Space dictionary in hindi-L TO N (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी)


Space dictionary in hindi में आज जाने L TO N से शुरू होने वाले शब्दों के बारे में

Space dictionary in hindi-L TO N (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी)

Space dictionary in hindi with word L TO N

PICK A LETTER

A B C D E F 
M N O P Q R
 S T U V W S Y Z

Space dictionary in hindi में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर L TO N से शुरुआत होता है

Space dictionary in hindi में जाने L से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

L

👉LAGRANGIAN POINTS    लैग्रैंगियन पॉइंट्स      दो वस्तुओं के निकट बिंदु जो एक दूसरे के चारों ओर कक्षा में हैं जहां एक बहुत छोटी वस्तु संतुलन में रह सकती है।


👉Lander    लैंडर    एक लैंडर एक अंतरिक्ष यान है जो एक खगोलीय पिंड की सतह की ओर उतरता है, आराम करने के लिए आता है


👉Laomedeia    Laomedeia   नेप्च्यून के चारों ओर अपनी दूर, विलक्षण कक्षा के कारण लाओमेडिया को एक अनियमित उपग्रह माना जाता है। हमारे बाहरी सौर मंडल में विशाल ग्रहों के अधिकांश अनियमित उपग्रहों की तरह, लाओमेडिया सबसे बड़े चंद्रमा और धूमकेतु या क्षुद्रग्रह के बीच टक्कर के बाद बनने की संभावना है।


👉Larissa    लारिसा    नेप्च्यून का चंद्रमा


👉LATE TYPE STARS    लेट टाइप स्टार्स    कूलर सितारे (स्पेक्ट्रल प्रकार के और एम)। यह शब्द उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध से आता है जब यह सोचा गया था कि गर्म सितारे कूलर सितारों में विकसित हुए हैं।


👉LAUNCH WINDOW    लॉन्च विंडो   वह अवधि जब वांछित कक्षा को प्राप्त करने के लिए एक रॉकेट या अंतरिक्ष यान को प्रक्षेपित करना होता है।


👉Leda    लेडा    6.2 मील (10 किलोमीटर) के औसत त्रिज्या के साथ, 0.04 के अल्बेडो को मानते हुए, लेडा हिमालय समूह में सबसे छोटा चंद्रमा है, जोवियन उपग्रहों का एक परिवार है जिसकी समान कक्षाएँ और उपस्थिति हैं, और इसलिए एक सामान्य मूल माना जाता है।


👉LEPTON    लेपटोन    उप-परमाणु कणों का एक परिवार जिसमें इलेक्ट्रॉन, न्यूट्रिनो और म्यूऑन शामिल हैं।


👉LIBRATION    लिबरेशन    चंद्रमा की सतह का लगभग 59 प्रतिशत हिस्सा पृथ्वी से देखा जा सकता है।


👉Light    रोशनी    सूर्य, एक दीपक, आदि से ऊर्जा जो आपको चीजों को देखने की अनुमति देती है


👉LIGHT CONE    प्रकाश शंकु    अंतरिक्ष समय का वह आयतन जिसके माध्यम से एक प्रकाश संकेत किसी घटना की ओर या उससे दूर यात्रा कर सकता है।


👉LIGHT GRASP    हल्का ग्रास    तारों जैसे बिंदु स्रोतों से प्राप्त प्रकाश की मात्रा में वृद्धि जब उन्हें बिना सहायता प्राप्त आँखों से देखने की तुलना में दूरबीन के माध्यम से देखा जाता है। लाइट ग्रैस्प 20,000 D2 द्वारा दिया जाता है, जहां D मीटर में टेलीस्कोप का व्यास है।


👉Light year    प्रकाश वर्ष    प्रकाश वर्ष वह दूरी है जो प्रकाश एक वर्ष में तय करता है। 186,000 मील (300,000 किलोमीटर) प्रति सेकंड और 5.88 ट्रिलियन मील (9.46 ट्रिलियन किलोमीटर)


LIMB    
  किसी वस्तु का किनारा जैसा कि आकाश के विरुद्ध देखा जाता है।


LIMB DARKENING    लिम्ब डार्कनिंग
   उनके दृश्यमान डिस्क के केंद्रों की तुलना में सूर्य या अन्य सितारों के अंगों की सतह की चमक में कमी।


👉LINE PROFILE    रेखा प्रोफ़ाइल    एक स्पेक्ट्रम रेखा के पार तीव्रता की भिन्नता का एक ग्राफिकल प्लॉट।


👉LITHIUM STARS    लिथियम सितारे    सामान्य की तुलना में लिथियम की अधिकता वाले सितारे। इनमें कार्बन स्टार्स के रूप में जाने जाने वाले अजीबोगरीब कूल जायंट्स और आई टॉरी स्टार्स शामिल हैं। लिथियम की अधिकता का महत्व यह है कि न्यूक्लियोसिंथेसिस प्रतिक्रियाओं के दौरान यह तत्व बहुत जल्दी नष्ट हो जाता है, इसलिए इसकी उपस्थिति या तो एक बहुत ही युवा तारे का संकेत देती है, या इसके भीतर होने वाली असामान्य प्रक्रियाओं के साथ।


👉LOCAL GROUP    स्थानीय समूह    आकाशगंगाओं का छोटा समूह जिसमें मिल्की वे गैलेक्सी, एंड्रोमेडा (M31) में आकाशगंगा, मैगेलैनिक बादल और लगभग 25 अन्य छोटी नज़दीकी आकाशगंगाएँ शामिल हैं।


👉Loge    लोगे    लॉग चंद्रमाओं के नॉर्स समूह का सदस्य है। इन "अनियमित" चंद्रमाओं में शनि के चारों ओर प्रतिगामी कक्षाएँ होती हैं - जो ग्रह के घूमने से विपरीत दिशा में घूमती हैं। लोगे और अन्य नॉर्स चंद्रमाओं में भी विलक्षण कक्षाएँ हैं, जिसका अर्थ है कि वे वृत्ताकार की तुलना में अधिक लम्बी हैं।


👉LONG PERIOD VARIABLES    लंबी अवधि के चर    कई महीनों से लेकर कुछ वर्षों तक की अवधि वाले परिवर्तनशील तारे। ऑप्टिकल चमक में परिवर्तन दस परिमाण (x 10,000 का कारक) तक हो सकता है। वे शांत लाल दानव या महादानव हैं। मीरा (ओ सीईटी) एक उदाहरण है।


👉LUMINOSITY    चमक    किसी तारे या किसी अन्य वस्तु द्वारा विकिरित ऊर्जा की कुल मात्रा। सूर्य के लिए यह 4 x 1026 W है


👉LUNATION    चांद्रमास    चंद्रमा की संधिकाल। इसका मान 29.53 दिनों का होता है और वह अंतराल है जिसमें चंद्र चरण का एक पूरा चक्र होता है।


👉LYMAN LINES    लाइमैन लाइन्स    हाइड्रोजन स्पेक्ट्रम के पराबैंगनी भाग में रेखाओं की एक नियमित श्रृंखला।


👉Lysithea    लिसिथिया    अवलोकन। 11.1 मील (18 किलोमीटर) के औसत त्रिज्या के साथ, 0.04 के अलबेडो को मानते हुए, लिसिथिया हिमालय समूह में दूसरा सबसे छोटा चंद्रमा है, जोवियन उपग्रहों का एक परिवार है जिसकी समान कक्षाएँ और उपस्थिति हैं, और इसलिए एक सामान्य मूल माना जाता है .

 Space dictionary in hindi में जाने M  से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

m

 👉MAGELLANIC CLOUDS    मैगेलैनिक बादल    मिल्की वे की दो छोटी उपग्रह आकाशगंगाएँ, जो दक्षिणी गोलार्ध से दिखाई देती हैं और फर्डिनेंड मैगलन के अभियान की याद में नामित की गई हैं, जिसने पहली बार पृथ्वी का परिभ्रमण किया था (1519 -1522)।


👉Magnetic Field    चुंबकीय क्षेत्र    खगोल विज्ञान और ग्रहीय विज्ञान में, एक मैग्नेटोस्फीयर एक खगोलीय वस्तु के आस-पास अंतरिक्ष का एक क्षेत्र है जिसमें आवेशित कण उस वस्तु के चुंबकीय क्षेत्र से प्रभावित होते हैं। यह एक सक्रिय आंतरिक डायनेमो के साथ एक खगोलीय पिंड द्वारा बनाया गया है।


👉MAGNETIC FIELD    चुंबकीय क्षेत्र    एक स्थायी चुंबक पीआर के आसपास का क्षेत्र विद्युत धारा प्रवाहित करता है जिसके दौरान एक अन्य चुंबक एक मापनीय बल का अनुभव करेगा। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र की ताकत लगभग 0.00001 टेस्ला (T) है।


👉MAGNETIC STARS    चुंबकीय सितारे    असामान्य रूप से तीव्र चुंबकीय क्षेत्र वाले तारे। वे अक्सर एप स्टार होते हैं। क्षेत्र 1T की ताकत तक पहुंच सकते हैं और अक्सर अत्यधिक परिवर्तनशील होते हैं। सफेद बौनों और न्यूट्रॉन सितारों में बहुत अधिक तीव्र चुंबकीय क्षेत्र होते हैं, कभी-कभी lO8 T से अधिक।


👉MAGNETOPAUSE  T    मैग्नेटोपॉज टी    एक चुंबकीय क्षेत्र और बाहर वाले क्षेत्र के बीच का इंटरफ़ेस। पृथ्वी और अन्य ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र के संबंध में सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है। सौर हवा क्षेत्र को सूर्य की ओर संकुचित करती है और इसे विपरीत दिशा में मैग्नेटोटेल में खींचती है।


👉MAGNETOSPHERE    चुंबकमंडल    मैग्नेटोपॉज के भीतर का क्षेत्र जहां वस्तु का चुंबकीय क्षेत्र प्रमुख होता है।


👉MAGNIFICATION    बढ़ाई    मूल के साथ तुलना करने पर किसी वस्तु की छवि के रैखिक या कोणीय आकार में वृद्धि।


👉MAGNITUDE    आकार   चमक का एक पैमाना। खगोलविद तारों को परिमाण नामक इकाइयों में मापते हैं लेकिन यह मीटर या किलोग्राम जैसी इकाई नहीं है। प्रत्येक परिमाण पिछले परिमाण की तुलना में ढाई गुना अधिक चमकीला होता है, जो बदले में पिछले परिमाण की तुलना में ढाई गुना अधिक चमकीला होता है। परिमाण संख्या जितनी अधिक होगी, तारा उतना ही मंद दिखाई देगा। बहुत चमकीले तारों में ऋणात्मक (ऋणात्मक) संख्याएँ होती हैं। परिमाण मापन दो प्रकार के होते हैं :-


👉Magnitude    आकार   परिमाण, खगोल विज्ञान में, किसी तारे या अन्य खगोलीय पिंड की चमक का माप। वस्तु जितनी अधिक चमकीली होगी, परिमाण के रूप में निर्दिष्ट संख्या उतनी ही कम होगी। प्राचीन समय में, सितारों को छह परिमाण वर्गों में स्थान दिया गया था, सबसे चमकीला सितारों वाला पहला परिमाण वर्ग।


👉MAIN SEQUENCE    मुख्य अनुक्रम    वर्णक्रमीय वर्ग जिसमें अधिकांश तारे होते हैं। सितारे अपना अधिकांश जीवन मुख्य अनुक्रम पर व्यतीत करते हैं और उस दौरान बहुत कम परिवर्तन करते हैं। सूर्य का मुख्य अनुक्रम जीवनकाल लगभग 1010 वर्ष है। जबकि मुख्य अनुक्रम पर, तारे अपनी ऊर्जा अपने कोर में हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित करके प्राप्त करते हैं।


👉MAKSUTOV TELESCOPE    मकसुतोव दूरबीन    एक टेलीस्कोप जो एक दर्पण और एक लेंस दोनों का उपयोग अपने मुख्य प्रकाश संग्रहण प्रकाशिकी के रूप में करता है। दर्पण गोलीय होता है और कलम गोलाकार सतहों वाला मेनिस्कस होता है। द्वितीयक दर्पण लेंस की पिछली सतह पर एल्युमिनेटेड होता है। यह बहुत उच्च गुणवत्ता वाली छवियां देता है- लेकिन आवश्यक मोटे लेंस के कारण छोटे आकार तक सीमित है।


👉Mantle    आच्छादन    मेंटल पृथ्वी के आंतरिक भाग का अधिकांशतः ठोस भाग है। मेंटल पृथ्वी के घने, सुपर-हीटेड कोर और इसकी पतली बाहरी परत, क्रस्ट के बीच स्थित है। मेंटल लगभग 2,900 किलोमीटर (1,802 मील) मोटा है, और पृथ्वी के कुल आयतन का 84% हिस्सा बनाता है।


👉MARE    एक उपग्रह या ग्रह पर एक बड़ा क्षेत्र जो सतह के बाकी हिस्सों की तुलना में दिखने में स्पष्ट रूप से चिकना है- यह नाम लैटिन से "समुद्र" के लिए निकला है, गोलाकार मारिया, जैसे कि चंद्रमा पर मारे इम्ब्रियम बाद में प्रभाव गड्ढा का सबसे बड़ा रूप है प्रभाव से उत्पन्न लावा प्रवाह से बाढ़ आ गई। अनियमित मारिया निचले इलाके हैं जो लावा से भी भर गए हैं, लेकिन किसी अन्य स्रोत से।


👉Margaret    मार्गरेट    मार्गरेट हैमिल्टन ने नासा की सॉफ्टवेयर टीम का नेतृत्व किया जिसने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर उतारा। अपोलो के सफल कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर को अज्ञात समस्याओं से निपटने और एक कार्य को बाधित करने के लिए एक अधिक महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए अनुकूलित किया गया था। एलिस जॉर्ज।


👉Mars    मंगल ग्रह    मंगल सूर्य से चौथा ग्रह है - धूल भरी, ठंडी, रेगिस्तानी दुनिया जिसमें बहुत पतला वातावरण है। मंगल एक गतिशील ग्रह भी है जिसमें मौसम, ध्रुवीय बर्फ की टोपी, घाटी, विलुप्त ज्वालामुखी और सबूत हैं कि यह अतीत में और भी अधिक सक्रिय था।


👉MASCON    मैस्कॉन   चंद्रमा पर बढ़े हुए गुरुत्वाकर्षण आकर्षण का क्षेत्र। अधिकांश मेस्कन्स सर्कुलर मारिया से जुड़े हैं और उपसतह चट्टानों के बढ़ते घनत्व के कारण हैं।


👉MASER    मेसर   माइक्रोवेव विकिरण का एक अत्यधिक तीव्र स्रोत तब होता है जब परमाणुओं या अणुओं में मेटास्टेबल अवस्थाएँ अधिक आबादी वाली हो जाती हैं। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले मैसर कुछ विशाल आणविक बादलों और लाल दिग्गजों के आसपास पाए जाते हैं।


👉Mass    द्रव्यमान    मास गुरुत्वाकर्षण संपर्क की गतिशील प्रक्रिया का हिस्सा है। यह आकाशीय पिंड [1] का आंतरिक गुण है। मास अंतरिक्ष-समय में ऊर्जा वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मास ऊर्जा-मास इंटरचेंज के समीकरण को स्थापित करने के लिए प्रचलित है


👉MASS EXCHANGE    मास एक्सचेंज    दो वस्तुओं के बीच सामग्री का आदान-प्रदान। यह आम तौर पर करीबी बाइनरी सितारों में होता है, जब एक घटक विकसित होता है और अपने रोश लोब को भरने के लिए फैलता है। सामग्री तब दूसरे तारे की ओर आंतरिक लैग्रैन्जियन बिंदु से बहती है। आमतौर पर सामग्री अशांति और चिपचिपाहट से पहले अभिवृद्धि डिस्क के रूप में अभिवृद्धि तारे की परिक्रमा करती है, जिसके कारण यह तारे की सतह पर गिरती है।


👉Matter    सामान्य पदार्थ में परमाणु होते हैं जो सितारों, ग्रहों, मनुष्यों और ब्रह्मांड में दिखाई देने वाली हर दूसरी वस्तु को बनाते हैं। यह सुनने में जितना विनम्र लगता है, सामान्य पदार्थ लगभग निश्चित रूप से ब्रह्मांड के सबसे छोटे अनुपात के लिए जिम्मेदार होता है, कहीं 1% और 10% के बीच।


👉MAUNDER MINIMUM    न्यूनतम    1645 से 1715 तक लगभग सत्तर वर्षों की अवधि जब सौर कलंक चक्र समाप्त हो गया और सूर्य पर लगभग कोई धब्बे दिखाई नहीं दिए। यह पृथ्वी पर औसत तापमान से कम की अवधि के साथ मेल खाता है, लेकिन कारण लिंक निश्चित नहीं है।

 
👉Megaclite    मेगाक्लाइट    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Mercury    बुध   बुध एक चट्टानी ग्रह है, जिसे स्थलीय ग्रह भी कहा जाता है। बुध की एक ठोस, गड्ढायुक्त सतह है, जो पृथ्वी के चंद्रमा की तरह है।


👉MERIDIAN    मध्याह्न    पृथ्वी पर एक बड़ा वृत्त या उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों से गुजरने वाला आकाशीय गोला। पृथ्वी पर यह निरंतर देशांतर की एक रेखा है, आकाशीय क्षेत्र पर निरंतर घंटे कोण या सही उदगम की एक रेखा है। किसी विशेष प्रेक्षक के लिए आंचल से गुजरने वाली मध्याह्न रेखा को प्रधान मध्याह्न रेखा कहा जाता है और इससे किसी वस्तु के घंटे के कोण को मापा जाता है।


👉MESOSPHERE    मीसोस्फीयर    पृथ्वी के वायुमंडल में लगभग 50 से 90 किमी ऊंचाई की एक परत।


👉MESSIER CATALOGUE    मेसियर कैटलॉग    1784 में चार्ल्स मेसियर द्वारा संकलित (यदि आप एक धूमकेतु शिकारी हैं) से बचने के लिए सिर्फ एक सौ से अधिक अस्पष्ट वस्तुओं की एक सूची।


👉Meteor    उल्का   उल्का आकाश में प्रकाश की एक लकीर है। एक उल्का, जिसे कभी-कभी शूटिंग स्टार या टूटता हुआ तारा कहा जाता है, वास्तव में एक अंतरिक्ष चट्टान है जो पृथ्वी के वायुमंडल से दुर्घटनाग्रस्त हो रहा है।


👉METEOR    उल्का    एक उल्कापिंड के प्रभाव से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रकाश की किरण उच्च रूप से उत्पन्न हुई। छिटपुट उल्काओं को एक औसत स्थल से लगभग पाँच से दस प्रति घंटे की दर से देखा जा सकता है। उल्का वर्षा तब होती है जब पृथ्वी एक विघटित धूमकेतु द्वारा छोड़े गए मलबे से होकर गुजरती है। विस्फोट होने पर बहुत बड़े उल्काओं को आग के गोले या बोलाइड्स कहा जाता है।


👉METEOR SHOWER    उल्का बौछार    उल्काओं की एक श्रृंखला जो कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक चलती है जिसमें अंतरिक्ष के माध्यम से समानांतर पथ होते हैं। परिप्रेक्ष्य का अर्थ है कि उल्का पटरियां आकाश में एक बिंदु से अलग होती दिखाई देती हैं जिसे दीप्तिमान कहा जाता है। दीप्तिमान की स्थिति का उपयोग अक्सर शॉवर को एक नाम देने के लिए किया जाता है: इस प्रकार लियोनिड्स का लियो में दीप्तिमान है। माना जाता है कि उल्काओं का निर्माण करने वाले कण धूमकेतु से मलबे हैं, उदाहरण के लिए लियोनिड्स धूमकेतु टेंपलटटल से उत्पन्न होते हैं।


👉Meteorite    उल्का पिंड    उल्का आकाश में प्रकाश की एक लकीर है। एक उल्का, जिसे कभी-कभी शूटिंग स्टार या टूटता हुआ तारा कहा जाता है, वास्तव में एक अंतरिक्ष चट्टान है जो पृथ्वी के वायुमंडल से दुर्घटनाग्रस्त हो रहा है।


👉METEORITE    उल्का पिंड    एक उल्कापिंड का टुकड़ा जो सतह तक पहुंचने के लिए किसी ग्रह के वायुमंडल से होकर गुजरा है। अधिकांश उल्कापिंड चट्टानी संरचना के होते हैं लेकिन लगभग छह प्रतिशत लगभग शुद्ध निकल आन आयरन होते हैं। लगभग दो प्रतिशत चट्टान और लोहे के मिश्रण से बनते हैं। दो उपसमूह कार्बोनेसस चोंड्रेइट्स हैं जिनमें कुछ सरल कार्बनिक अणु होते हैं और माना जाता है कि सौर प्रणाली के गठन और एसएनओ उल्कापिंड जो कि मंगल ग्रह से आए हो सकते हैं।


👉METEOROID    उल्कापिंड    एक छोटा पिंड स्वतंत्र रूप से सूर्य की परिक्रमा करता है। उल्कापिंड बड़े सिरे पर क्षुद्रग्रहों में और पैमाने के छोटे सिरे पर अंतर-ग्रहीय धूल में विलीन हो जाते हैं।


👉Methone    मिथोन    शनि का चंद्रमा


👉Metis    मेटिस    बृहस्पति का चंद्रमा


👉METONIC CYCLE    मेटोनिक चक्र    19 वर्ष की अवधि जब चंद्रमा की कलाएं महीने के एक ही दिन दोहराई जाती हैं।


👉MILKY WAY    आकाशगंगा     अनियमित चमकदार बैंड जो आकाश को घेरता है। यह हमारी अपनी आकाशगंगा का एक छोटा सा हिस्सा है और इसमें करोड़ों तारे शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक इतना धुँधला है कि व्यक्तिगत रूप से नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है, लेकिन कुल मिलाकर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। यह हमारी आकाशगंगा को अपना नाम देता है।


👉Mimas    मिमास    शनि का चंद्रमा


👉MIRA VARIABLE    मीरा चर    लंबी अवधि के परिवर्तनशील तारे।


👉Miranda    मिरांडा    जेरार्ड पी. कुइपर द्वारा 16 फरवरी, 1948 को पश्चिमी टेक्सास में मैकडॉनल्ड वेधशाला में मिरांडा की खोज यूरेनियन प्रणाली की टेलीस्कोपिक तस्वीरों में की गई थी। 1986 में वायेजर 2 की यात्रा से पहले खोजा जाने वाला यह यूरेनस का आखिरी चंद्रमा था।


👉Mneme    मनेमे    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Moon    चांद    चंद्रमा पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह है। यह लगभग 239,000 मील (385,000 किलोमीटर) की दूरी पर पृथ्वी के चारों ओर जाता है।


👉M-TYPE STAR    एम-टाइप स्टार    लगभग 3500K के तापमान वाला एक तारा।


👉Mundilfari    मुंडिलफारी    शनि का चंद्रमा


👉MUON    मुऑन    एक उप-परमाणु कण जो इलेक्ट्रॉन के समान है लेकिन द्रव्यमान से 207 गुना अधिक है

 Space dictionary in hindi में जाने N   से शुरू होने वाले शब्द और उसके अर्थ के बारे में

n

 👉N TYPE GALAXY    एन टाइप गैलेक्सी    अपने गुणों में क्वासर और सेफर्ट आकाशगंगा के बीच कहीं एक सक्रिय आकाशगंगा। नाभिक बहुत छोटा और चमकीला होता है, और कभी-कभी इसकी तीव्रता में परिवर्तनशील होता है। आकाशगंगा का शेष भाग बहुत धुँधला है।


👉NADIR    नादिर    पर्यवेक्षक के ठीक नीचे की दिशा, चरम के विपरीत।


👉Naiad    नैयाड    नेप्च्यून का निकटतम चंद्रमा, 1989 में वायेजर 2 द्वारा खोजा गया। यह 48,227 किलोमीटर (29,967 मील) की दूरी पर नेप्च्यून की परिक्रमा करता है और व्यास में सिर्फ 67 किमी (42 मील) है।


👉Narvi    नर्वी    शनि का चंद्रमा


👉NASMYTH FOCUS    नस्मिथ फोकस    alt-azimuth माउंटिंग पर लगे टेलिस्कोप के लिए उपलब्ध दो फोकल पॉइंट्स में से एक जो टेलीस्कोप की ऊंचाई में बढ़ने पर तय होता है। प्रकाश दूरबीन के किनारे उभरने के लिए खोखले ऊंचाई अक्ष के नीचे परिलक्षित होता है।
NEBULA    नाब्युला    अंतरिक्ष में दुर्लभ गैस के बादल जैसे उत्सर्जन नीहारिका, विशाल आणविक बादल, HII क्षेत्र, ग्रहीय नीहारिका और सुपरनोवा अवशेष।


👉Neil Armstrong    नील आर्मस्ट्रांग    अपोलो 11 अंतरिक्ष यात्री। चंद्रमा की सतह पर चलने वाला पहला व्यक्ति।


👉Nereid    नेरीड    नेप्च्यून का तीसरा सबसे बड़ा चंद्रमा और ग्रह की कक्षा में खोजा जाने वाला दूसरा। यह 1949 में डच-अमेरिकी खगोलशास्त्री, जेरार्ड पी. कुइपर द्वारा पाया गया था। यह नेपच्यून का छठा सबसे दूर का चंद्रमा है, जो ग्रह से 5,513,400 किलोमीटर (3,425,868 मील) की औसत दूरी पर परिक्रमा करता है। यह लगभग 340 किलोमीटर (211 मील) व्यास का है।


👉Neso    नेसो   2003 में मैथ्यू जे होल्मन और ब्रेट जे ग्लैडमैन द्वारा खोजे गए नेपच्यून के चंद्रमाओं के सबसे दूर। 48,387,000 किलोमीटर (30,066,288 मील) की दूरी पर परिक्रमा करते हुए, नेसो सौर मंडल में किसी भी ग्रह का सबसे दूर का ज्ञात चंद्रमा है। नेसो का व्यास लगभग 60 किमी (37 मील) है


👉NEUTRINO    न्युट्रीनो    एक उप-परमाणु कण जो सुपरनोवा के दौरान भारी संख्या में उत्पन्न होता है और न्यूओलियोसिंथेसिस के उत्पादों में से एक है। न्यूट्रिनो का द्रव्यमान शून्य होता है या इसके बहुत करीब होता है और इसलिए यह प्रकाश की गति से या इसके निकट गति करता है। न्यूट्रिनो सामान्य पदार्थ के साथ बहुत कमजोर तरीके से संपर्क करते हैं और इसलिए सूर्य के केंद्र से सीधे बच सकते हैं।


👉NEUTRON    न्यूट्रॉन    परमाणु नाभिक के घटकों में से एक। यह शून्य विद्युत आवेश वाला एक उपपरमाण्विक कण है और इसका द्रव्यमान 1.67 x 10-27 किग्रा है।


👉Neutron Star    न्यूट्रॉन स्टार    न्यूट्रॉन स्टार, अत्यंत घने, कॉम्पैक्ट सितारों के किसी भी वर्ग को मुख्य रूप से न्यूट्रॉन से बना माना जाता है। न्यूट्रॉन तारे आमतौर पर लगभग 20 किमी (12 मील) व्यास के होते हैं। उनका द्रव्यमान सूर्य के 1.18 और 1.97 गुना के बीच है, लेकिन अधिकांश सूर्य के 1.35 गुना हैं।


👉NEUTRON STAR    न्यूट्रॉन स्टार    बड़े पैमाने पर न्यूट्रॉन से बना एक तारा। प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉनों के संयोजन से न्यूट्रॉन बनते हैं क्योंकि सामग्री का घनत्व 4 x 1014kg m-3 से ऊपर हो जाता है। ऐसी स्थितियाँ किसी तारे के जीवन के बाद के चरणों के दौरान हो सकती हैं जब इसका आंतरिक दबाव तारे की बाहरी परतों के वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है, जिससे विनाशकारी पतन होता है। सभी नोवा 10,000 साल या उससे अधिक के समय के पैमाने पर आवर्तक हैं


👉 NEW GENERAL CATALOGUE NGC    नई सामान्य सूची एनजीसी     लगभग 7840 नेबुला, तारा समूह और आकाशगंगाओं वाली एक सूची। कैटलॉग संख्या का उपयोग अक्सर किसी वस्तु के नाम के रूप में किया जाता है।


👉NEWTONIAN TELESCOPE    न्यूटोनियन टेलीस्कोप    1668 में सर आइजक न्यूटन द्वारा आविष्कृत परावर्तक दूरदर्शी के लिए एक डिजाइन जो दूरदर्शी के उद्देश्य के रूप में एक परवलयिक दर्पण का उपयोग करता है, और एक द्वितीयक सपाट दर्पण, जो ऑप्टिकल अक्ष पर 450 पर सेट होता है और प्राथमिक दर्पण के फोकस से ठीक पहले रखा जाता है, को प्रतिबिंबित करने के लिए उपकरण के किनारे से प्रकाश बाहर।


👉NODE    नोड    अंतरिक्ष में बिंदु जहां एक सौर प्रणाली वस्तु की कक्षा पृथ्वी की कक्षा (एक्लिप्टिक) के समतल को काटती है। सौर और चंद्र ग्रहण केवल तभी हो सकते हैं जब चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा के किसी एक नोड पर या उसके करीब हो।


👉NOISE    शोर    सिग्नल के किसी भी रूप में बदलाव जो उस सिग्नल की उत्पत्ति की वस्तु के कारण नहीं हैं।


👉NONTHERMAL RADIATION    गैर-तापीय विकिरण    स्रोत की ऊष्मा के अलावा अन्य प्रक्रियाओं से उत्पन्न होने वाला विकिरण।


👉NOVA    नोवा    एक तारा जो कुछ दिनों में 12 से 15 परिमाण तक चमकता है, अगले एक या दो वर्षों में अपनी पूर्व-विस्फोट स्थिति में वापस आ जाता है। नोवा बाइनरी सितारों के करीब होता है जहां एक घटक एक सफेद बौना होता है और दूसरा मुख्य अनुक्रम से विकसित होने वाला तारा होता है। द्रव्यमान दो तारों के बीच आदान-प्रदान होता है और सफेद बौने की सतह पर जमा होता है। आखिरकार मुख्य अनुक्रम तारे से सामग्री की परत इतनी गर्म हो जाती है कि वह एक भगोड़ा परमाणु संलयन प्रतिक्रिया से गुजरती है जिसे नोवा विस्फोट के रूप में देखा जाता है। कुछ नोवा कई दशकों के अंतराल पर दो या दो से अधिक बार विस्फोट करते देखे गए हैं और उन्हें आवर्तक नोवा के रूप में जाना जाता है। यह संभावना है कि सभी नोवा 10,000 साल या उससे अधिक के समय के पैमाने पर आवर्तक हैं।


👉N-TYPE STAR    एन-टाइप स्टार    एम-प्रकार के सितारों के समान तापमान वाला एक तारा, लेकिन कार्बन-आधारित अणुओं जैसे 02, OH और ON के कारण इसके स्पेक्ट्रम में बहुत मजबूत विशेषताएं हैं। कार्बन स्टार के रूप में भी जाना जाता है।


👉Nuclear Energy    परमाणु ऊर्जा    अंतरिक्ष में परमाणु ऊर्जा बाहरी अंतरिक्ष में परमाणु ऊर्जा का उपयोग है, आमतौर पर बिजली या गर्मी के लिए या तो छोटे विखंडन प्रणाली या रेडियोधर्मी क्षय। एक अन्य उपयोग वैज्ञानिक अवलोकन के लिए है,


👉Nuclear Fusion    परमाणु संलयन    परमाणु संलयन प्रतिक्रियाएँ सूर्य और अन्य तारों को शक्ति प्रदान करती हैं। एक संलयन प्रतिक्रिया में, दो हल्के नाभिक मिलकर एक भारी नाभिक बनाते हैं। प्रक्रिया ऊर्जा जारी करती है क्योंकि परिणामी एकल नाभिक का कुल द्रव्यमान दो मूल नाभिकों के द्रव्यमान से कम होता है।


👉NUCLEON    न्यूक्लियॉन    एक परमाणु नाभिक बनाने वाले प्राथमिक उपपरमाण्विक कणों में से एक। दो प्रकार के न्यूक्लियॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन हैं।


👉NUCLEOSYNTHESIS    न्यूक्लियोसिंथेसिस    ऐसी प्रक्रियाएँ जिनमें हाइड्रोजन से भारी तत्व हाइड्रोजन से निर्मित होते हैं। अधिकांश न्यूक्लियोसिंथेसिस सितारों के अंदर होता है, लेकिन कुछ बड़े धमाके के शुरुआती चरणों के दौरान हुआ, लगभग 24 प्रतिशत हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित कर दिया गया और कुछ सुपरनोवा विस्फोटों के दौरान लोहे से भारी तत्वों का उत्पादन होता है।


👉Nucleus plural nuclei    नाभिक बहुवचन नाभिक       नाभिक (बहुवचन, नाभिक) परमाणु के केंद्र में एक सकारात्मक रूप से आवेशित क्षेत्र है। इसमें दो प्रकार के उप-परमाणु कण एक साथ कसकर पैक होते हैं। कण प्रोटॉन होते हैं, जिनके पास एक सकारात्मक विद्युत आवेश होता है, और न्यूट्रॉन, जो विद्युत आवेश में तटस्थ होते हैं


👉NUTATION    सिर का इशारा    चंद्रमा के गुरुत्वीय प्रभाव से उत्पन्न पुरस्सरण में एक छोटा सा चक्रीय परिवर्तन। इसका आयाम भिन्न होता है लेकिन आमतौर पर लगभग 9" होता है और इसकी अवधि 18.6 वर्ष होती है

 

 

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने