Space dictionary in hindi-G TO K (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी)


Space dictionary in hindi में आज जाने G TO K से शुरू होने वाले शब्दों के बारे में


 

Space dictionary in hindi with word G TO K

PICK A LETTER

A B C D E F 
M N O P Q R
 S T U V W S Y Z


Space dictionary in hindi-G TO K (स्पेस डिक्शनरी इन हिंदी)


Space dictionary in hindi में हम आज जानेगे स्पेस में यूज़ होने वाले वर्ड जिसका इंग्लिश के लेटर G TO K से शुरुआत होता है

G

👉GALACTIC OR OPEN CLUSTER    गांगेय या खुला क्लस्टर    भौतिक रूप से पास-पास और गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक स्थिर समूह में बँधे तारों का संग्रह।


👉Galactic Centre    गांगेय केंGalactic Centre    गांगेय द्र    एक आकाशगंगा का नाभिक, या केंद्र, आमतौर पर सितारों से घनी आबादी वाला होता है। मिल्की वे का गांगेय केंद्र पृथ्वी से लगभग 28,000 प्रकाश वर्ष दूर है।


👉GALACTIC COORDINATE    गेलेक्टिक समन्वय    मिल्की वे गैलेक्सी के तल और धनु में गैलेक्सी के केंद्र की दिशा के आधार पर आकाश में वस्तुओं की स्थिति के लिए निर्देशांक की एक प्रणाली। गांगेय अक्षांश आकाशगंगा के तल से ऊपर या नीचे का कोण है, गांगेय देशांतर। गांगेय केंद्र से पूर्व की ओर कोण।


👉Galatea    गैलाटिया    नेपच्यून का चंद्रमा, ग्रह से चौथा निकटतम। गैलाटिया 175 किलोमीटर (109 मील) व्यास का है और 61,953 किमी (38,496 मील) की औसत दूरी पर नेपच्यून की परिक्रमा करता है। इसकी खोज वायेजर 2 ने 1989 में की थी।


👉GALAXY        गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ बंधे तारों, निहारिकाओं आदि का एक बड़ा समूह।
👉Galaxy    आकाशगंगा    गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ बंधे तारों का एक बड़ा समूह। बहुत बार, आकाशगंगा एक सर्पिल या गोलाकार आकृति बनाएगी।


👉GALILEAN SATELLITES    गैलीलियन उपग्रह    गैलीलियो द्वारा खोजे गए बृहस्पति के चार सबसे बड़े उपग्रह। उनका नाम जोव के पौराणिक साथियों के नाम पर रखा गया है और बृहस्पति से बढ़ती दूरी के क्रम में हैं; लो, यूरोपा, गेनीमेड और कैलिस्टो।


👉Galilean Satellites / Galilean Moons    गैलीलियन उपग्रह/गैलीलियन चंद्रमा    बृहस्पति के चार सबसे बड़े चंद्रमा, 1610 में गैलीलियो द्वारा खोजे गए। ये हैं (बृहस्पति से बढ़ती दूरी के क्रम में) आयो, यूरोपा, गेनीमेड और कैलिस्टो। गैनीमीड सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा है।


👉Galle, Johann Gottfried    गाले, जोहान गोटफ्राइड    जर्मन खगोलशास्त्री जिन्होंने नेप्च्यून का पहला अवलोकन किया, हेनरिक लुइस डी'रेट द्वारा सहायता प्रदान की। यह प्रेक्षण फ्रांसीसी गणितज्ञ ले वेरियर द्वारा ग्रह की स्थिति की भविष्यवाणियों पर आधारित था।


👉GAMMA RAYS    गामा किरणें    फ्लेयर स्टार पर फोटॉन 0.0 एलएनएम या उससे कम तरंग दैर्ध्य के साथ स्पेक्ट्रम का एक बेहोश ठंडा बौना उच्च आवृत्ति अंत


👉Gamma Rays    गामा किरणें    ऊर्जा का एक रूप जैसे प्रकाश, लेकिन छोटी और अधिक शक्तिशाली तरंगों से निर्मित।


👉Ganymede    गेनीमेड    बृहस्पति का चंद्रमा, सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा। गेनीमीड की सतह के एक तरफ दूसरी तरफ से अधिक गड्ढा है। यह लगभग 5,262 किमी व्यास (बुध और प्लूटो दोनों से बड़ा व्यास) है और बृहस्पति की कक्षा को पूरा करने में 7 दिन और 3 घंटे लगते हैं।


👉Gas Giant    गैस विशाल    गहरे वातावरण से घिरा एक छोटा, संभवतः चट्टानी कोर वाला ग्रह। यह वायुमंडल मुख्यतः हाइड्रोजन और हीलियम गैसों से बना है। आपके सौर मंडल में चार गैस दिग्गज हैं। ये बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून हैं। अन्य तारों के आसपास खोजे गए अधिकांश ग्रह भी गैस जायंट हैं।


👉GENERAL RELATIVITY    सामान्य सापेक्षता    1915 में आइंस्टीन द्वारा विकसित बहुत शक्तिशाली सिद्धांत कि त्वरण शामिल होने पर चीजें कैसे व्यवहार करती हैं। इसमें, अंतरिक्ष के तीन आयाम, साथ ही समय, अंतरिक्ष-समय सातत्य में संयुक्त होते हैं।


👉Geostationary / Geosynchronous Orbit    भूस्थैतिक / भूतुल्यकाली कक्षा    पृथ्वी के चारों ओर एक उपग्रह की एक कक्षा जो पृथ्वी पर एक निर्धारित बिंदु के ऊपर एक स्थिर स्थिति में है, पृथ्वी की परिक्रमा करने में उतना ही समय लेती है जितना कि पृथ्वी को अपनी धुरी पर घूमने में (24 घंटे) लगता है। संचार उपग्रह (उदाहरण के लिए, जो उपग्रह टेलीविजन प्रसारित करते थे) और मौसम उपग्रह सबसे सामान्य रूप से भूस्थैतिक कक्षाओं में रखे जाते हैं।


👉GIANT MOLECULAR CLOUD  GMC    विशाल आण्विक बादल जीएमसी              एक गैसीय निहारिका जिसमें ठंडी गैस के कुछ सैकड़ों हजारों सौर द्रव्यमान होते हैं, और अंतरिक्ष के आयतन में कुछ दसियों पारसेक होते हैं। गैस मुख्य रूप से आणविक हाइड्रोजन है।


👉GIBBOUS     आधे और पूर्ण के बीच चंद्रमा, बुध, शुक्र आदि का एक चरण।


👉GLOBULAR CLUSTER    ग्लोबुलर क्लस्टर    लगभग 1,000,000 तारों का एक गोलाकार संग्रह गुरुत्वाकर्षण से एक साथ कसकर बंधा हुआ है, और एक आकाशगंगा के उपग्रह के रूप में परिक्रमा कर रहा है।


👉GRANULATION    दानेदार बनाने का कार्य    सौर फोटोस्फीयर में दूसरा-ऑफ़-आर्क स्केल विचित्र पैटर्न। अलग-अलग दाने कुछ मिनटों तक चलते हैं और संवहन कोशिकाओं के शीर्ष माने जाते हैं।


👉GRAVITATIONAL COLLAPSE    गुरुत्वाकर्षण पतन    किसी वस्तु का ढहना जब उसकी आंतरिक शक्तियाँ गुरुत्वाकर्षण बल के विरुद्ध उसका समर्थन करने में सक्षम नहीं होती हैं।


👉GRAVITATIONAL LENS    गुरुत्वाकर्षण लेंस    एक विशाल वस्तु के पास से गुजरने वाला प्रकाश अंतरिक्ष-समय के सातत्य के स्थानीय विरूपण द्वारा अपना पथ मोड़ लेता है। विशाल वस्तु इसलिए एक लेंस की तरह कार्य कर सकती है, और इसके पीछे अधिक दूर की वस्तुओं से प्रकाश को फोकस कर सकती है।


👉GRAVITATIONAL RADIATION    गुरुत्वाकर्षण विकिरण    जब कोई वस्तु जिसका द्रव्यमान होता है त्वरित या अन्यथा विक्षुब्ध होता है, तो यह गुरुत्वाकर्षण तरंगों को विकीर्ण करने की भविष्यवाणी की जाती है।


👉Gravity    गुरुत्वाकर्षण    एक बल जो द्रव्यमान की वस्तुओं को अधिक द्रव्यमान की वस्तुओं की ओर आकर्षित करता है। इसी शक्ति ने तारों और ग्रहों का निर्माण किया है और लोगों को पृथ्वी से जोड़े रखता है। कोई वस्तु जितनी अधिक विशाल होती है, उसका गुरुत्वाकर्षण बल उतना ही अधिक होता है। सूर्य का गुरुत्वाकर्षण ग्रहों को अपने से लाखों मील दूर अपनी कक्षा में रखने में सक्षम है।


👉Gravity Assist    ग्रेविटी असिस्ट    किसी अन्य ग्रह या चंद्रमा के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके किसी अंतरिक्ष यान को किसी ग्रह या चंद्रमा पर ले जाने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि। यह किसी ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने वाली वस्तु द्वारा किया जाता है, इसलिए अब ग्रह के समान गति से सूर्य के चारों ओर घूम रहा है। यह फिर इस कक्षा से बाहर हो जाता है और अपने अगले गंतव्य तक तेजी से यात्रा करने के लिए बनाए गए वेग का उपयोग करता है। इसका उपयोग करने वाला पहला मिशन मेरिनर 10 था जिसने शुक्र के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके इसे बुध तक ले गया। गुरुत्वाकर्षण सहायता का उपयोग करने वाला सबसे प्रसिद्ध मिशन वायेजर था जिसने चार गैस दिग्गजों के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके प्रत्येक ग्रह पर शिल्प को आगे बढ़ाया और अब सौर मंडल से बाहर निकल गया।


👉GREAT RED SPOT    ग्रेट रेड स्पॉट    जब द्रव्यमान वाली कोई वस्तु त्वरित या अन्यथा विक्षुब्ध होती है। यह गुरुत्वाकर्षण तरंगों को विकीर्ण करने की भविष्यवाणी की जाती है।


👉GREENHOUSE EFFECT    ग्रीनहाउस प्रभाव    उनके वायुमंडल की उपस्थिति के कारण ग्रहों की सतह पर बढ़ा हुआ तापमान। वायुमंडल के कुछ घटक, विशेष रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन सौर ऊर्जा को अंदर आने देते हैं, लेकिन फिर लंबी तरंग विकिरण को सतह से वापस ढक देते हैं।
Greip    ग्रीप    शनि का चंद्रमा
 

H

 👉Halimede    हैलिमीडी    नेपच्यून का चंद्रमा। हालिमेडे की खोज 2002 में मैथ्यू जे होल्मन के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने की थी। यह नेपच्यून का पांचवां सबसे दूर का चंद्रमा है, जिसका व्यास केवल 60 किलोमीटर (37 मील) है और ग्रह से 15,728,000 किमी (9,772,926 मील) की परिक्रमा करता है।


👉HALLEY’S COMET    हैली धूमकेतु    एडमंड हैली के नाम पर एक प्रसिद्ध अल्पावधि धूमकेतु, जिसने सबसे पहले इसकी कक्षा निर्धारित की। इसकी अवधि सिर्फ 76 साल से अधिक है, और यह आखिरी बार 1986 में आंतरिक सौर मंडल में आया था।


👉HALO    हेलो    सामान्य रूप से दिखाई देने वाली आकाशगंगा (गैलेक्टिक हेलो) से परे फैली हुई आकाशगंगा के बाहरी क्षेत्र; आकार में मोटे तौर पर गोलाकार और अलग-अलग तारे और गोलाकार समूह होते हैं। पृथ्वी के वायुमंडल में उच्च बर्फ के क्रिस्टल के कारण आकाश में चंद्रमा के चारों ओर कभी-कभी एक चमकदार वलय (चंद्र प्रभामंडल) देखा जाता है।


👉Harpalyke    हरपल्यके    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Hati    हटी    हाटी नॉर्स चंद्रमाओं के समूह का सदस्य है। इन "अनियमित" चंद्रमाओं में शनि के चारों ओर प्रतिगामी कक्षाएँ हैं - जो ग्रह के घूर्णन से विपरीत दिशा में चारों ओर घूम रही हैं। हटी और अन्य नॉर्स चंद्रमाओं में भी विलक्षण कक्षाएँ हैं, जिसका अर्थ है कि वे वृत्ताकार की तुलना में अधिक लम्बी हैं।


👉HAYASHI TRACK    हयाशी ट्रैक     हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल आरेख पर एक प्रोटोस्टार के पथ का एक हिस्सा।


👉Heat Shield    गर्म ढाल  एक अंतरिक्ष यान का एक सुरक्षात्मक आवरण जो अंतरिक्ष यान के पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने पर घर्षण के कारण होने वाली तीव्र गर्मी से शिल्प और उसके चालक दल की रक्षा करता है। अंतरिक्ष यान का ऊष्मा कवच कई ऊष्मा प्रतिरोधी टाइलों से बना होता है।


👉Hegemone    हेग्मोन    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Heinrich Louis d'Arrest    हेनरिक लुइस डी'अरेस्ट    नेप्च्यून ग्रह के पहले अवलोकन में शामिल डेनिश खगोलशास्त्री। वह जर्मन खगोलशास्त्री गाले की सहायता कर रहे थे जो यूरेनस से परे किसी वस्तु की स्थिति के बारे में फ्रांसीसी गणितज्ञ ले वेरियर द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग कर रहे थे। जबकि गाले ने आकाश का अवलोकन किया, डी'अरेस्ट एक स्टार चार्ट से पढ़ा। गाले ने एक वस्तु देखी जो डी'अरेस्ट के चार्ट पर सूचीबद्ध नहीं थी, और नेप्च्यून का पहला अवलोकन किया गया था! डी'अरेस्ट 1822 से 1875 तक रहे।


👉Helike        बृहस्पति का चंद्रमा


👉Helium    हीलियम    ब्रह्मांड में हाइड्रोजन के बाद दूसरा सबसे आम तत्व है। बृहस्पति और शनि जैसे बड़े गैसीय ग्रहों का वातावरण हाइड्रोजन और हीलियम से बना है। तारे अपनी हाइड्रोजन की आपूर्ति को हीलियम में बदल देते हैं, पृथ्वी जैसे ग्रहों पर जीवन के लिए आवश्यक प्रकाश और ऊष्मा का निर्माण करते हैं।


👉HELIUM FLASH    हीलियम फ्लैश    वृद्ध तारे के केंद्र में हीलियम को कार्बन में परिवर्तित करने वाली परमाणु प्रतिक्रियाओं की विस्फोटक शुरुआत।


👉HELIUM PROBLEM    हीलियम समस्या  यह समझाने की कोशिश करने की समस्या कि पूरे ब्रह्मांड में पदार्थ का मूल रूप लगभग तीन-चौथाई हाइड्रोजन और एक चौथाई हीलियम क्यों है। हालांकि सितारों में न्यूक्लियोसिंथेसिस के दौरान हीलियम का उत्पादन होता है, लेकिन 25% हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला है। बिग बैंग ब्रह्माण्ड विज्ञान में इस समस्या का समाधान किया गया है क्योंकि बिग बैंग में ही हीलियम का निर्माण जल्दी हो गया था।


👉HENYEY TRACK    हेनी ट्रैक    हर्ट्जस्प्रंग-रसेल आरेख पर एक प्रोटोस्टार के पथ का एक हिस्सा। हर्बिग-हारो ऑब्जेक्ट छोटे, आणविक बादल अक्सर जोड़े में होते हैं। ऐसा माना जाता है कि युवा सितारों या प्रोटॉस्टार्स के जेट आसपास के इंटरस्टेलर सामग्री से टकरा रहे हैं।


👉Hermippe    हरमिप्पे   बृहस्पति का चंद्रमा


👉 HERTSPRUNG-RUSSELL HR DIAGRAM    हर्ट्सप्रंग-रसेल एचआर आरेख   तापमान या स्पेक्ट्रल प्रकार के खिलाफ किसी तारे की चमक या पूर्ण परिमाण का एक प्लॉट। HI क्षेत्र एक शांत गैसीय नीहारिका जिसमें ज्यादातर परमाणु हाइड्रोजन होते हैं।


👉HII REGION    एचआईआई क्षेत्र    एक गर्म गैसीय निहारिका जो हाल ही में बने सितारों द्वारा गर्म की जाती है, उसमें सन्निहित है: इसका अधिकांश भाग आयनित है।


👉Himalia    हिमालिया    बृहस्पति का चंद्रमा


👉HORSEHEAD NEBULA    हॉर्सहेड नेबुला    लगभग 350pc दूर ओरियन में एक शांत गैसीय नीहारिका, जिसे NG02024 के रूप में भी जाना जाता है


👉HOUR ANGLE    घंटा कोण    प्रमुख मध्याह्न रेखा (किसी विशेष प्रेक्षक के लिए महान वृत्त जो आकाशीय ध्रुवों और आंचल से होकर जाता है) से पश्चिम की ओर मापी गई वस्तु का कोण। इसे घंटे, मिनट और सेकंड में मापा जाता है, और किसी विशेष वस्तु के लिए उसके सही उदगम और नाक्षत्र समय से गणना की जा सकती है: (HA = ST - RA)


👉HUBBLE CLASSIFICATION OF GALAXIES आकाशगंगाओं का हबल वर्गीकरण   अण्डाकार और सर्पिल आकाशगंगाओं का उनके स्वरूप के आधार पर वर्गीकरण।


👉HUBBLE CONSTANT    हबल स्थिरांक    स्थिरांक जो किसी आकाशगंगा की दूरी और उसके ब्रह्माण्ड संबंधी मंदी के वेग के बीच के संबंध को निर्धारित करता है। इसका मूल्य महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उस अवधि को निर्धारित करता है जो बिग बैंग के बाद से बीत चुका है, अर्थात ब्रह्मांड की आयु।


👉HUBBLE LAW    हबल कानून   एक आकाशगंगा (डी) की दूरी और उसके ब्रह्माण्ड संबंधी मंदी के वेग (वी) के बीच रैखिक संबंध; वी = एचएक्सडी, जहां एच हबल की स्थिरांक है।


👉Hydrogen    हाइड्रोजन   ब्रह्मांड में सबसे आम तत्व और सबसे सरल भी। अपने शुरुआती जीवन में तारे लगभग पूरी तरह से हाइड्रोजन से बने होते हैं। इस हाइड्रोजन को बाइनरी विखंडन नामक प्रक्रिया के माध्यम से हीलियम में परिवर्तित करके, वे गर्मी और प्रकाश उत्पन्न करते हैं।


👉Hyrrokkin    हिरोकिन    हिरोक्किन चंद्रमाओं के नॉर्स समूह का सदस्य है। इन "अनियमित" चंद्रमाओं में शनि के चारों ओर प्रतिगामी कक्षाएँ होती हैं - जो ग्रह के घूमने से विपरीत दिशा में घूमती हैं। हिरोक्किन और अन्य नॉर्स चंद्रमाओं में भी विलक्षण कक्षाएँ हैं, जिसका अर्थ है कि वे वृत्ताकार की तुलना में अधिक लम्बी हैं।

 I

👉Iapetus    आइपिटस   शनि का चंद्रमा


👉Ijiraq    इजिराक    शनि का चंद्रमा


👉INFARED    अवरक्त    तरंग दैर्ध्य के साथ विद्युत चुम्बकीय विकिरण स्पेक्ट्रम का हिस्सा दृश्यमान की तुलना में कुछ अधिक लंबा है, जिसे हम गर्मी के रूप में जानते हैं।


👉INFERIOR CONJUCTION    अवर संयोजन    पृथ्वी, सूर्य और या तो बुध या शुक्र का एक संरेखण। यह ग्रह पृथ्वी के सबसे निकट है, लेकिन अवलोकन के लिए भी सबसे खराब स्थिति में है क्योंकि यह केवल अपना अप्रकाशित पक्ष दिखाता है


👉INFLATION    मुद्रा स्फ़ीति    ब्रह्मांड के बड़े धमाके की उत्पत्ति के बहुत पहले की अवधि जब विस्तार दर प्रकाश की गति से कई गुना अधिक थी।


👉Infrared    अवरक्त    अदृश्य किरणें। उन्हें लहरों के रूप में नहीं देखा जा सकता है जो एक इंद्रधनुष के लाल सिरे पर लहरों की तुलना में उन्हें उत्पन्न करते हैं। हालांकि उन्हें आमतौर पर गर्मी के रूप में महसूस किया जा सकता है।


👉INSOLATION    आतपन    प्रति इकाई क्षेत्र में सूर्य से प्राप्त ऊर्जा की मात्रा। पृथ्वी के वायुमंडल के शीर्ष पर यह लगभग 1.4kWm-2 है।


👉INSTABILITY STRIP    अस्थिरता पट्टी    हर्ट्ज़स्प्रंग-रसेल आरेख का एक क्षेत्र जिसमें बड़ी संख्या में परिवर्तनशील तारे पाए जाते हैं।


👉INTENSITY    तीव्रता    प्रति इकाई समय, प्रति इकाई ठोस कोण, रिसीवर के प्रति इकाई क्षेत्र में प्राप्त विकिरण ऊर्जा की मात्रा स्रोत की दृष्टि रेखा के लंबवत उन्मुख होती है।


👉INTERFEROMETER    इंटरफेरोमीटर    कई अलग-अलग उपकरणों में से एक जो दो या दो से अधिक दूरबीनों के आउटपुट के बीच हस्तक्षेप के माध्यम से उनके किसी भी घटक टेलीस्कोप की तुलना में उच्च संवेदनशीलता और / या रिज़ॉल्यूशन प्राप्त करता है।


👉INTERSTELLAR ABSORPTION    इंटरस्टेलर अवशोषण    अंतरातारकीय माध्यम में सामग्री द्वारा दूर के तारों और आकाशगंगाओं से प्रकाश का अवशोषण।


👉INTERSTELLAR DUST    इंटरस्टेलर धूल    आकार में कुछ दसियों नैनोमीटर से लेकर कुछ सैकड़ों नैनोमीटर तक के कण, अंतरतारकीय माध्यम में द्रव्यमान के अनुसार लगभग एक प्रतिशत या दो प्रतिशत की सीमा तक मौजूद होते हैं। माना जाता है कि कणों में ग्रेफाइट और/या सिलिकेट्स के कोर होते हैं, और इंटरस्टेलर माध्यम से जमी हुई ठोस गैसों की एक परत में ढके होते हैं। कोर शांत लाल दिग्गजों के बाहरी वातावरण में उत्पन्न हो सकते हैं। धूल के कण अंतरतारकीय अवशोषण उत्पन्न करते हैं और, जब अंतरातारकीय चुंबकीय क्षेत्र द्वारा संरेखित किया जाता है, दूर के तारों से प्रकाश का ध्रुवीकरण होता है। लंबी तरंग विकिरण सतह से वापस।


👉INTERSTELLAR MOLECULES    इंटरस्टेलर अणु    अंतरातारकीय माध्यम में लगभग सौ अलग-अलग अणु मौजूद पाए गए हैं, ज्यादातर विशाल आणविक बादलों में। वे ओएन और ओएच जैसे साधारण डायटोमिक अणुओं से लेकर एक दर्जन या अधिक परमाणुओं वाले जटिल कार्बनिक अणुओं तक होते हैं।


👉Io    आईओ    बृहस्पति का चंद्रमा


👉Iocaste    आयोकास्ट    बृहस्पति का चंद्रमा


👉IONISATION    आयनीकरण    एक परमाणु या अणु द्वारा एक शुद्ध विद्युत आवेश देने के लिए एक इलेक्ट्रॉन का नुकसान, या कम बार लाभ। परमाणुओं में जितनी बार इलेक्ट्रॉन होते हैं उतनी बार आयनित हो सकते हैं। इस प्रकार हाइड्रोजन को केवल एक बार आयनित किया जा सकता है, लेकिन लोहे में एकाकीपन के छब्बीस विभिन्न चरण होते हैं। आयनित परमाणुओं को अक्सर उनके रासायनिक प्रतीकों और एक रोमन अंक द्वारा दर्शाया जाता है जो खोए हुए इलेक्ट्रॉनों की संख्या से एक बड़ा होता है। इस प्रकार तटस्थ हाइड्रोजन HI है, और आयनित हाइड्रोजन, HII है। एक वैकल्पिक संकेतन सुपरस्क्रिप्ट प्लसस (pr minuses जब परमाणु एक इलेक्ट्रॉन प्राप्त करता है) का उपयोग करता है जैसा कि N-+, H- आदि में होता है।


👉IONOSPHERE    योण क्षेत्र   ग्रह के वायुमंडल में एक परत जो औसत स्तर से अधिक अकेलापन है। पृथ्वी पर, आयनमंडल 50 और 400 किमी के बीच की ऊंचाई पर है, और सूर्य से पराबैंगनी विकिरण और सौर ब्रह्मांडीय किरणों द्वारा पृथ्वी के वायुमंडलीय गैसों के एकाकीकरण द्वारा निर्मित होता है।


👉IRON PEAK    आयरन पीक   लोहे के निकट तत्वों की लौकिक प्रचुरता में एक शिखर। यह लोहे के नाभिक की उच्च स्थिरता से उत्पन्न होता है जो इसे सामान्य न्यूक्लियोसिंथेसिस प्रतिक्रियाओं के लिए अंतिम बिंदु बनाता है।


👉IRREGULAR GALAXY    अनियमित आकाशगंगा   एक आकाशगंगा जिसका कोई स्पष्ट आकार या संरचना नहीं है।


👉Isonoe    इसोनो   बृहस्पति का चंद्रमा

 

👉ISOTOPE    आइसोटोप    किसी तत्व की पहचान उसके नाभिक में प्रोटॉन की संख्या से निर्धारित होती है। न्यूक्लियस में न्यूट्रॉन की संख्या तत्व को बदले बिना भिन्न हो सकती है, जिससे उस तत्व के विभिन्न समस्थानिक बनते हैं।

 J

 James W. Christie    जेम्स डब्ल्यू। क्रिस्टी   अमेरिकी खगोलशास्त्री जिन्होंने 1978 में प्लूटो के चंद्रमा कैरन की खोज की थी। उनका जन्म 1938 में हुआ था।


Janus    दोहरे चरित्र वाला
    बृहस्पति का चंद्रमा


Jarnsaxa    जर्नसक्सा  
शनि का चंद्रमा


JEANS' LENGTH    जींस की लंबाई
   एक इंटरस्टेलर या इंटरगैलेक्टिक गैस क्लाउड के भीतर संघनन का आकार जिस पर यह अपने गुरुत्वाकर्षण बल के तहत गिरना शुरू कर देगा। एक विशिष्ट इंटरस्टेलर नेबुला के लिए इसमें कुछ पारसेक का मान होता है।


JEANS' MASS    जीन्स मास
    संक्षेपण का द्रव्यमान जिसका आकार जीन्स की लंबाई द्वारा दिया जाता है।


JET    जेट  
किसी वस्तु से टकराई हुई धारा (जैसे नली के पाइप से पानी) के रूप में निष्कासित सामग्री। अक्सर दो जेट विपरीत दिशाओं में उत्सर्जित होते हैं जिससे द्वि-ध्रुवीय बहिर्वाह होता है।


Johann Elert Bode    जोहान एलर्ट बोड 
  जर्मन खगोलशास्त्री, ज्यादातर "बोडे के नियम" के लिए जाने जाते हैं (नीचे देखें)। 1747 से 1826 तक रहे।


John Couch Adams    जॉन काउच एडम्स 
  जब वह 24 वर्ष के थे, तब अंग्रेजी खगोलशास्त्री और गणितज्ञ जॉन एडम्स यूरेनस की कक्षा से परे किसी वस्तु के स्थान की भविष्यवाणी करने वाले पहले व्यक्ति थे। यह वस्तु बाद में 1646 में जर्मन खगोलशास्त्री जोहान गॉटफ्रीड गाले द्वारा खोजी गई और इसे नेप्च्यून के नाम से जाना जाने लगा। एडम्स ने अपने निष्कर्षों को प्रकाशित नहीं किया था, इसलिए गाले ने फ्रांसीसी खगोलशास्त्री अर्बेन जीन जोसेफ ले वेरियर द्वारा अपने स्थान की भविष्यवाणियों का इस्तेमाल किया! एडम्स 1819 से 1892 तक जीवित रहे।


JULIAN DAY    जूलियन डे 
  जूलियन कैलेंडर पर 1 जनवरी, 4713 ईसा पूर्व से बीते हुए दिनों की गणना पर आधारित एक कैलेंडर। जूलियन डे (जेडी) दोपहर में शुरू होता है। इस प्रकार 1 जनवरी, 2000 को दोपहर JD2451545 की शुरुआत है।


Juliet    जूलियट
   यूरेनस का चंद्रमा


Jupiter    बृहस्पति  
सूर्य से पांचवां ग्रह और सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह। अधिकांशतः हाइड्रोजन और हीलियम से बना एक गैस जायंट, बृहस्पति सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों को समाहित करने के लिए काफी बड़ा है। बृहस्पति पर लाल धब्बा पृथ्वी के आकार का एक तूफान है जो सैकड़ों वर्षों से उग्र बना हुआ है। बृहस्पति की परिक्रमा करने वाले कम से कम 63 चंद्रमा हैं।


JUPITER    बृहस्पति 
  हमारे सौर मंडल में सूर्य से पांचवां ग्रह। यह एक गैस विशाल और ग्रहों में सबसे बड़ा है

  K

 K CORONA    के कोरोना    सौर कोरोना के स्पेक्ट्रम में एक घटक एक निरंतरता की विशेषता है। यह सौर विकिरण के कारण है जो कोरोना में इलेक्ट्रॉनों द्वारा बिखरा हुआ है।
Kale    गोभी    बृहस्पति का चंद्रमा


Kallichore    कालीचोर
   बृहस्पति का चंद्रमा


Kalyke    कल्यके
   बृहस्पति का चंद्रमा


Kari    कारी    कोरिया एयरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट
(KARI), 1989 में स्थापित, दक्षिण कोरिया की वैमानिकी और अंतरिक्ष एजेंसी है।


KELVIN    केल्विन
   तापमान माप की इकाई। इकाई सेंटीग्रेड के समान है लेकिन शून्य इसे पूर्ण शून्य शून्य से 273 डिग्री सेल्सियस पर तापमान के रूप में लिया जाता है। समुद्र तल पर पानी के हिमांक बिंदु पर सेंटीग्रेड का शून्य होता है।


KELVIN CONTRACTION    केल्विन संकुचन
   किसी तारे या अन्य वस्तु का संकुचन विकिरण द्वारा ऊर्जा खो जाने और न्यूक्लियोसिंथेसिस प्रतिक्रियाओं जैसे स्रोतों से प्रतिस्थापित नहीं होने के परिणामस्वरूप होता है। केल्विन संकुचन शायद एक तारे के निर्माण के दौरान और एक तारे के एक सफेद बौने के पतन के दौरान होता है।


KELVIN TIME    केल्विन समय 
  केल्विन संकुचन द्वारा किसी तारे या अन्य वस्तु को एक अनंत आकार से उसके वर्तमान आकार तक ढहने में लगने वाला समय। गुरुत्वाकर्षण ऊर्जा के मुक्त होने के कारण चमकने वाली किसी भी वस्तु के लिए यह मोटे तौर पर जीवनकाल है। सूर्य के लिए इसका मान लगभग पच्चीस करोड़ वर्ष है।


KEPLERLAN ORBIT    केपलरलान कक्षा
   एक द्रव्यमान की कक्षा दूसरे के चारों ओर जब वस्तुओं का आकार उनके पृथक्करण की तुलना में छोटा होता है, और इसमें गुरुत्वाकर्षण के अलावा कोई बल शामिल नहीं होता है और न ही कोई अन्य वस्तु गड़बड़ी पैदा करने के लिए होती है।


KEPLER'S LAWS    केप्लर के नियम
   ग्रहों की गति के तीन नियम और केप्लरियन कक्षाओं के बाद किसी भी वस्तु के नियम। 1. प्रत्येक ग्रह एक दीर्घवृत्त में चलता है, जिसके एक फोकस पर सूर्य है। 2. सूर्य से ग्रह तक की रेखा एक स्थिर दर से क्षेत्र को पार करती है। 3. कक्षीय अवधि का वर्ग कक्षा के अर्ध-दीर्घ अक्ष के घन के समानुपाती होता है


KERR BLACK HOLE    केर ब्लैक होल 
  एक ब्लैक होल जो घूम रहा है।


KIRKWOOD GAPS    किर्कवुड अंतराल
   क्षुद्रग्रह बेल्ट के क्षेत्र जो बड़े पैमाने पर क्षुद्रग्रहों से रहित हैं।


Kiviuq    किविउक
    शनि का चंद्रमा


Kore    कोरे
   बृहस्पति का चंद्रमा


KRUSKAL DIAGRAM
   क्रुस्कल डायग्राम    एक आरेख जो अंतरिक्ष और समय के गुणों को ब्लैक होल के पास सही ढंग से प्रदर्शित करने में सक्षम बनाता है।


K-TYPE STAR    के-टाइप स्टार
   3600K से 5000K के क्षेत्र में तापमान वाला एक तारा

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने