख्य अनुक्रम तारा है, जिसका अर्थ है कि यह हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित करके गर्मी और प्रकाश बनाने के सामान्य दिन-प्रतिदिन के अस्तित्व से गुजर रहा है। पीले बौने तारे वास्तव में आमतौर पर सफेद होते हैं। पृथ्वी के वायुमंडल में छानने के कारण ही सूर्य पीला दिखाई देता है। पीले बौने आमतौर पर अपने पीले बौने जैसी स्थिति में लगभग 10 अरब वर्षों तक रहते हैं, गर्म होने से पहले और लाल विशाल बनने के लिए विस्तार करते हैं, और अंत में एक छोटा सफेद बौना बन जाते हैं। एक पीले बौने को G-प्रकार के मुख्य अनुक्रम तारे के रूप में भी जाना जा सकता है।


👉Ymir यमीर शनि का एक चंद्रमा, 2000 में ब्रेट जेम्स ग्लैडमैन के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम द्वारा C?te d'Azur वेधशाला में खोजा गया। इसका व्यास लगभग 18 किलोमीटर (11 मील) है और शनि के चारों ओर चक्कर लगाने में साढ़े 3 पृथ्वी वर्ष लगते हैं। इसका नाम 2003 में नॉर्स पौराणिक कथाओं में एक प्राणी के नाम पर रखा गया था। यमिर एक विशालकाय और सभी फ्रॉस्ट दिग्गजों का पूर्वज था, जिनमें से दो (एक बेटा और एक बेटी) उसकी बगल से पैदा हुए थे। प्यारा। इससे भी बेहतर, उसके पैरों ने एक और पुत्र को जन्म दिया, जो छह सिर वाला राक्षस था।

Space dictionary in hindi में जाने  Z से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

 Z

👉Z?llner, Johann Karl Friedirch ज़्लनर, जोहान कार्ल फ्रेडरिक जर्मन खगोलशास्त्री जिन्होंने सूर्य के स्पष्ट परिमाण का पहला मापन किया, वह केवल 0.1 बाहर था। उन्होंने ऑप्टिकल इल्यूजन और पैरानॉर्मल का भी अध्ययन किया। वह 1834 से 1882 तक जीवित रहे। उनके नाम पर चंद्रमा पर एक गड्ढा है।


👉ZEEMAN EFFECT ज़ीमन प्रभाव स्पेक्ट्रम रेखाओं का दो, तीन या अधिक घटकों में विभाजन तब होता है जब विकिरण उत्सर्जित या अवशोषित करने वाले परमाणु या आयन चुंबकीय क्षेत्र की उपस्थिति में होते हैं। प्रभाव का उपयोग सनस्पॉट और चुंबकीय सितारों में चुंबकीय क्षेत्र की ताकत को मापने के लिए किया जा सकता है।


👉ZENITH शीर्षबिंदु आकाश में बिंदु सीधे ऊपर की ओर (नादिर के विपरीत)।


👉Zenith शीर्षबिंदु ऊपर देखो, सीधे ऊपर। आपके ठीक ऊपर आकाश में बिंदु आंचल है।


👉ZERO AGE MAIN SEQUENCE ZAMS शून्य आयु मुख्य अनुक्रम जेएएमएस हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल आरेख में रेखा सितारों द्वारा कब्जा कर ली गई है जिन्होंने अभी-अभी अपनी निर्माण प्रक्रिया पूरी की है। यह मुख्य अनुक्रम पट्टी के निचले किनारे का निर्माण करता है।


👉ZODIAC राशि सूर्य अपनी वार्षिक गति के दौरान जिन राशियों से होकर गुजरता है।


👉Zodiac राशि राशि चक्र आकाश का वह हिस्सा है जिसमें तारामंडल होते हैं जो क्रांतिवृत्त के साथ स्थित होते हैं, जिस मार्ग से सूर्य एक वर्ष बीतने पर आकाश को पार करता हुआ प्रतीत होता है (वास्तव में, यह पृथ्वी की वर्ष भर बदलती स्थिति है क्योंकि यह परिक्रमा करता है) सूर्य जो सूर्य को नक्षत्रों के माध्यम से स्थानांतरित करने का कारण बनता है)। राशि चक्र के नक्षत्र, या चिह्न, मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन हैं। आपके जन्म के समय सूर्य जिस नक्षत्र से होकर गुजर रहा था, वही आपकी राशि तय करता है। ज्योतिषियों का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति का भाग्य उसके नक्षत्र चिन्ह और रात के आकाश में वस्तुओं की बदलती स्थिति पर आधारित होता है। लेकिन खगोल विज्ञान और ज्योतिष बहुत अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करते हैं, इसलिए हम इसके बारे में और कुछ नहीं कहेंगे। .


👉ZODIACAL LIGHT राशि प्रकाश क्रांतिवृत्त के साथ केंद्रित प्रकाश की एक धुंधली पट्टी और इसलिए राशि चक्र के माध्यम से चल रही है। यह ग्रह मंडल के तल में पड़े छोटे धूल कणों द्वारा वापस पृथ्वी की ओर बिखरा हुआ सौर प्रकाश है।


👉Zwicky, Fritz ज़्विकी, फ्रिट्ज स्विस खगोलशास्त्री जिन्होंने कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में काम किया। वह और उनके सहयोगी वाल्टर बाडे ने मरने वाले सितारे और उनके परिणामी न्यूट्रॉन सितारों के विस्फोट का वर्णन करने के लिए सुपरनोवा शब्द का प्रयोग किया। उन्होंने डार्क मैटर का "अवलोकन" किया और आकाशगंगाओं के ढेरों को कैललॉग किया। वह 1898 से 1974 तक जीवित रहे और चंद्रमा पर एक गड्ढा और उनके नाम पर एक क्षुद्रग्रह दोनों हैं

🙏🙏🙏🙏🙏🙏JAI HIND JAI BHARAT🙏🙏 🙏🙏🙏🙏

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने